स्ट्रॉबेरी के फायदे Strawberry Benefits In Hindi

Strawberry Benefits In Hindi स्ट्रॉबेरी के फायदे

यह पोस्ट Strawberry Benefits In Hindi स्ट्रॉबेरी फल के बारे में है जिसमे इसके स्वास्थ के प्रति लाभ बताये गए है। स्ट्रॉबेरी फल एक हल्का खट्टा मीठा और रसभरा फल है। इस फल की सुगंध मोहित कर देती है। मन को मोहने वाला और बेहद ही लजीज यह फल स्वास्थवर्धक भी है। यह फल दिखने में लाल रंग का है। इस फल का उपयोग ज्यूस, चॉकलेट और आइसक्रीम बनाने में किया जाता है। इस फल का सेवन सीधे भी किया जाता है।

Strawberry Benefits In Hindi

Strawberry Fruit In Hindi स्ट्रॉबेरी

Strawberry में विटामिन C और K प्रचुर मात्रा में होते है। इस फल में मैग्नीशियम और पोटैशियम भी पाये जाते है। यह फल मीठा है लेकिन इसमें शुगर की मात्रा कम होती है। इस फल में एंटीऑक्सीडेंट भी मिलते है। स्ट्रॉबेरी में फाइबर भी पाया जाता है।

इस फल का इतिहास भी रोचक है। स्ट्रॉबेरी की खोज 1750 ईसवी में मानी जाती है। इसकी पहली नस्ल फ्रांस में मिली थी जिसका नाम ब्रिटेनी था। बहुत जल्दी ही स्ट्रॉबेरी फल दुनियाभर में लोकप्रिय हो गया। इसके लोकप्रिय होने का मुख्य कारण इसकी सुगंध और स्वाद था।

स्ट्रॉबेरी के पौधे Strawberry Fruit In Hindi

स्ट्रॉबेरी Strawberry के फल में बीज बाहर की तरफ होते है। यह फल लाल रंग का होता है जो दिखने में बेहद खूबसूरत होता है। यह एक रसदार फल है जो खट्टा मीठा होता है। दुनियाभर में स्ट्रॉबेरी फल की 600 से ज्यादा प्रजातिया मिलती है। स्ट्रॉबेरी फल बेहद गर्म स्थानों को छोड़कर लगभग हर जगह मिलता है। भारत देश में भी इस फल की खेती की जाती है।

पौधे को पर्याप्त रोशनी की आवश्यकता होती है। बलुई और चिकनी मिट्टी इस पौधे के लिए जरूरी है। इस पौधे की बुआई का वक्त अगस्त सितंबर सबसे बढ़िया होता है। इस पौधे के लिए आवश्यक पानी मे नमक की मात्रा कम होनी चाहिए। जल खारा नही होना चाहिए।

Strawberry Benefits In Hindi स्ट्रॉबेरी के फायदे

1. स्ट्रॉबेरी फल का संतुलित सेवन मानव शरीर मे पाचन क्रिया को सही रखता है। इसकी बड़ी वजह स्ट्रॉबेरी में फाइबर की मौजूदगी है।

2. स्ट्रॉबेरी में एक लाल रंग का एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जिसका नाम एंथोसायनिन है। यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को कम करता है। इससे यह फल शरीर का वजन कम करता है।

3. इस फल में विटामिन K और पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व मिलते है जो हड्डियों को मजबूत रखते है।

4. उच्च रक्तचाप के मरीजों के लिए यह फल लाभदायक है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

5. कैंसर जैसी भयानक बीमारी में यह फल फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी में फोलिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर में लाभदायक है। फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं को भी बनाता है।

6. चेहरे की त्वचा को सुंदर और बेदाग बनाने में स्ट्रॉबेरी बेहद फायदेमंद है। स्ट्रॉबेरी चेहरे पर निखार लाती है।

7. स्ट्रॉबेरी एक नेचुरल कंडीशनर की तरह कार्य करता है। यह बालों से डैंड्रफ को कम करता है। बाल मजबूत और लंबे होते है।

8. स्ट्रॉबेरी में शुगर का लेवल कम होता है। इससे डायबिटीज के मरीजों को इसको खाने से कोई भी प्रॉब्लम नही होती है। यह इस तरह के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

9. आंखों के लिए स्ट्रॉबेरी का फल लाभदायक होता है। इस फल में विटामिन C प्रचुर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए फायदेमंद है।

Note:- स्ट्रॉबेरी के फायदे Strawberry Benefits In Hindi और स्ट्रॉबेरी के पौधे Strawberry Fruit In Hindi की जानकारी पर यह पोस्ट “Strawberry ke Fayde” आपको कैसी लगी। पोस्ट Information About Strawberry In Hindi अच्छी लगी हो तो शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *