इंटरनेट पर निबंध :- एक वैश्विक जरुरत Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट पर निबंध Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट वर्तमान की वैश्विक जरूरत बन गया है। Essay On Internet In Hindi में इंटरनेट के उपयोग और इंटरनेट के बारे में जानकारी पर चर्चा करेंगे। आधुनिक युग मे इंटरनेट का व्यापक उपयोग हो रहा है। इंटरनेट से कार्य आसान और सुलभ हो गए है। इंटरनेट के फायदे के साथ नुकसान भी होते है। इसलिये इसका बेहतर इस्तेमाल होना चाहिये। इंटरनेट ने पूरी दुनिया के लोगो को आपस में कनेक्ट कर दिया है। ये लोग आपस मे सूचना का आदान प्रदान आसानी से कर पाते है।

Essay On Internet In Hindi

Internet Information In Hindi इंटरनेट के बारे में जानकारी

इंटरनेट Internet आज के समय की उच्चतम तकनीक है। इंटरनेट दुनिया के किसी भी कोने की जानकारी कभी भी कही से भी लेने का आसान जरिया है। इसके जरिये आप किसी के भी बारे में जानकारी ले सकते है। इंटरनेट को कंप्यूटर से जोड़कर कई महत्वपूर्ण कार्य किये जा सकते है। आम भाषा मे इंटरनेट दुनिया के सभी कम्प्यूटर और मोबाइल को आपस में जोड़ता है जिसे नेटवर्क कहते है। इंटरनेट को एक्सेस करने के लिए मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस होना जरूरी है।

इंटरनेट ने दूरियों को कम कर दिया है। इसके जरिये दुनिया में कही पर भी बात की जा सकती है। वीडियो चैटिंग इंटरनेट की वजह से ही सम्भव हो पायी है। इसकी सहायता से किसी को भी सन्देश भेजा जा सकता है। ईमेल भेजना इसकी वजह से ही सम्भव है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स बिना इसकी सुविधा के चलाई नही जा सकती। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल नेटवर्क इंटरनेट के द्वारा ही एक्सेस किये जाते है। Essay On Internet In Hindi

कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करके वेबसाइट ओपन की जाती है। आजकल मोबाइल्स पर इंटरनेट आमतौर पर चलाया जाता है। जैसे अभी आप इंटरनेट की सहायता से नॉलेज डब्बा की यह पोस्ट पढ़ रहे है। इंटरनेट पर करोड़ो वेबसाइट्स उपलब्ध है। चाहे वो ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स हो या फिर कोई सोशल साइट्स हो। विभिन्न विषयो से सम्बंधित कई वेबसाइट्स और ब्लॉग्स आपको इन्टरनेट पर पढ़ने को मिल जाते है।

इंटरनेट क्या है? What Is Internet In Hindi –

इंटरनेट Internet कनेक्शन्स का एक बड़ा जाल है जो पूरी दुनिया के उपकरणों को आपस में कनेक्ट करता है। इंटरनेट पर वेबपेज उपलब्ध होते है। ये वेबपेज आपस में एक हायपरलिंक से जुड़े होते है। इन वेबपजो पर कुछ प्रोटोकॉल निर्धारित होते है। ये वेबपेज आपस में जुड़कर वेबसाइट बनाते है। इन्टरनेट को “WWW” भी कहते है। इसका अर्थ “World Wide Web” होता है । WWW की खोज टीम बनर्स ली ने की थी।

किसी भी वेबसाइट का एक पता होता है जिसे यूआरएल कहते है। इन्टरनेट को चलाने के लिए आपको मोबाइल या कम्प्यूटर की आवश्यकता होती है। इसके अलावा उस कम्प्यूटर या मोबाइल में ब्राउज़र भी होना चाहिए। अंत मे एक इन्टरनेट का कनेक्शन आवश्यक होता है। इन्टरनेट की सुविधा देने वाली कंपनियों को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) कहते है।

भारत देश मे बीएसएनएल, वोडाफोन, एयरटेल, जिओ, आईडिया इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कम्पनियां है। मोबाइल या कंप्यूटर ब्राउज़र में इन्टरनेट एक्सप्लोरर, मोज़िला फायरफाक्स, गूगल क्रोम, सफारी प्रमुखतया इस्तेमाल किये जाते है। Essay On Internet In Hindi

इंटरनेट के उपयोग Uses Of Internet In Hindi

आज के समय मे इंटरनेट से प्रत्येक व्यक्ति जुड़ा हुआ है। सभी कम्पनियों में इंटरनेट को एक्सेस किया जाता है। आज का युग इंटरनेट का युग है, इसलिये इसका ज्ञान सभी को होना जरूरी है। कई सरकारी स्कीमें इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन प्रोवाइड की जाती है। ई मित्र की सेवाएं भी इन्टरनेट के जरिये ही दी जाती है। विभिन्न सेवाएं जैसे आधार, पासपोर्ट, ऑनलाइन फॉर्म, टिकट बुकिंग इसके द्वारा ही सम्भव है।

हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में इंटरनेट प्रवेश कर चुका है। सूचना को प्राप्त करना हो या सूचना को भेजना हो, इंटरनेट के बिना सम्भव नही है। आपको मूवीज डाउनलोड करनी हो या फिर ऑनलाइन म्यूजिक सुनना हो, इन्टरनेट जरूरी है। वर्तमान में यूट्यूब का क्रेज चल रहा है। किसी भी प्रकार की जानकारी को यूट्यूब वीडियो के रूप में देखा जा सकता है। गूगल पर कीवर्ड की सहायता से किसी भी प्रकार की जानकारी को आप सर्च कर सकते है।

ऑनलाइन व्यपार ई कॉमर्स की सहायता से किया जाता है। विभिन्न शॉपिंग साइट्स पर आप कुछ भी खरीद सकते हो। इनको एक्सेस करने के लिए भी इंटरनेट चाहिये। विद्यार्थियों के लिए इंटरनेट एक शिक्षक के समान है। ज्ञान से सम्बंधित साम्रगी ऑनलाइन इन्टरनेट के माध्यम से खोजी जाती है। पढ़ाई से सम्बंधित किताबे ऑनलाइन माध्यम में ई बुक फॉरमेट में आसानी से मिल जाती है। कई कॉलेज या यूनिवर्सिटी ऑनलाइन पढ़ाई और ऑनलाइन ही पेपर लेती है। कई कम्पीटिशन के एग्जाम ऑनलाइन लिए जा रहे है।

इंटरनेट पर निबंध Uses Of Internet In Hindi

पहले किसी भी डॉक्यूमेंट को कही पर भी भेजने के लिए उसे स्पीड पोस्ट या कूरियर किया जाता था। लेकिन आज सेकंडों में किसी भी डॉक्यूमेंट को ई मैल से भेज सकते है। इससे टाइम और पैसा दोनों की बचत होती है। देश और दुनिया की खबरे आपके मोबाइल पर चंद सेकंडों में आ जाती है। चाहे वो पॉलिटिक्स की खबर हो या फिर मनोरंजन की खबर हो। सप्ताह के 24 घण्टे आप खबरों से अपडेट रहते है।

दुनिया का लगभग हर व्यक्ति सोशल नेटवर्किंग साइट्स से जुड़ा हुआ है। एक्टर, पॉलिटिशियन, सिंगर, खिलाड़ी जैसे प्रोफेशनल लोग भी इंटरनेट पर मौजूद है। इनसे जुड़ी प्रत्येक खबर आप तक इंटरनेट की सहायता से पहुंच जाती है। दोस्तो से बात करने का इंटरनेट अच्छा जरिया है। Uses Of Internet In Hindi

इंटरनेट Internet की सहायता से बैंकिंग आसान हुई है। बैंक से सम्बंधित कार्य ऑनलाइन हो गए है। इससे किसी भी बैंकिंग कार्य को इंटरनेट पर किया जा सकता है। पैसों का लेनदेन हो या बैंक स्टेटमेंट जानना हो, ये काम बड़ी आसानी से बिना बैंक गए ऑनलाइन ही हो जाते है।

Essay On Internet In Hindi इंटरनेट के बारे में जानकारी

मोबाइल रिचार्ज, DTH रीचार्ज, बिजली का बिल भरना, किसी भी प्रकार का पेमेंट करना हो, इंटरनेट आवश्यक है। इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा भी कमाया जा सकता है। यूट्यूब पर वीडियो बनाकर, ऑनलाइन डेटा वर्क करके, फ्रीलांसर, affiliate मार्केटिंग से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

मनोरंजन के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल आजकल का फ़ैशन बन गया है। ऑनलाइन फ़िल्म देखनी हो या यूट्यूब वीडियो देखने हो। आजकल तो मोबाइल में App डाउनलोड करके TV भी देखा जाता है। विभिन्न सेटेलाइट इंटरनेट के माध्यम से ही धरती पर वर्किंग स्टेशन से जुड़े हुए है।

इन्टरनेट आवश्यकता है और इसके बिना किसी कार्य को करना अधूरा है। रोजमर्रा के कई कामो में इन्टरनेट का उपयोग होता है। इंटरनेट को आधुनिक विज्ञान का वरदान भी कह सकते है। इन्टरनेट पर गलत साम्रगी भी मौजूद है जो आज की युवा पीढ़ी को भटकाने का कार्य करती है। इसलिए इंटरनेट का उपयोग आवश्यकता के अनुरूप ही होना चाहिए।

Note:- इंटरनेट पर निबंध Essay On Internet In Hindi और इंटरनेट Internet Information In Hindi के बारे में जानकारी पर यह आर्टिकल “Uses Of Internet In Hindi” कैसा लगा। इस पोस्ट Internet In Hindi के बारे में आपके क्या विचार है और पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *