शार्क मछली की रोचक जानकारी Shark In Hindi

यह आर्टिकल Information About Shark In Hindi शार्क मछली के बारे में जानकारी पर है और इस पोस्ट “Shark Fish Information In Hindi” में शार्क के रोचक तथ्य बताये गए है।

Information About Shark In Hindi

शार्क मछली की रोचक जानकारी Information About Shark In Hindi

1. शार्क (Shark) मछली समुद्र का एक खतरनाक जीव है जो पूर्णत मांसाहारी है।

2. शार्क की पूरी दुनिया मे 360 से ज्यादा प्रजाति पायी जाती है।

3. शार्क का वजूद डायनासौर के काल से भी पहले का है। करीब 300 मिलियन साल पहले से शार्क धरती पर है।

4. शार्क के शरीर मे एक भी हड्डी नही होती है। इसका शरीर उपास्थि (कार्टिलेज) से बना कंकाल होता है।

5. शार्क (Shark) के शरीर की चमड़ी पर छोटे छोटे दांत होते है। यह इसके पूरे शरीर पर होते है। यह दांत बिल्कुल सैंड पेपर की तरह होते है।

6. शार्क के जबड़े में करीब 4000 दांत होते है। शार्क के दांत प्रतेक 8 दिन में चेंज हो जाते है। शार्क के दांत खोने पर दूसरे आ जाते है। शार्क का जबड़ा बहुत खतरनाक होता है।

7. शार्क बहुत शक्तिशाली होती है। यह खुद का ध्यान बेहतरीन तरीके से रखती है। शार्क को कभी भी केंसर नही होता है।

8. शार्क का औसत जीवनकाल 25 वर्ष तक होता है। कुछ शार्क 100 साल भी जीवित रह लेती है।

Essay On Shark Fish In Hindi शार्क मछली की जानकारी

9. शार्क को समुद्र का दैत्य भी कहते है। यह पानी मे बड़ी तेजी से तैर सकती है। इनकी तैरते वक्त रफ्तार 35 से 65 किलोमीटर प्रति घण्टा होती है। कुछ प्रजाति की शार्क इससे भी तेज तैर सकती है।

10. शार्क (Shark) के एक विशेष प्रकार का अंग होता है जिसे फोटोस्पेयर कहते है। यह अंग एक तरह का प्रकाश छोड़ता है जिससे शार्क रात में भी चमकते हुए दिखाई देते है।

11. शार्क कभी भी सोती नही है। शार्क का शरीर पानी से भारी होता है जिससे इनके तैरते हुए रुकने पर यह पानी मे डूब सकती है। यह सोती नही है केवल आराम करती है।

12. शार्क के सूंघने की शक्ति बहुत शक्तिशाली होती है। समुद्र की रेत में भी यह शिकार का पता लगा लेती है। यह एक माहिर शिकारी होती है।

13. शार्क कलर ब्लाइंड होती है, इनको किसी भी चीज का कलर नही दिखाई देता है।

14. शार्क के सुनने की शक्ति भी ज्यादा होती है। यह पानी मे दूसरे प्राणियों के कम्प्पन भी सुन और महसूस कर सकती है।

15. शार्क (Shark) की ज्यादातर प्रजाति बच्चे देती है लेकिन कुछ प्रजाति अंडे भी देती है। मादा शार्क के गर्भ में भ्रूण भोजन के लिए एक दूसरे को खा जाते है।

16. शार्क किसी दूसरे जीव का शिकार करते वक्त बिल्कुल भी आवाज नही करती है। इसलिए शार्क को साइलेंट किलर भी कहते है। शार्क की प्रजाति टाइगर शार्क बहुत खतरनाक होती है। यह मनुष्य को देखकर हमला कर देती है।

यह भी पढ़े – 

Note:- शार्क के बारे में रोचक जानकारी Information About Shark In Hindi कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट “Shark Fish Information In Hindi” को शेयर करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “शार्क मछली की रोचक जानकारी Shark In Hindi”

Leave a comment