Information About Bulbul In Hindi बुलबुल पक्षी की जानकारी

बुलबुल पक्षी Information About Bulbul In Hindi

यह आर्टिकल Information About Bulbul In Hindi बुलबुल पक्षी के बारे में है। बुलबुल पक्षी अपनी मीठी और प्यारी आवाज के लिए जाना जाता है। बुलबुल पक्षी गाती है जो बहुत ही मधुर होता है। अमूमन रात को यह पक्षी गाता है।

Information About Bulbul In Hindi

1. बुलबुल पक्षी Nightingale अपने मधुर गायन के कारण जाना जाता है। लेकिन केवल नर पक्षी ही गाता है। यह पक्षी अपनी मादा पक्षी को आकर्षित करने के लिए गाता है।

2. संसार मे बुलबुल पक्षी की लगभग 140 से ज्यादा प्रजातिया पायी जाती है। भारत मे पाये जाने वाली प्रजातियों में गुलदुम बुलबुल, सिपाही बुलबुल ज्यादा फेमस है।

3. बुलबुल पक्षी अमेरिका महाद्वीप के अलावा दुनिया मे लगभग हर जगह पाया जाता है। एशिया, यूरोप और अफ्रीका में बहुतायत से मिलता है।

4. बुलबुल पक्षी का रंग मटमैला और हल्का पीला होता है। इस पक्षी का शरीर छोटा होता है। इसकी पूँछ लंबी होती है। बुलबुल पक्षी के सर पर मुर्गे की तरह की कलगी होती है।

5. बुलबुल पक्षी की पूँछ के नीचे का हिस्सा लाल रंग का होता है। यह बुलबुल पक्षी की पहचान होता है।

6. इस पक्षी का आकार लगभग 15 सेंटीमीटर से 25 सेंटीमीटर तक होता है। नर बुलबुल मादा बुलबुल से आकार में बड़ा होता है।

Nightingale Bird In Hindi – Bulbul In Hindi

7. मादा बुलबुल एक बार मे 5 के आसपास अंडे देती है। अंडों का रंग हल्का गुलाबी होता है। मादा का काम अंडे देने के बाद उनको सेकना भी होता है। नर का कार्य मादा की रक्षा करना और भोजन का प्रबंध करना होता है।

8. बुलबुल Nightingale के बच्चे अंडे से निकलने के बाद कुछ दिन तक घोसले में ही रहते है। इसके बाद वो 3 से 4 दिनों में उड़ना सीख जाते है।

9. बुलबुल पक्षी का मुख्य भोजन फल और बीज होता है। यह पक्षी कीड़े मकोड़े भी खाता है।

10. बुलबुल रहने के लिये खुद का घोंसला बनाती है। इसके लिए यह पक्षी पत्तो और जड़ों का इस्तेमाल करता है।

11. बुलबुल को पिंजरे में बंद करके नही रखा जाता है। क्योंकि पिंजरे में डर के मारे में यह पक्षी मर जाता है। इसलिये बुलबुल को टी (T) आकार के चक्कस पर बैठाकर रखा जाता है। इसके पेट को बांधकर डोरी को बांध दिया जाता है।

12. बुलबुल पक्षी का जीवनकाल केवल 1 से 2 साल ही होता है। बुलबुल पक्षी को इसकी मधुर आवाज से ज्यादा इसकी लड़ने की प्रवर्ती के कारण पाला जाता है। शौकीन लोग इस पक्षी को आपस में लड़वाते है।

Note:- बुलबुल पक्षी Nightingale Bird In Hindi के बारे में यह आर्टिकल Information About Bulbul In Hindi आपको कैसा लगा और अच्छा लगा हो तो इस पोस्ट “Information About Nightingale In Hindi” को शेयर भी करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *