लड़कियों से जुड़े 28 रोचक तथ्य Facts About Girls In Hindi

यह पोस्ट Facts About Girls In Hindi लकड़ियों की रोचक बातो पर है। लड़कियों की बांते जितनी रोचक होती है, उतनी ही रोचक उनके बारे में जानकारी है। लकड़ियों के बारे में रोचक तथ्य की जानकारी Girls Facts In Hindi इस पोस्ट में आपके सामने है। वर्तमान में महिलाएं प्रगति कर रही है। हर क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी में भारी इजाफा हुआ है। ईश्वर के द्वारा बनाई गई सबसे सुंदर कृति स्त्री है, तो आइए महिलाओं के बारे में रोचक तथ्य जानते है।

Facts About Girls In Hindi

Facts About Girls In Hindi लड़कियों से जुड़े 28 रोचक तथ्य

1. एक लड़की माँ भी होती है, बेटी भी होती है। किसी की पत्नी भी होती है। हर तरह का रिश्ता अपने पूरे जीवन मे प्रेम से निभाती है। एक औरत, एक महिला, एक स्त्री, एक लड़की, एक माँ जाने ही कितने नाम है।

2. अंतराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को पूरी दुनिया मे मनाया जाता है।

3. कभी घर की चारदीवारी में रहने वाली लडकी आज अंतरिक्ष मे जा चुकी है। चाहे वो कल्पना चांवला हो या फिर सुनीता विलियम्स हो। इतिहास में कई महिला वैज्ञानिक भी हुई है जिन्होंने अपने महान कार्य से महिलाओं का नाम ऊंचा है। मैरी क्यूरी जैसी महान महिला वैज्ञानिक जिनको नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

4. खेलो में भी लडकियों ने अपना वर्चस्व स्थापित किया है। ओलपिंक में महिलाओं की भागीदारी हो या फिर टेनिस, बैडमिंटन, मुक्केबाज जैसे खेलो में उनका वर्चस्व हो। मैरीकॉम, साइना नेहवाल, पीटी उषा, सानिया मिर्ज़ा जैसी महिलाओ ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।

Girls Facts In Hindi लड़कियों से जुड़े रोचक तथ्य –

5. विश्व के कई देशों में महिलाओं की संख्या पुरुषों से कम है। भारत मे भी महिलाओं की संख्या पुरुषों के मुकाबले बहुत कम है। विकसित देशों में जागरूकता होने की वजह से उन देशों में महिलाओं की स्थिति बेहतर है। कई विकसित देशों में महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

6. यह भी एक रोचक तथ्य है कि प्रत्येक 100 में से 2 महिलाओं के तीन स्तन होते है। पुरुषों की तुलना में महिलाये पलको को दुगनी गति से झपकती है।

7. Women शब्द की उत्पत्ति Wyfman से हुई है जिसका अर्थ “wife of man” होता है।

8. लडकिया अपने पूरे जीवन में 2 किलो 700 ग्राम के आसपास लिपस्टिक लगा लेती है।

9. महिलाओ की रोग प्रतिरोधक क्षमता पुरुषों से ज्यादा होती है। इसकी वजह से महिलाएं पुरुषों  से ज्यादा जीती है। 100 साल की उम्र तक पहुंचने वाली 5 में से 4 महिला होती है।

लड़कियों से जुड़े रोचक तथ्य Facts About Girls In Hindi –

10. जिन महिलाओं का कद ज्यादा होता है, उन्हें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। लम्बी कद की महिलाओं का शारीरिक विकास तेजी से होता है, जिससे उनके हार्मोन्स में परिवर्तन भी तेज गति से होता है। इसलिए केंसर होने की सम्भावना ज्यादा होती है।

11. रूस की एक महिला के नाम सबसे ज्यादा बच्चो को जन्म देने का रिकॉर्ड है। इस महिला के 69 बच्चे थे जिनमें से 7 बार तीडवा बच्चे हुए थे।

12. औरतों को वोट देने का अधिकार सबसे पहले 1893 में नीदरलैंड देश मे मिला था। सबसे आखिर में वोट डालने का अधिकार सऊदी अरब देश ने दिया था।

13. एक महिला बाहर जाने के 7 दिनों के लिये लगभग 21 दिन के कपड़े बैग में पैक करती है। इसके पीछे का क्या लॉजिक है पता नही।

14. लडकियों के सूंघने की क्षमता किसी भी पुरूष के मुकाबले ज्यादा होती है।

15. महिलाओं को ओलपिंक खेलो में खेलने का प्रथम मौका 1900 के ओलंपिक में मिला था।

16. हर दिन लगभग 1600 महिलाये प्रसव के दौरान दम तोड़ देती है। इनमे से 99 फीसदी विकासील देशो से आती है।

17. श्रीलंका दुनिया का एकमात्र देश है जिसका पहला प्रधानमंत्री एक महिला थी। श्रीमती भंडारनायके 1960 में श्रीलंका की प्रधानमंत्री थी।

18. एक बड़ी और रोचक किदवंती यह है कि महिलाओं के पेट मे कोई भी बात नही पच पाती है। यह फैक्ट है और सच्चाई भी है। एक शोध के मुताबिक महिलाये किसी भी बात को 47 घण्टे 15 मिनट तक ही राज रख पाती है।

Girls Facts In Hindi लडकियों के रोचक तथ्य –

19. लडकियों की तारीफ करने पर वो खुद पर ज्यादा इतराती है। यह एक फैक्ट बात है। खुद को कुछ स्पेशल समझती है। लड़कियों को खुद की तारीफ अच्छी लगती है चाहे वो तारीफ झूठी ही क्यों ना हो।

20. बच्चो के जन्म की दर अफ्रीकी देश नाइजर में ज्यादा है। यहां की महिलाएं औसतन 7 बच्चो को जन्म देती है।

21. दुनिया का पहला नोवेल लिखने वाली एक महिला थी। मुरासाकी शोकिबु नामक महिला ने 1000 ईसवी में “द टेल ऑफ गेन्जी” नॉवेल लिखा था।

22. अमेरिका जैसे विकसित देश मे 40 फीसदी महिलाएं शादी के पहले ही मां बन जाती है।

23. लड़कियों को आपस में गन्दी बात करने में उतना ही मजा आता है, जितना लड़को को आता है। Facts About Girls In Hindi

24. महिलाओं के मन और मूड को समझना मुश्किल ही नही नामुमकिन है। किसी भी लड़की के मन में क्या है, यह जानना बेहद मुश्किल है।

25. लड़कियां लड़को के मुकाबले कम झूठ बोलती है। वो रिस्तो की क़द्र लड़को के मुकाबले ज्यादा करती है।

26. लड़कियों को बाते करने का शौक ज्यादा होता है। लड़को के मुकाबले लड़कियां बहुत ज्यादा बातूनी होती है। फिजूल की बाते करने में लड़कियों का कोई मुकाबला नही है।

27. लड़कियां भावुक प्रवर्ती की होती है। महिलाएं अपने पति पर शक भी बहुत करती है।

28. एक शोध के मुताबिक महिलाओं में अपने नवजात शिशु की खुशबू उत्तेजना पैदा करती है। यह उत्तेजना एक ड्रग से ग्रसित व्यक्ति के बराबर होती है।

Note:- लडकियों से जुड़े रोचक तथ्य Facts About Girls In Hindi और जानकारी कैसी लगी। लडकियों के रोचक तथ्यों Girls Facts In Hindi को शेयर फेसबुक और ट्विटर पर शेयर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *