कोयल पक्षी की जानकारी About Cuckoo In Hindi

About Cuckoo In Hindi कोयल पक्षी

कोयल पक्षी की जानकारी About Cuckoo In Hindi पर यह आर्टिकल है। कोयल पक्षी दिखने में एक कौवा की तरह होती है लेकिन जहा कौवे की आवाज कर्कश होती है, वही कोयल की आवाज मधुर होती है। कोयल की आवाज मधुर है लेकिन यह एक चालाक पक्षी है। कोयल की जानकारी

About Cuckoo In Hindi

Koyal Bird Information In Hindi कोयल पक्षी की जानकारी

1. कोयल Cuckoo अंटार्कटिका को छोड़कर पूरी दुनिया मे पायी जाती है। अफ्रीका, एशिया, यूरोप इसके प्रमुख निवास स्थान है। भारत मे भी है बहुतायत पायी जाती है।

2. पूरी दुनिया मे कोयल पक्षी की करीब 120 प्रजाति पायी जाती है।

3. कोयल की बोली पक्षियो में सबसे मधुर मानी जाती है। लेकिन रोचक बात यह है कि केवल नर कोयल ही आवाज करता है।

4. मादा कोयल घोंसला नही बनाती है। यह अपना अंडा दूसरे पक्षी के घोंसले में देती है।

5. मादा कोयल खुद के अंडे दूसरे पक्षी के घोंसले में रख देती है। वो पक्षी अज्ञानता में कोयल के अंडों को सेता है। खासकर मादा कोयल अपने अंडे कौवे के घोंसले में रखती है। कोयल कितनी चालाक और मक्कार होती है। आप इससे अंदाजा लगा सकते है।

6. कोयल के बच्चे अंडों से करीब 12 दिनों में बाहर निकल आते है। यह एक बार मे 12 से 20 अंडे तक देती है।

7. नर कोयल का रंग काला और मादा का भूरा रंग होता है। कोयल की आंखे लाल रंग की होती है।

8. कोयल पक्षी की चोंच घुमावदार और तीखी होती है। कोयल पक्षी की औसत लम्बाई 10 से 11 इंच होती है।

कोयल की जानकारी About Cuckoo In Hindi

9. दुनिया की सबसे बड़ी कोयल का नाम “चैनल बिल्ड कुक्कू” है। इसकी लम्बाई 25 इंच है। दुनिया की सबसे छोटी कोयल का नाम “लिटिल ब्रोंज कुक्कू” है। इसकी लम्बाई मात्र 6 इंच के बराबर है।

10. कोयल पक्षी Cuckoo Bird In Hindi का मुख्य भोजन कीड़े और मकोड़े है। यह चींटियों को भी खा जाती है। किट पंतगों को खाना इसको अच्छा लगता है।

11. कोयल की एक खास बात यह भी है कि वह कभी भी पेड़ के नीचे नही उतरती है। वह जमीन पर कभी भी नही आती है। यह ऊंचे पेड़ो पर ही निवास करती है।

12. कोयल एक शर्मीली पक्षी है और यह छुपकर अपना जीवन व्यतीत करती है। इसलिए यह पेड़ो की डाली से कभी नीचे नही उतरती है।

13. कोयल पक्षी झारखंड का राज्य पक्षी भी है।

14. कोयल की मधुर आवाज का कई साहित्यिक कविताओं में वर्णन है। हिंदी फिल्मों में इस पक्षी पर “कोयल सी तेरी बोली” नामक गीत भी है।

15. कोयल Cuckoo का औसत जीवनकाल 4 से 6 वर्ष होता है।

Note:- कोयल की जानकारी Koyal Bird Information In Hindi पर यह आर्टिकल About Cuckoo In Hindi कैसा लगा। यह पोस्ट Cuckoo Information In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे “Essay On Cuckoo In Hindi” को शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment