मगरमच्छ के बारे में जानकारी Crocodile In Hindi

मगरमच्छ के बारे में जानकारी Crocodile In Hindi

यह आर्टिकल मगरमच्छ के बारे में Crocodile In Hindi है। मगरमच्छ बेहद ही खतरनाक जीव है जो पानी मे निवास करता है। मगरमच्छ पूरी दुनिया मे पाये जाते है। इसे पानी का शैतान भी कह सकते है।

Crocodile In Hindi

1. मगरमच्छ Crocodile समुद्र के साथ ही नदियों और तालाबो में पाये जाते है। खारे और मीठे पानी मे यह रह सकता है।

2. खारे पानी के मगरमच्छ मीठे पानी के मगरमच्छ से आकार में बड़े होते है। खारे पानी का मगर 20 फ़ीट तक लम्बा होता है। मीठे पानी के मगरमच्छ की लंबाई 8 से 13 फ़ीट होती है।

3. यह एशिया, अफ्रीका, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप जैसे बड़े महाद्वीपो पर मिल जाते है। मगरमच्छ की धरती पर उत्पत्ति 24 करोड़ साल पहले की मानी जाती है।

4. अब तक मगरमच्छ की 23 प्रजाति की खोज की जा चुकी है।

5. मगरमच्छ Crocodile मांसाहारी प्राणी है। यह जलीय जीवों के साथ ही स्थलीय जीवो को भी खा जाता है। यहां तक कि अगर मनुष्य भी इसकी जद में आ जाये तो यह उसको भी नही छोड़ता है।

6. वेसे तो मगरमच्छ पानी मे रहने वाला जीव है लेकिन यह धूप सेकने और आराम करने के लिए स्थल पर भी आता रहता है।

7. मगरमच्छ के 24 नुकीले दांत होते है जो शिकार को चीर फाड़ देते है। यह भोजन को सीधा निगल जाता है। मगरमच्छ पेट मे खाने को पचाने के लिए छोटे पत्थरो को भी निगल जाता है।

8. मगरमच्छ Crocodile लंबे समय तक बिना कुछ खाये पिये जिंदा रह सकता है।

9. मगरमच्छ के जबड़े बहुत मजबूत और लम्बे होते है। इसका जबड़ा इतना बड़ा होता है कि यह बड़े जीव को भी आसानी से निगल लेता है।

Crocodile Information In Hindi – मगरमच्छ

10. मगरमछ की आंखे इसके सर पर होती है। आंखे थोड़ी उभरी हुई होती है। इसकी आंखों पर भी एक पर्दा होता है जिससे आंखों में पानी नही जाता है।

11. बड़ी ही रोचक बात है कि मगरमच्छ खाना खाते समय आंसू निकालते है।

12. मगरमच्छ Crocodile का खून ठंडा होता है। इसके पसीना भी नही आता है क्योंकि इसकी त्वचा पर पसीने की ग्रन्थियां नही होती है।

13. मगरमच्छ की त्वचा बहुत सख्त होती है। यह एक मोटी खाल होती है जो काले भूरे रंग की होती है।

14. मगरमच्छ की पूछ बहुत ताकतवर होती है। इसी पूँछ की मदद से मगरमच्छ किसी भी जीव को लपेटकर पानी मे ले जाता है। अपनी पूंछ की सहायता से पानी मे तैरता है। पानी मे मगरमच्छ की रफ्तार 50 किलोमीटर प्रति घण्टा होती है।

15. मगरमच्छ Crocodile का जीवनकाल 70 से 80 साल होता है।

16. मगरमच्छ अंडे देता है। इन अंडों से ही बच्चे विकसित होते है। मादा मगरमच्छ किनारे पर आकर अंडों को मिट्टी में गाड़ देते है। मगरमच्छ के अधिकांश बच्चो को जलीय जीव खा जाते है।

17. मगरमच्छ जब मुंह खुला रखता तब भी पानी पेट मे नही जाता है। इसका कारण मगरमच्छ के गले के अंदर पर्दे का होना है।

18. मगरमच्छ Crocodile को सांस लेने के लिए पानी के बाहर आना पड़ता है लेकिन यह पानी मे लम्बे वक्त तक रह भी सकता है।

19. मगरमच्छ पानी के किनारे आराम करते है लेकिन थोड़ी सी आहत होंने पर भी ये तेजी से पानी मे वापस चले जाते है।

Note:- मगरमच्छ के बारे में जानकारी Crocodile Information In Hindi आपको कैसी लगी, अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट Crocodile In Hindi पर कमेंट करे और इस आर्टिकल “Essay On Crocodile In Hindi” को शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment