Top 7 Fruits For Weight Loss In Hindi Tips

Fruits For Weight Loss In Hindi Tips

Fruits For Weight Loss In Hindi – दोस्तो, मोटापा एक बहुत बड़ी बीमारी है। हर कोई अपना वजन कम करना चाहता है। वजन घटाने के तरीके कई सारे है। आप कुछ हैल्थी फ्रूट्स को खाकर वजन को कम कर सकते है और वो भी बड़ी आसानी से। बस आपको अपनी daily डाइट में कुछ स्वादिष्ट फलो को शामिल करना है। कुछ दिनों की मेहनत के बाद आप देखेंगे कि आपका वजन कई किलो तक कम हो गया है।

वजन कम करने के लिए उन्ही फलो का सेवन करना चाहिए जो कम कैलोरी के होते है। इन फलों में फैट की मात्रा भी बहुत कम होती है। वो कोनसे फल है जिनको खाने से वजन कम होता है। आज के इस आर्टिकल में उन्ही खास फलो के बारे में चर्चा करेंगे।

Fruits For Weight Loss In Hindi
Fruits For Weight Loss In Hindi Tips

वजन घटाने वाले फल Top 7 Fruits For Weight Loss In Hindi Tips –

1. पपीता – पपीता खाने के फायदे आपने हमारे पिछले आर्टिकल में जाने थे। पपीता में प्रचुर मात्रा में फाइबर्स होते है जो शरीर की आंतो को तन्दरुस्त रखते है। शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है। यह कब्ज और गैस को दूर करता है। इससे शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी खत्म होती है। पपीता वजन कम करने में बहुत ज्यादा असरदार है। इसलिये पपीता का सेवन करना वजन घटाने में सहायक है।

2. सेब – कहते है कि सेब खाने से डॉ दूर रहते है। सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट को स्वस्थ रखता है। सेब में कई प्रकार के विटामिन्स भी होते है। यह शरीर का वजन बढ़ने से रोकता है। रोज एक सेब खाना सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है। सेब के ओर अधिक फायदे जानने के लिए हमारा सेब की जानकारी वाला आर्टिकल जरूर पढ़ें।

3. संतरा – सन्तरा का फल सर्वगुण संपन्न फल है जिसमे काफी मात्रा में पोषक तत्व होते है। यह कम कैलोरी का फल है जो शरीर के वजन को नियंत्रित रखता है। तो आज ही आपके डाइट प्लान में यह फल शामिल करें और स्वस्थ रहें। सन्तरा के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारा यह आर्टिकल पढ़े – संतरा फल के फायदे

4. नारियल – नारियल का फल एक बहुउपयोगी फल है जो विटामिन्स और एनर्जी का खजाना है। लेकिन आप को जानकर हैरानी होगी कि यह फल वजन कम भी करता है। नारियल का पानी पीने से शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। यह वजन को नियंत्रित रखता है। नारियल के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह आर्टिकल पढ़े – नारियल खाने के फायदे  

Fruits For Weight Loss In Hindi वजन घटाने वाले फल –

5. नींबू – नींबू पानी गर्मियों ताजगी और ठंडक भर देता है। नीबू की शिकंजी बनाकर इसका सेवन करना आम बात है। रोजाना सुबह नीबू का रस सेवन से शरीर मे एक्स्ट्रा चर्बी नही बनती है। यह शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करता है। मोटापा के शिकार लोग इसको अपने डाइट प्लान में शामिल करें।

6. अन्नानास – यह फल वजन कम करने का रामबाण इलाज है। यह वजन घटाने का सबसे बढ़िया उपाय है। अन्नानास के फल में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है जो शरीर की चर्बी को पचाता है। इसका ज्यूस बनाकर सेवन करना श्रेस्ठ है। अधिक जानकारी के लिए अन्नानास के फायदे सम्बन्धित पोस्ट पढ़े।

7. स्ट्राबेरी – यह फल जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इस फल के सेवन से फैट घटता है। मोटापा कम करने के लिए इसका सेवन भी लाभकारी है। स्ट्राबेरी को अपने डाइट प्लान में शामिल करें।

Note – वजन घटाने वाले फल Fruits For Weight Loss In Hindi के बारे में यह आर्टिकल Top 7 Fruits For Weight Loss In Hindi Tips कैसा लगा। इस पोस्ट के बारे में आपके विचारो का स्वागत है।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *