Information About Mango In Hindi | आम की रोचक जानकारी

आम के बारे में जानकारी Information About Mango In Hindi

अक्सर गर्मियों के सीजन में आम बहुतायात से मिलता है। फलों के राजा आम के बारे में जानकारी Information About Mango In Hindi में आम खाने के फायदे (Mango Tree Benefits) और नुकसान बताये गए है। आम एक मीठा फल है। शुरुआत में यह फल खट्टा होता है लेकिन पकने के बाद मीठा हो जाता है। आम भारत का राष्ट्रीय फल है

आम के फल और पेड़ की जानकारी यहां पर संक्षिप्त रूप से दी गयी है। दोस्तों, आम खाने के फायदे और नुकसान भी इस लेख “Mango Tree Information & Benefits In Hindi” में बताये गए है।

पूरी दुनिया मे आम की विभिन्न किस्में पायी जाती है। इसकी करीब 400 प्रजातियां संसार भर में पायी जाती है। आम मुख्यत हरे, पीले और नारंगी रंग में मिलता है। आम की प्रमुख किस्में लंगड़ा आम, दशहरी आम, फजली आम, सुंदरी, मालदा आम प्रमुख है।

आम में भरपूर मात्रा में आयरन, मिनरल्स और विटामिन होते है। इसमें कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो एनर्जी देता है। इनके अलावा प्रोटीन, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम भी पाए जाते है।

Information About Mango In Hindi
Benefits Of Mango In Hindi

आम का पेड़ की जानकारी Mango Tree Information In Hindi

आम (Mango) भारत समेत पूरी दुनिया मे मिलते है। आम का पेड़ बड़ा और ऊंचा होता है। इस पेड़ की पत्तियां नुकीली और लम्बी होती है। आम का पेड़ एक सदाबहार वृक्ष है। यह करीब 10 साल का होने पर फल देता है। इसके बाद यह पेड़ कई वर्षों तक फल देता है। अधिकतर आम के पेड़ सालभर में एक ही बार फल देते है। आम फल की सबसे ज्यादा पैदावार भारत देश में होती है।

आम का पेड़ कैसे लगाया जाता है?

पेड़ को लगाने के लिए 2 विधियां प्रचलित है –

1. आम का पौधा लगाने के लिए उसकी गुठली का इस्तेमाल किया जाता है।

2. पेड़ की एक कलम बांधकर पेड़ उगाया जाता है। इस प्रकार की विधि से जो आम लगते है उन्हें कलमी आम कहते है।

आम को कैसे खाया जाता है?

आम के फल में एक बड़ी गुठली होती है। इसके छिलके और गुठली के बीच गुदा भरी होती है जिसे खाया जाता है। आम का आमरस भी बनाते है जिसे लोग बड़े चाव से पीते है। गर्मियों में आम का ज्यूस बनाकर पीया जाता है या फिर छिलका हटाकर खा भी सकते है। आम को चूसकर भी खाते है। और हाँ दोस्तों, आम को हमेशा धो कर ही खाना चाहिए।

आम की गुठली का उपयोग अमचूर बनाने में किया जाता है। कच्चे आमो का अचार भी बनाया जाता है और इनका मुरब्बा भी बनता है। कई बड़ी कंपनिया जैसे फ्रूटी, माज़ा आम के ज्यूस को मार्किट में बेचती भी है। आम में औषधीय गुण भी होते है। इसकी छाल से कई दवाइयां बनाई जाती है।

दोस्तों, आम का इतिहास 5000 साल से भी पुराना है। आम को सबसे पहले भारत देश में उगाया गया था। महात्मा बुद्ध ने आम के पेड़ के नीचे बैठकर ही तप किया था।

आम खाने के फायदे – Benefits Of Mango In Hindi

1. आम (Mango) खाना सेहत के लिये फायदेमंद होता है जिससे स्वास्थ्य अच्छा रहता है। आम में विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है। इसमे फाइबर भी होते है जो पेट संबंधी बीमारी को दूर करने में मदद करते है।

2. इसमे साइट्रिक अम्ल होता है जिससे शरीर का पाचन तंत्र सही रहता है। यह कब्ज से राहत देता है।
इसको खाने से सेक्स क्षमता भी बढ़ती है क्योंकि इसे खाने से सेक्स क्षमता को बढ़ाने वाला विटामिन ई मिलता है।

3. आम खाने से किडनी और ह्रदय सही रहते है। शरीर का इम्युनिटी सिस्टम भी ठीक रहता है।

4. यह फल खून को साफ करता है जिससे त्वचा से संबंधित रोग दूर होते है। त्वचा के रंग में निखार आता है। त्वचा मुलायम और साफ हो जाती है।

5. आम में मौजूद विटामिन सी बालो को मजबूत और काला करता है। झड़ते हुए बालो को रोकता है।

6. आमरस पीने से शरीर मे एनर्जी मिलती है। गर्मियों में ठंडक मिलती है।

आम खाने के नुकसान क्या है?

आम खाने के नुकसान इस प्रकार से है –

1. आम (Mango) खाने से गर्मियों में चेहरे पर कील मुहांसे हो जाते है।

2. यह एक मीठा फल है जिससे इसमे शर्करा ज्यादा मात्रा में होती है। इसके कारण शरीर का वजन बढ़ता है ज्यादा खाने से दस्ते भी ही सकती है क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है।

3. मधुमेह रोगियों को आम डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही खाना चाहिए।

4. गर्भवती महिला को भी आम नही खाने चाहिए क्योंकि इसको खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

5. आजकल बिना सीजन भी आम मार्किट में मिल जाते है जो केमिकल के द्वारा पकाए गए होते है। ये आम स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होते है।

यह भी पढ़े –

दोस्तों, फलो के राजा आम के बारे में यह रोचक जानकारी Information About Mango In Hindi कैसी लगी? पसंद आने पर इस पोस्ट “Mango Tree Information In Hindi” को शेयर जरुर करे। आम खाने के फायदे और नुकसान (Mango Benefits And Side Effects In Hindi) पर जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

4 Comments

  1. (आम की गुठली का उपयोग अमचूर बनाने में किया जाता है।)
    Ye aap ki galat knowledge hai. Please sahi kre.

    1. ध्यान आकर्षित करने के लिए धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *