इंटरनेट का महत्व पर निबंध | Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट का महत्व पर निबंध पोस्ट Essay On Internet In Hindi में इंटरनेट के उपयोग और इंटरनेट के बारे में जानकारी पर चर्चा करेंगे। इंटरनेट वर्तमान की वैश्विक जरूरत बन गया है। आधुनिक युग में इंटरनेट का व्यापक उपयोग हो रहा है। इंटरनेट से कार्य आसान और सुलभ हो गए है।

इसके फायदे के साथ नुकसान भी है। इसलिये इसका बेहतर इस्तेमाल होना चाहिये। इंटरनेट ने पूरी दुनिया के लोगो को आपस में कनेक्ट कर दिया है। इससे लोग आपस में सूचना का आदान प्रदान आसानी से कर पाते है। तो दोस्तों, इंटरनेट पर निबंध (Importance Of Internet Essay In Hindi) लेख विद्यार्थियों के लिए उपयोगी है।

Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट का महत्व पर निबंध Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट आज के समय की उच्चतम तकनीक है। इंटरनेट दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी कभी भी कही से भी लेने का आसान जरिया है। इसके जरिये आप किसी भी चीज के बारे में जानकारी ले सकते है। इंटरनेट को कंप्यूटर से जोड़कर कई महत्वपूर्ण कार्य किये जाते है।

आम भाषा मे इंटरनेट दुनिया के सभी कंप्यूटर और मोबाइल को आपस में जोड़ता है जिसे नेटवर्क कहते है। इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस होना जरूरी है। इंटरनेट ने दूरियों को कम कर दिया है। इसके जरिये दुनिया में कही पर भी बात की जा सकती है। वीडियो चैटिंग इंटरनेट की वजह से ही सम्भव हो पायी है।

इसकी सहायता से किसी को भी सन्देश भेजा जा सकता है। ईमेल भेजना इसकी वजह से ही सम्भव हो पाया है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स बिना इसकी सुविधा के चलाई नही जा सकती। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल नेटवर्क इंटरनेट के द्वारा ही एक्सेस किये जाते है।

यह भी पढ़िए –

कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करके वेबसाइट ओपन की जाती है। आजकल मोबाइल्स पर इंटरनेट आमतौर पर चलाया जाता है। जैसे अभी आप इंटरनेट की सहायता से नॉलेज डब्बा की यह पोस्ट Essay On Internet In Hindi पढ़ रहे है।

दोस्तों, इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट्स उपलब्ध है। चाहे वो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स हो या फिर कोई सोशल साइट्स हो। विभिन्न विषयो से सम्बंधित कई वेबसाइट्स और ब्लॉग्स आपको इन्टरनेट पर पढ़ने को मिल जाते है।

इंटरनेट क्या है? What Is Internet In Hindi

इंटरनेट (Internet) कनेक्शन्स का एक बड़ा जाल है जो पूरी दुनिया के उपकरणों को आपस में कनेक्ट करता है। इंटरनेट पर वेबपेज उपलब्ध होते है। ये वेबपेज आपस में एक हायपरलिंक से जुड़े होते है। इन वेबपजो पर कुछ प्रोटोकॉल निर्धारित होते है। वेबपेज आपस में जुड़कर वेबसाइट बनाते है। इन्टरनेट को “WWW” भी कहा जाता है जिसका अर्थ “World Wide Web” होता है । “WWW” की खोज टीम बनर्स ली ने की थी।

किसी भी वेबसाइट का एक पता होता है जिसे यूआरएल (URL) कहते है। इन्टरनेट को चलाने के लिए आपको मोबाइल या कम्प्यूटर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा उस कम्प्यूटर या मोबाइल में ब्राउज़र भी होना चाहिए। अंत मे एक इन्टरनेट का कनेक्शन आवश्यक होता है। इन्टरनेट की सुविधा देने वाली कंपनियों को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) कहते है।

भारत देश मे BSNL, VI (Vodafone & Idea), Airtel, Jio इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कम्पनियां है। मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र में इन्टरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फायरफाक्स, गूगल क्रोम, सफारी प्रमुखतया इस्तेमाल किये जाते है।

यह भी पढ़े –

इंटरनेट का महत्व और लाभ (Importance Of Internet)

आज के समय में इंटरनेट से प्रत्येक व्यक्ति जुड़ा हुआ है। सभी कम्पनियों में इंटरनेट को एक्सेस किया जाता है। आज का युग इंटरनेट का है, इसलिये इसका ज्ञान सभी को होना जरूरी है। कई सरकारी स्कीमें इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन प्रोवाइड की जाती है। ई मित्र की सेवाएं भी इन्टरनेट के जरिये ही दी जाती है। विभिन्न सेवाएं जैसे आधार, पासपोर्ट, ऑनलाइन फॉर्म, टिकट बुकिंग इसके द्वारा ही सम्भव है।

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इंटरनेट प्रवेश कर चुका है। सूचना को प्राप्त करना हो या सूचना को भेजना हो, इसके बिना सम्भव नही है। आपको मूवीज डाउनलोड करनी हो या फिर ऑनलाइन म्यूजिक सुनना हो, इन्टरनेट जरूरी है। दोस्तों, Essay On Internet In Hindi निबंध को पूरा पढ़ना जिससे आपको इंटरनेट का महत्व की जानकारी प्राप्त हो जाए।

वर्तमान में यूट्यूब का क्रेज चल रहा है। किसी भी प्रकार की जानकारी को यूट्यूब वीडियो के रूप में देखा जा सकता है। गूगल पर कीवर्ड की सहायता से किसी भी प्रकार की जानकारी को आप सर्च कर सकते है।

ऑनलाइन व्यपार ई कॉमर्स की सहायता से किया जाता है। विभिन्न शॉपिंग साइट्स जैसे की अमेज़न, फ्लिपकार्ट इत्यादि पर आप कई सारे प्रोडक्ट्स खरीद सकते हो। इनको एक्सेस करने के लिए भी इंटरनेट चाहिये। विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट एक शिक्षक के समान है। ज्ञान से सम्बंधित साम्रगी ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से खोजी जाती है।

पढ़ाई से सम्बंधित किताबे ऑनलाइन माध्यम में ई बुक फॉरमेट में आसानी से मिल जाती है। कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी ऑनलाइन पढ़ाई और ऑनलाइन ही पेपर लेती है। कई कम्पीटिशन के एग्जाम ऑनलाइन लिए जा रहे है।

इंटरनेट के उपयोग (Uses Of Internet)

पहले किसी भी डॉक्यूमेंट को कही पर भी भेजने के लिए उसे स्पीड पोस्ट या कूरियर किया जाता था। लेकिन आज सेकंडों में किसी भी डॉक्यूमेंट को ई मैल से भेज सकते है। इससे टाइम और पैसा दोनों की बचत होती है। देश और दुनिया की खबरे आपके मोबाइल पर चंद सेकंडों में आ जाती है। चाहे वो पॉलिटिक्स की खबर हो या फिर मनोरंजन की, सप्ताह के 24 घण्टे आप खबरों से अपडेट रहते है।

दुनिया का लगभग हर व्यक्ति सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़ा हुआ है। एक्टर, पॉलिटिशियन, सिंगर, खिलाड़ी जैसे प्रोफेशनल लोग भी इंटरनेट पर मौजूद है। इनसे जुड़ी प्रत्येक खबर आप तक इंटरनेट की सहायता से पहुंच जाती है। दोस्तो से बात करने का इंटरनेट अच्छा जरिया है।

इंटरनेट की सहायता से बैंकिंग आसान हुई है। बैंक से सम्बंधित कार्य ऑनलाइन हो गए है। इससे किसी भी बैंकिंग कार्य को इंटरनेट पर किया जा सकता है। पैसों का लेनदेन हो या बैंक स्टेटमेंट जानना हो, ये काम बड़ी आसानी से बिना बैंक गए ऑनलाइन ही हो जाते है।

इंटरनेट पर निबंध Internet Essay In Hindi

मोबाइल रिचार्ज, DTH रीचार्ज, बिजली का बिल भरना, किसी भी प्रकार का पेमेंट करना हो, इंटरनेट आवश्यक है। इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा भी कमाया जा सकता है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर, ऑनलाइन डेटा वर्क करके, फ्रीलांसर, एफिलिएट मार्केटिंग से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

मनोरंजन के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल आजकल का फ़ैशन बन गया है। ऑनलाइन फ़िल्म देखनी हो या यूट्यूब वीडियो देखने हो। आजकल तो मोबाइल में App डाउनलोड करके TV भी देखा जाता है। विभिन्न सेटेलाइट इंटरनेट के माध्यम से ही धरती पर वर्किंग स्टेशन से जुड़े हुए है।

इन्टरनेट आवश्यकता है और इसके बिना किसी कार्य को करना अधूरा है। रोजमर्रा के कई कार्यों में इसका उपयोग होता है। इंटरनेट को आधुनिक विज्ञान का वरदान भी कह सकते है। इसपर गलत साम्रगी भी मौजूद है जो आज की युवा पीढ़ी को भटकाने का कार्य करती है। इसलिए इंटरनेट का उपयोग आवश्यकता के अनुरूप ही सही तरीके से होना चाहिए।

अन्य महत्वपूर्ण निबंध –

Note:- इंटरनेट का महत्व पर निबंध Essay On Internet In Hindi में इंटरनेट का उपयोग (Uses Of Internet) और लाभ के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी? इस पोस्ट “Importance Of Internet Essay In Hindi” के बारे में आपके क्या विचार है? पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment