नासा क्या है? फैक्ट्स – What Is NASA In Hindi

नासा क्या है? What Is NASA In Hindi

National Aeronautics and Space Administration (NASA) नासा एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी है। नासा का कार्य अंतरिक्ष से सबंधित होते है। What Is NASA In Hindi पोस्ट में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA क्या है? और नासा के बारे में जानकारी (NASA Information In Hindi) और तथ्य है। ब्रह्मांड की उत्पत्ति, नये ग्रहों की खोज जैसे कार्य NASA अंतरिक्ष संस्था करती है।

What Is NASA In Hindi

नासा से जुड़े रोचक तथ्य और जानकारी Information About NASA In Hindi

1. नासा (NASA) का हेडक्वॉर्टर वाशिंगटन, अमेरिका में है। नासा पर अमेरिका का पूरा नियंत्रण है। नासा दुनिया की सबसे बड़ी अंतरिक्ष एजेंसी है। नासा में वर्तमान में करीब 18000 हजार कर्मचारी दुनियाभर में कार्य कर रहे है। नासा में करीब 36 फीसदी वैज्ञानिक भारतीय है।

2. नासा की स्थापना 1958 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Dwight Eisenhower ने की थी। पहले इसका नाम “National Advisor committee for aeronautics” था। नासा का मुख्य कार्य ब्रह्माण्ड सम्बंधित अनुसंधान करना है।

3. नासा ने वॉटरवर्ल्ड नामक ग्रह की खोज की है। यह ग्रह पृथ्वी से 40 प्रकाशवर्ष दूर है। इस ग्रह पर भारी मात्रा में पानी की मौजूदगी है लेकिन यह ग्रह रहने लायक नही है।

4. नासा (NASA) एकमात्र अंतरिक्ष संस्था है जिसने चांद पर इंसान को भेजा है। अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रांग और उनके साथी 20 जुलाई 1969 में चांद पर उतरे थे। नासा ने कई उपग्रहों का सफल प्रक्षेपण भी किया है।

5. नासा के पास ऐसा यंत्र मौजूद है जो बारिश करवा सकता है। अंतरिक्ष एजेंसी नासा पर अमेरिका करीब 19 अरब डॉलर खर्च करता है।

6. नासा का अगला महत्वाकांक्षी मिशन मानव को मंगल ग्रह पर ले जाना है। नासा ने द लर्निंग चैनल भी स्थापित किया है। नासा ने एक स्पेसशिप तैयार की है जो किसी भी क्षुद्रग्रह को परमाणु विस्फोट से उड़ा सकती है।

7. कुछ लोगो द्वारा नासा पर एक विचित्र मुकदमा दायर किया गया था। उन लोगो का दांवा था कि मंगल ग्रह उनके पूर्वजों की विरासत है, इसलिये नासा का मिशन मंगल गलत है।

नासा की रोचक जानकारी NASA Facts Information

8. नासा (NASA) वर्तमान में एक खास प्रोग्राम पर कार्य कर रही है। इस प्रोग्राम का नाम स्टार ट्रैक स्टाइल व्रैप ड्राइव है। इसके तहत नासा का उद्देश्य अंतरिक्ष यात्रियों को केवल 2 सप्ताह में अल्फा सेंट्यूरी तक पहुंचाना है। अल्फा सेंट्यूरी हमारा दूसरा सबसे निकटम तारा है।

9. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर अमेरिका और रूस के वैज्ञानिक कार्य करते है। यह स्टेशन जब अमेरिका के किसी व्यक्ति के ऊपर से गुजरता है तो नासा उनको संदेश भेजता है।

10. नासा के मुख्यालय में इंटरनेट की स्पीड 91 Gbps है। नासा एक लिफ्ट बनाने पर विचार कर रहा है जिसके तहत धरती से अंतरिक्ष तक का सफर एक लिफ्ट की सहायता से हो जाएगा।

11. नासा एक प्रोग्राम के तहत लोगो को 90 दिन तक 24 घण्टे लेटे रहने के पैसे देता है। यह रकम करीब 10 लाख के आसपास पड़ती है। नासा इस प्रोग्राम में भारहीनता की जांच कडता है।

यह भी पढ़े –

Note:- नासा की जानकारी (Information About NASA In Hindi) और नासा क्या है? What Is NASA In Hindi पर यह आर्टिकल कैसा लगा। इस पोस्ट “NASA Facts” को शेयर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *