भैंस की जानकारी Information About Buffalo In Hindi

Information About Buffalo In Hindi भैंस की जानकारी

यह पोस्ट Information About Buffalo In Hindi भैंस की जानकारी पर है। भैंस Buffalo एक चौपाया जानवर है जिसका पालन दूध  उत्पादन के लिए किया जाता है। वैसे तो भैंस को पूरी दुनिया में पाला जाता है लेकिन शुरुआत में यह एशिआई देशो में पाली जाती थी खासकर भारत में। तो आइये जानते है भैंस के बारे में।

Information About Buffalo In Hindi

1. भैंस Buffalo के दुग्ध उत्पादन में भारत पहले नंबर पर आता है। भारत के अलावा एशिया के अन्य देशों में भी भैंस से दूध का उत्पादन किया जाता है।

2. भैंस पालन भारत मे सिंधु सभ्यता से पिछले 5000 सालो से चला आ रहा है। पहले भैंस केवल एशिया के देशो में पाली जाती थी लेकिन अब यह पूर्वी यूरोप और अमेरिका में भी पाली जा रही है।

3. भैंस के दुग्ध में फैट गाय, बकरी से भी ज्यादा होता है। भैंस के दुग्ध में प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्सियम जैसे प्रदार्थ पाये जाते है।

4. भैंस Buffalo एक शाकाहारी जानवर है जो केवल घास और चारा खाती है। वेसे भैंस को अनाज भी खिलाया जाता है। भूसा और खल अधिक दुग्ध उत्पादन के लिए भैंस को खिलाया जाता है।

5. भैंस की मुख्य पहचान उसका काला रंग होता है। भैंस का पूरा शरीर ही काला होता है। इसकी एक पूँछ होती है। भैंस के पूरे शरीर पर काले बाल होते है। भैंस की चमड़ी मोटी होती है।

6. भैंस की ऊंचाई 6 से 7 फ़ीट होती है। इसका वजन 700 से 900 किलो तक होता है।

7. भैंस Buffalo का दूध गाढ़ा होता है जिसका उपयोग घी निकालने और मख्खन बनाने में करते है।

Essay On Buffalo In Hindi – Buffalo in Hindi

8. भैंस का पालन गांवों में अत्यधिक किया जाता है।

9. भैंस को तैरना भी आता है। भैंस को नदी और तालाबों में नहाना अच्छा लगता है।

10. भैंस का गर्भकाल 300 से 315 दिन का होता है। भैंस के बच्चे को बछड़ा कहते है। यह 6 महीने तक मां का दूध पीते है।

11. भैंस Buffalo की काफी सारी नस्ले है जिनमे मुर्रा भैंस, नीली रावी, जाफराबादी, नागपुरी, भन्दावरी, तराई, मेहसाना प्रमुख है।

12. सर्वोधिक दुग्ध उत्पादन में मुर्रा नस्ल की भैंस आती है। यह भैंस पंजाब और हरियाणा में पाली जाती है। यह भैंस 15 से 20 लीटर रोजाना दूध देती है।

13.  मुर्रा नस्ल की भैंस की कीमत 40 से 80 हजार तक होती है। यह कीमत उस भैंस के दुग्ध उत्पादन और उसके फैट पर निर्भर करती है।

14. भैंस Buffalo में मुंह खुर रोग हो जाता है जिससे भैंस की दुग्ध उत्पादन क्षमता प्रभावित होती है। इस रोग के कारण भैंस की मृत्यु भी हो सकती है।

15. भैंस की चाल मदमस्त होती है।

Note:- यह पोस्ट Information About Buffalo In Hindi भैंस की जानकारी पर आपके कमेंट का स्वागत है। अगर आर्टिकल “Essay On Buffalo In Hindi” पसंद है तो Buffalo In Hindi को शेयर करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *