पारदर्शी जलीय जीव जेलीफ़िश Jellyfish In Hindi

Jellyfish In Hindi जेलीफ़िश की रोचक जानकारी

जेलीफ़िश Jellyfish संसारभर के महासागरों में पायी जाती है। Jellyfish In Hindi पोस्ट में इसी प्राणी की बात करेंगे। से कुछ प्रकार की जेलीफ़िश मीठे पानी के स्रोत्रों जैसे नदियों और झीलों में भी मिलती है।

Jellyfish In Hindi

1. जेलीफ़िश डायनासौर के काल से भी पहले से धरती पर है।

2. जेलीफिश की अब तक 2 हजार से भी ज्यादा प्रजाति खोजी जा चुकी है।

3. जेलीफ़िश के नाम मे फिश शब्द है जिससे यह एक मछली प्रतीत होती है। लेकिन यह मछली नही है।

4. जेलीफ़िश Jellyfish दिखने में एक छाते की तरह लगती है। यह एक पारदर्शी जलीय जीव होती है। कुछ जेलिफ़िश इतनी पारदर्शी होती है कि इनको देख पाना मुश्किल होता है।

5. कुछ प्रकार की जेलिफ़िश कई रंगों जैसे कि पीला, नीला, गुलाबी में होती है। यह चमकदार कलर होते है। जैलिफिश के शरीर मे कुछ अंग प्रकाश का उत्सर्जन करते है जिससे जैलिफिश अंधेरे में में भी चमकती है।

6. जेलिफ़िश हमेशा झुंड में रहती है जिसे ब्लूम कहते है।

7. जेलीफ़िश के दिमाग नही होता है। इसके आंखे भी नही होती है।

8. जेलीफ़िश के शरीर मे 90 फीसदी पानी होता है। बाकी का शरीर मेसोगाला नामक प्रदार्थ से बनता है जो एक जेली जैसा होता है।

जलीय जीव जेलीफ़िश Jellyfish In Hindi

9. जैलिफिश Jellyfish को दो भागों में काटने पर यह दो डिफरेंट जैलिफिश बन जाती है। जैलिफिश खुद का क्लोन बना सकती है। Jellyfish Information In Hindi

10. ज्यादातर जेलीफ़िश मनुष्य को नुकसान नही पहुचाती है लेकिन कुछ जेलीफ़िश के डंक से दर्द हो सकता है। यहाँ तक कि मनुष्य की मौत भी हो सकती है। यह बॉक्स जैलिफिश होती है जिससे मनुष्य को खतरा है।

11. यह अपने शिकार को अपने डंक के द्वारा पैरालाइसिस कर देती है जिससे शिकार हिल नही पाता है।

12. जेलीफ़िश का मुंह उसके शरीर के बीच मे होता है। इसी से जैलिफिश भोजन को लेती है और भोजन का वेस्ट शरीर से बाहर निकलती है।

13. जैलिफिश के शरीर मे श्वसन तंत्र नही होता है। यह शरीर की पतली त्वचा से श्वसन क्रिया करती है।

14. जेलीफ़िश के केंद्रीय तंत्रिका तन्त्र नही होता है। इसके शरीर मे नसों का नेटवर्क होता है जो बाहरी वातावरण से प्रतिक्रिया करता है।

15. जेलीफ़िश अंडों को पानी मे छोड़ देते है। अंडे पानी मे ही fertilize होते है।

Jellyfish Information In Hindi जेलीफ़िश

17. आर्कटिक लायन मने Arctic Lion Mane नामक जेलीफ़िश सबसे बड़ी जेलीफ़िश है। इसके शरीर का व्यास 7 फ़ीट से ज्यादा होता है। इसके डंक 120 फ़ीट तक लम्बे होते है। क्रीपिंग Creeping जैलिफिश सबसे छोटी जैलिफिश है जो 0.5 mm की होती है। इसको माइक्रोस्कोप के द्वारा ही देख पाना सम्भव है।

18. मून जैलिफिश का डंक कम घातक होता है। यह जैलिफिश सामान्यतया देखने को मिल जाती है। Aquarium में मून जैलिफिश ही होती है।

19. जेलीफ़िश Jellyfish का मुख्य भोजन मछ्ली, केकड़ा, छोटे पौधे होते है। भोजन की कमी होने पर यह दूसरी जेलीफ़िश को भी खा जाती है।

20. जेलीफ़िश का शिकारी जलीय जीव कछुआ होता है। कछुआ जैलिफिश को बड़े चांव से खाता है।

21. मनुष्य भी जेलीफ़िश को खाता है। कुछ प्रजाति की जैलिफिश कई जगहों पर खाई जाती है।

22. जेलीफ़िश का जीवनकाल हर प्रजाति का अलग अलग होता है। कुछ जैलिफिश प्रजाति 30 साल से भी ज्यादा जीवित रह पाती है और कुछ का जीवनकाल कुछ ही घन्टो का होता है।

23. जेलीफ़िश को जीवित रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इसलिए जेलीफ़िश पानी मे ही रहती है। दिन के समय यह पानी की गहराई में चली जाती है।

यह भी पढ़िए –

डॉलफिन के बारे में जानकारी 

ऑक्टोपस के बारे में रोचक जानकारी 

शार्क की रोचक जानकारी 

Note:- तो दोस्तों आपको जेलीफ़िश के बारे में यह जानकारी Jellyfish Information In Hindi कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो Jellyfish In Hindi को शेयर करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment