Fox Information In Hindi लोमड़ी की जानकारी

Fox Information In Hindi लोमड़ी की जानकारी

यह पोस्ट लोमड़ी के बारे Fox Information In Hindi में है। लोमड़ी Fox एक चालाक और बुद्धिमान जानवर है जो सर्वाहारी प्रकृति की होती है। यह प्राणी कुत्ते की प्रजाति से आता है। इस प्रजाति के अन्य प्राणियों में भेड़िया और सियार भी आते है।

Fox Information In Hindi

1. लोमड़ी Fox की कुल 21 प्रजातिया मिलती है। इनमे से लाल लोमड़ी, ग्रे लोमड़ी, आर्कटिक लोमड़ी प्रमुख है।

2. लोमड़ी 40 किलोमीटर प्रति घण्टा की रफ्तार से दौड़ सकती है।

3. लोमड़ी का मुख्य भोजन खरगोश, मयूर, कीड़े, पक्षी होते है। यह फल भी खाती है। यह शिकार करते वक्त बहुत तेज होती है। बिना कोई आहट किये अपने शिकार पर झपट पड़ती है।

4. लोमड़ी अकेले रहना ज्यादा पसंद करती है। यह शिकार भी अकेले ही करती है।

5. लोमड़ी के सुनने की क्षमता बहुत तेज होती है। यह बहुत दूर से भी कोई आवाज सुन सकती है।

6. लोमड़ी Fox का प्रसव का समय फरवरी और मार्च होता है। यह एक बार मे 3 से 5 बच्चो को जन्म देती है। जन्म के वक्त लोमड़ी के बच्चे अंधे होते है। कुछ दिनों बाद ही उनको दिखाई देता है।

7. लोमड़ी के बच्चे 6 महीने तक मांद में ही रहते है। मादा लोमड़ी बच्चो की देखरेख करती है। 10 महीने का होने पर लोमड़ी का बच्चा बालिग हो जाता है।

About Fox In Hindi – Essay On Fox In Hindi

8. लोमड़ी का निवास स्थान खरगोश या कीसी जानवर के द्वारा बनाया गया बिल होता है। यह उन जानवरो को मारकर उस बिल पर कब्जा कर लेती है।

9. लोमड़ी पेड़ो पर भी आसानी से चढ़ सकती है।

10. लोमड़ी का औसत जीवनकाल 10 से 12 वर्ष होता है। यह जीवनकाल तब होता है जब इनको संरक्षित किया जाए, नही तो 2 से 5 वर्ष में इनका अंत हो जाता है।

11. लोमड़ी Fox के एक पूँछ होती है और इसकी नाक नुकीली होती है।

12. लोमड़ी कुत्तो के जैसी दिखती है लेकिन कुत्तो की तरह भौंकती नही है। यह कुत्तो की फैमिली में सबसे छोटी होती है।

13. लोमड़ी रात्रिचर प्राणी है जो शिकार या भोजन के लिए रात को निकलती है। वेसे यह दिन में भी देखी जा सकती है लेकिन दिन में तब दिखती है जब वो बीमार हो।

14. लोमड़ी जहा भी जाती है, वहां पर मूत्र करती है। इससे उस जगह पर मूत्र के निशान हो जाते है। उस मूत्र की खुशबू से वो जगह की पहचान रखती है।

15. लोमड़ी Fox अपना शिकार बिल्ली की तरह करती है। यह शिकार के साथ कुछ समय खेलती है। उसके बाद शिकार को मारकर खा जाती है।

16. लोमड़ी का आकार कुत्ते से छोटा होता है। यह लगभग बिल्ली के आकार की होती है। वजन भी बिल्ली के आसपास ही होता है।

Note:- लोमड़ी की जानकारी Fox Information In Hindi के सम्बन्ध में आपके पास कुछ जानकारी “Fox In Hindi” हो तो अवश्य शेयर करे और यह पोस्ट About Fox In Hindi अच्छी लगी हो तो इसे Essay On Fox In Hindi शेयर जरूर करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “Fox Information In Hindi लोमड़ी की जानकारी”

Leave a comment