इंद्रधनुष कैसे बनता है Information About Rainbow In Hindi

Information About Rainbow In Hindi इंद्रधनुष की रोचक जानकारी

दोस्तो आपने इंद्रधनुष तो देखा होगा। यह आर्टिकल Information About Rainbow In Hindi इंद्रधनुष के बारे में है। इंद्रधनुष सात रंगों का मनोरम दृश्य होता है। यह अमूमन वर्षा ऋतु में दिखाई देता है। इंद्रधनुष कविताओं में है और परिकल्पनाओं का अहम हिस्सा होता है। बच्चो की कहानियो में भी यह होता है।

Information About Rainbow In Hindi

Essay On Rainbow In Hindi इंद्रधनुष

Essay On Rainbow In Hindi – रेनबो में सात रंग हरा, पिला, लाल, नीला, नारंगी, बैंगनी, जमुनी होते है। इंद्रधनुष का मनमोहक दृश्य सभी का मन मोह लेता है। इंद्रधनुष को इंद्र का धनुष भी कहते है। इसका कारण इंद्र के बारिश का देवता होने से है और इंद्रधनुष केवल बारिश के दिनों में ही दिखाई देता है। इंद्रधनुष के रंग सूर्य के प्रकाश के रंग होते है। प्रकाश दिखने में सफेद रंग का होता है लेकिन इसमें 7 रंगों का समावेश होता है।

इंद्रधनुष कैसे बनता है About Rainbow In Hindi

इंद्रधनुष बनने का कारण सूर्य की किरणें और वर्षा की बूंदे है। बारिश की बूंदे एक प्रिज्म की तरह होती है। प्रिज्म पर प्रकाश पड़ने पर प्रकाश रंगों में रिफ्लेक्ट होता है। बारिश के दिनों में पानी की बूंदों पर सूर्य का प्रकाश पड़ने पर सातों रंग दिखाई देते है। बारिश की बूंदों पर सूर्य का प्रकाश पड़ने पर प्रकाश की किरणें बूंदों से वापस परावर्तित हो जाती है। इस क्रिया को प्रकाश का परावर्तन कहते है।

परावर्तन में किरणे तिरछी हो जाती है। प्रकाश की किरणें कई एंगल्स पर परावर्तित होती है। इस प्रक्रिया से प्रकाश का प्रतिबिंब बनता है और प्रकाश के सातों रंग दिखाई देते है। इंद्रधनुष आकार में गोल होता है और धनुष के समान प्रतीत होता है। इंद्रधनुष की अंतिम और बाहरी परत पर लाल रंग दिखाई पड़ता है क्योंकि लाल रंग का प्रकाश कम कोण पर मुड़ता है। सबसे आंतरिक परत बैंगनी रंग की होती है क्योंकि बैंगनी रंग का प्रकाश ज्यादा कोण पर मुड़ता है।

इंद्रधनुष पर कई सारी कविताएं भी लिखी गयी है। साहित्य में भी इंद्रधनुष का विशेष महत्व है। बच्चो की कविताओं में इंद्रधनुष के रंगों का समावेश है।

Note:- इंद्रधनुष पर निबंध Essay On Rainbow In Hindi और “Information About Rainbow In Hindi” आपको कैसी लगी। यह पोस्ट Information About Rainbow In Hindi पसंद आयी हो तो शेयर करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *