Information About Air Pollution In Hindi वायु प्रदूषण पर निबंध

वायु प्रदूषण पर निबंध Essay On Air Pollution In Hindi

यह आर्टिकल वर्तमान की सबसे बड़ी समस्या वायु प्रदूषण Information About Air Pollution In Hindi वायु प्रदूषण पर निबंध पर आधारित है। जीवन के लिए जरूरी तत्वों में हवा Air भी एक महत्वपूर्ण तत्व है। वायु के बिना जीवन एक कल्पना की तरह है। सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड में अभी तक पृथ्वी ही एकमात्र ग्रह है, जहा जीवन मौजूद है। यह जीवन बिना हवा के बिल्कुल भी सम्भव नही है। यह प्राणदायी वायु मानव निर्मित चीजों के द्वारा दूषित हो रही है। वर्तमान में वायु प्रदूषण Air Pollution विश्व के लिए बहुत बड़ी चुनौती बनकर उभरा है।

Information About Air Pollution In Hindi
Essay On Air Pollution In Hindi

Information About Air Pollution In Hindi वायु प्रदूषण पर निबंध –

धरती पर मौजूद तमाम जीवो और पेड़ पौधों के लिए हवा Air जीवन कारक है। पानी के बिना मनुष्य कुछ दिन जीवन के लिए संघर्ष कर सकता है लेकिन हवा के बिना 1 मिनट भी जीवित रह पाना मुश्किल है। वायु भोजन के निर्माण में महत्वपूर्ण कारक है। धरती पर मौजूद वायुमंडल के कारण ही पृथ्वी पर जीवन की उत्पत्ति हुई और पेड़ पौधे विकसित हुए।

Atmosphere In Hindi पृथ्वी का वायुमंडल की जानकारी –

धरती पर वायुमंडल की मौजूदगी है। वायुमण्डल पूरी पृथ्वी को चारों तरफ से ढका हुआ है। यह वायुमंडल क्षोभमंडल, समतापमंडल, ओजोनमंडल, आयनमंडल, बर्हिमंडल में बंटा हुआ है। वायु Air की सघनता क्षोभमंडल में सर्वोधिक है। इसके बाद यह घटती जाती है।

वायुमंडल की उत्पत्ति 50 से 60 करोड़ वर्ष पूर्व की मानी जाती है। इस काल को कैम्ब्रियन काल कहते है। सर्वोधिक वायुदाब क्षोभमंडल में है। यह धरातल से 18 किलोमीटर तक मौजूद है। इसी मंडल में मौसम संबंधित परिवर्तन होते है। क्षोभमंडल सम्पूर्ण वायुमण्डल का 15 फीसदी है। उसके ऊपर समतापमंडल है, जहा पर हवाई जहाज उड़ते है। यहां का तापमान हमेशा एक जैसा बना रहता है। ओजोनमंडल में ओजोन गैस मिलती है जो पृथ्वी को पराबैंगनी किरणों से बचाती है। Information About Air Pollution In Hindi

Essay On Air In Hindi वायु के बारे में सामान्य जानकारी

वायु यानेकी हवा कई गैसों का मिश्रण है। हवा में नाइट्रोजन, ऑक्सिजन, कार्बोंडाइऑक्सीड जैसी गैस होती है। इनमे से ऑक्सिजन प्राणवायु कहलाती है। ये गैसे गंधहीन और रंगहीन होती है। इन गैसों का कोई रंग नही होता है और ये पारदर्शी होती है। नाइट्रोजन की मात्रा 78 फीसदी होती है। ऑक्सिजन 21 फीसदी होती है और कार्बोंडाइऑक्सीड की मात्रा .03 फीसदी है। बाकी बची 0.97 फीसदी में अन्य गैसे हिलीयम, ऑर्गन, नियोन, ओजोन इत्यादि आती है। नाइट्रोजन एक भारी और निष्क्रिय गैस है। गैसों के अलावा वायु में जलवाष्प और धूल के कण भी होते है। घुल के कणों को वजह से ही आसमान का रंग नीला दिखता है।

हवा का भार भी होता है। यह धरती पर अपना दाब भी डालती है, इसे वायुदाब कहते है। इसलिए हवा के चलने की दिशा हमेशा बदलती रहती है। वायु अधिक दबाव के क्षेत्र से कम दबाव की तरफ बहती है। हवा का दबाव वायु की सघनता पर निर्भर करता है। पृथ्वी के धरातल पर दबाव ज्यादा है। ऊपर की तरफ जाने पर हवा का दबाव कम होता जाता है क्योंकि वायु की सघनता कम होती है।

Essay On Air Pollution In Hindi वायु प्रदूषण पर निबंध

Information About Air Pollution In Hindi – जीवन के लिए प्राणियों को शुद्ध हवा की आवश्यकता होती है। विभिन्न कारक जो प्रदूषण उत्पन्न करते है, उनकी वजह से हवा दूषित हो जाती है। यह दूषित हवा जीवो के शरीर के लिए हानिकारक होती है। दूषित हवा से मानव शरीर कई प्रकार की बीमारियों से ग्रसित हो जाता है। वायु प्रदूषण Air Pollution से हमारी प्यारी धरती को खतरा है और एक अनुमान की तहत 2050 तक धुर्वो की बर्फ पिघल सकती है जिससे जलस्तर भयानक रूप से बढ़ जायेगा।

वायु प्रदूषण के कारण Air Pollution Causes In Hindi –

1. वायु प्रदूषण Air Pollution आज के समय की बहुत बड़ी और चिंताजनक समस्या है। वायु प्रदूषण का मुख्य कारण हवा में कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा का बढ़ना है।

2. औधोगिक फैक्टरियों से निकलने वाले धुंए से भी वायु में कार्बन के कण मिल जाते है। यह भी वायु प्रदूषण का एक बड़ा कारण है।

3. वाहनों से निकलने वाले धुंए में भी प्रदूषक होते है। कार्बन मोनोऑक्साइड एक जहरीली गैस है जिसके सम्पर्क में आते ही मनुष्य की मौत हो जाती है। वायु प्रदूषण के कारण पृथ्वी के तापमान में व्रद्धि भी हुई है।

4. पेड़ और पोधो की अंधाधुंध कटाई भी वायु प्रदूषण का एक बड़ा कारण है। पेड़ पौधे प्राणवायु ऑक्सिजन का निर्माण करते है। ये कार्बोंडाइऑक्सीड को लेते है और ऑक्सिजन छोड़ते है।

5. मानव निर्मित कारकों के अलावा प्राकृतिक कारण भी है जिसकी वजह से वायु प्रदूषण होता है। जंगल की आग, ज्वालामुखी का विस्फोट प्राकृतिक कारक है।

वायु प्रदूषण से ग्लोबल वार्मिंग की समस्या आ खड़ी हुई है। वायु प्रदूषण के कारण श्वसन सम्बन्धी विकार उत्पन्न होते है। अम्ल वर्षा के कारण पेड़ पौधों को नुकसान पहुचता है। ओजोन परत का क्षरण भी हो रहा है जिससे इसमे एक बड़ा छेद हो गया है। ओजोन परत सूरज की पराबैंगनी किरणों से जीवो की सुरक्षा करती है। धुर्वो के ग्लेशियर पिघल रहे है जो बड़ी चिंताजनक बात है। Information About Air Pollution In Hindi

वायु प्रदूषण की रोकथाम How To Stop Air Pollution In Hindi

1. पेड़ो को कटने से बचाना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा वृक्ष रोपण करना चाहिए। वनो की कटाई रुकनी चाहिए और इसके लिए हमे जागरूक होना होगा।

2. फेक्ट्रियो को आबादी वाली जगहों से दूर स्थापित करना चाहिए। फेक्ट्रियो पर लागू नियमो को पूरी फॉलो करना चाहिए।

3. पेट्रोल और डीजल से सजलने वाली गाड़ियों को कम चलाना चाहिए क्यूंकि यह भी वायु प्रदूषण Air Pollution का बहुत बड़ा कारण है। इको फ्रेंडली वाहनों को प्रोत्साहन देना चाहिए। पुरानी गाड़ियों को चलने से रोकना चाहिए।

4. समाज और बच्चो को इसके लिए जागरूक करना जरुरी है। बच्चो को स्कूल के पाठ्यक्रम में वायु प्रदूषण के बारे में ज्ञान देना अनिवार्य होना चाहिए।

यह हमारा दायित्व है कि हम पेड़ो को कटने से बचाये और नये पौधे लगाए। हमारा कल ही हमारे आज पर निर्भर है। बेहतर भविष्य के लिए पेड़ लगाईये।

Note:- वायु प्रदूषण पर निबंध Essay On Air Pollution In Hindi और वायु के बारे में रोचक जानकारी Information About Air Pollution In Hindi कैसी लगी। इस पोस्ट “Essay On Air In Hindi” में वायुमंडल और हवा के बारे में सामान्य जानकारी पर आपके क्या विचार है। वायु प्रदूषण पर Air Pollution Causes In Hindi और “How To Stop Air Pollution In Hindi” टॉपिक्स अच्छे लगे हो तो शेयर करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *