चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान Chukandar Khane Ke Fayde

चुकंदर खाने के फायदे और नुकसान की जानकारी Beetroot Benefits In Hindi

यह पोस्ट Chukandar Khane Ke Fayde चुकंदर खाने के फायदे Beetroot Benefits In Hindi और चुकंदर खाने के नुकसान के बारे में है। इसका रस पीना स्वास्थ्य के लिये अच्छा है। चुकंदर आयरन से भरपूर फल है जो खून की कमी को पूरा करता है। चुकंदर एक फल से ज्यादा सब्जी है और इसके औषधीय गुणों के कारण इसकी सब्जी बनाकर खायी जाती है।

Chukandar Khane Ke Fayde

चुकंदर की जानकारी Chukandar Khane Ke Fayde –

Chukandar का फल लाल रंग का होता है। इसमे आयरन भरपूर मात्रा में होता है। शरीर मे एनीमिया होने पर खासकर औरतो में यह बीमारी होती है, चुकंदर का उपयोग किया जाता है। चुकंदर को खाने से शरीर मे हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। इसका उपयोग सब्जी बनाकर, सलाद के रूप में या इसका रस बनाकर किया जाता है।

इसकी खेती लगभग 4000 साल पहले शुरू हुई थी। इसका लम्बे समय से उपयोग औषधि निर्माण में किया जाता रहा है। चुकंदर में आयरन और फोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। इसमे सोडियम, फास्फोरस, पोटैशियम, कैल्शियम, सल्फर जैसे पोषक तत्व भी मिलते है। चुकंदर में विटामिन बी और सी भी पाये जाते है। इसमे नाइट्रेट भी मिलता है।

चुकंदर खाने के फायदे Beetroot Benefits In Hindi –

1. एनीमिया रोग में यह असरकारक इलाज है। खून की कमी होने पर शरीर मे एनीमिया के लक्षण हो जाते है। एनीमिया में चुकन्दर खाना श्रेस्ठ है क्यूंकि चुकंदर में मौजूद आयरन खून की कमी को दूर करता है।

2. औरतो में अक्सर खून की कमी हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान भी खून की कमी होती है। शरीर मे खून की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर के रस का सेवन करना चाहिए। यह खून की लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है। मासिक धर्म के समय भी चुकंदर खाना चाहिए। इससे खून की कमी दूर होती है।

3. मधुमेह रोग होने पर चुकंदर की सब्जी खानी चाहिए। इसका रस बनाकर पीने से भी डायबिटीज के मरीजों को फायदा होता है। यह रक्त में शुगर का लेवल नियंत्रित रखता है।

4. चुकंदर खाने से दिमाग भी तन्दरुस्त रहता है। मस्तिष्क में खून का प्रवाह सही नही होने से सरदर्द जैसे लक्षण अक्सर हो जाते है। कभी कभी दिमाग मे ऑक्सीजन की कमी भी हो जाती है। चुकंदर याददाश्त भी दुरुस्त करता है।

चुकंदर के फायदे Chukandar Khane Ke Fayde –

5. चुकंदर Beetroot दिल के लिए भी फायदेमंद होता है। यह धमनियों में रक्त के प्रवाह को सुचारू रखता है। हाई ब्लड प्रेशर में चुकंदर लाभकारी है लेकिन अगर आप ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए दवाइयों का सेवन करते है तो आपको चुकंदर नही खाना चाहिए।

6. चुकंदर में बीटाइन नामक तत्व होता है जो पाचन शक्ति को बढ़ाता है। चुकंदर में फाइबर भी होता है जो कब्ज निवारक है।

7. चुकंदर खाने से नपुंसकता कम होती है। कामेच्छा में व्रद्धि होती है। इससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है। चुकंदर खाने से खून का प्रवाह तेज होता है जिससे एनर्जी मिलती है।

8. चुकंदर रक्त शोधक भी है। यह खून को साफ भी करता है। इससे शरीर की त्वचा में निखार आता है। चेहरे से कील मुंहांसे और दाग धब्बे मिटते है।

चुकंदर खाने के नुकसान Chukandar Khane Ke Nuksan –

1. जिन लोगो को Low Blood Presser की शिकायत रहती है, उन्हें चुकंदर नही खाना चाहिए।

2. ज्यादा चुकंदर खाने से मल मूत्र का रंग हल्का लाल हो जाता है। इसे बेटूरिया कहते है, यह अवस्था कुछ समय तक ही रहती है।

3. चुकंदर का सेवन सीमित मात्रा में करना लाभकारी है। ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से किडनी में पथरी हो सकती है।

4. अधिक मात्रा में चुकंदर का सेवन आयरन की मात्रा को बहुत ज्यादा कर देता है। यह स्थिति सेहत के लिए हानिकारक होती है।

यह पोस्ट्स भी पढ़िए – 

Note:- चुकंदर खाने के फायदे Chukandar Khane Ke Fayde और चुकंदर खाने के नुकसान  पर यह आर्टिकल Beetroot Benefits In Hindi कैसा लगा। यह पोस्ट “Chukandar Benefits In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment