Lemon Fruit In Hindi | नींबू के फायदे और नुकसान पर जानकारी

नींबू के बारे में जानकारी Lemon Fruit Information In Hindi

नींबू एक फल है जिसमे विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह पोस्ट Lemon Fruit In Hindi Information नींबू की जानकारी, नींबू के फायदे और नुकसान (Benefits And Side Effects Of Lemon In Hindi) पर है। नींबू का रस खट्टा होता है। नींबू के रस के फायदे के साथ नुकसान भी है। इसका फल आकार में गोल होता है। नींबू के फल का सेवन गर्मियों में ज्यादा किया जाता है क्योंकि यह एक ठंडा फल होता है।

Lemon Fruit In Hindi

Lemon Fruit में कई पोषक तत्व मिलते है। इनमे विटामिन C, पोटैशियम, केल्सियम, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर प्रमुख है। नींबू में सिट्रिक एसिड भी पाया जाता है। नींबू का प्रयोग सलाद या नींबू पानी के रूप में किया जाता है। सब्जी में नींबू का रस मिलाकर उसका स्वाद भी बढ़ाया जाता है। नींबू के रस से कपड़ो पर लगे दाग और धब्बे भी मिटाए जा सकते है।

नींबू के पेड़ की जानकारी Lemon Tree Information In Hindi

पूरी दुनिया मे नींबू (Lemon Fruit) का सबसे ज्यादा उत्पादन भारत देश में होता है। नींबू का पौधा हर प्रकार की मिट्टी में लग सकता है। सबसे उत्तम मिट्टी दोमट मिट्टी होती है। मिट्टी का PH लेवल 5.5 से 7.5 होना उत्तम रहता है। गर्म इलाको में नींबू का पौधा लगता है। नींबू का पौधा छोटे से बड़े आकार में मिल जाता है।

पौधे (Lemon Plant) के लिए 30 डिग्री के आसपास के मध्यम तापमान की आवश्यकता होती है। इसके लिए पानी की मात्रा भी ज्यादा नही होनी चाहिए। औसत वर्षा में नींबू का पौधा ज्यादा पनपता है। नींबू का पौधा बीज रोपण के द्वारा पनपता है।

अमूमन नींबू के पौधा उगाने का सही समय बारिश का शुरुआती महीना रहता है। नींबू की सही प्रकार से खेती की जाए तो यह अच्छी फसल दे सकता है। इससे लाखो का मुनाफा कमाया जा सकता है।

lemon tree in hindi

नींबू (Lemon Fruit) की कई किस्में होती है। इनमे से कुछ किस्में ज्यादा रस देती है। कुछ किस्में के पोधो पर ज्यादा पैदावार होती है। कागजी नींबू, प्रमालिनी नींबू, चक्रधर नींबू जैसी किस्में प्रमुख है। यह फल शुरुआत में हरे रंग का होता है। पकने के बाद इस फल का रंग पीला हो जाता है।

वैसे तो नींबू का पौधा सालभर का होने पर फल देना शुरू कर देता है लेकिन अच्छी पैदावार के लिए पौधा 4 से 5 वर्ष का होना चाहिये। एक नींबू का पौधा 20 से 30 सालो तक फल देता है। इस पौधे की ऊंचाई 30 फ़ीट तक चली जाती है।

नींबू के रोग कौनसे है? रोकथाम

नींबू के पौधे पर कई प्रकार के रोग लग सकते है। इनके रोगों से जुड़े रोकथाम भी जानना जरूरी है। “नींबू की तितली” नामक रोग इसके पौधे को काफी नुकसान पहुँचाता है। इस रोग में एक हरे रंग का कीड़ा पौधे की पत्तियों को नुकसान करता है। इसकी रोकथाम के लिए संक्रमित पत्तियों को पौधे से हटा देना चाहिये।

नींबू का सीला” नामक रोग भी एक किट की वजह से होता है। इसकी वजह से पौधे की पत्तियां असमय ही गिरने लगे जाती है। “क्रेंकर रोग” भी नींबू के पौधे को नुकसान पहुँचाता है। इस रोग में पत्तियां पीली पड़ जाती है। रोकथाम के लिए संक्रमित पत्तियों को हटा देना चाहिए।

नींबू के फायदे – Benefits Of Lemon Fruit In Hindi

नींबू के फायदे (Benefits Of Lemon In Hindi) पर जानकारी आगे पॉइंट्स में दी गयी है।

1. नींबू को सलाद के रूप में या नींबू पानी बनाकर पीने से यह मानव शरीर को कई तरीके से फायदा पहुँचाता है।

2. नींबू के रस को पानी मे मिलाकर पीने से पेट के टॉक्सिन्स बाहर निकलते है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है।

3. वजन घटाने के लिए नींबू पानी पीना फायदेमंद रहता है।

4. नींबू का रस ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है।

5. सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से पाचन तंत्र सही कार्य करता है। कब्ज और गैस की समस्या से निदान मिलता है।

6. नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है। यह कील मुंहासों को खत्म करने में सहायक होता है।

यह भी पढ़े – विटामिन क्या है?

7. नींबू मुंह की दुर्गंध को दूर करता है।

8. नींबू (Lemon Fruit) पानी पीने से इंस्टेंट एनर्जी मिलती है।

9. किडनी में पथरी होने पर नींबू पानी पीना चाहिये। इससे पथरी गलकर शरीर से बाहर निकल जाती है।

10. नींबू के रस में शहद मिलाकर पीने से गले के दर्द में राहत मिलती है।

11. दांत के दर्द में नींबू का रस लगाने से राहत मिलती है और दर्द कम होता है। दांतो का पीलापन नींबू को रगड़ने से कम होता है।

12. नींबू का रस बालो में लगाने से बाल गिरना कम होते है। बालो का रूखापन दूर होता है। बालो का डेंड्रफ भी नींबू हटा देता है।

13. बुखार में नींबू का रस फायदेमंद होता है। यह शरीर के तापमान को कम करता है।

14. नींबू का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

नींबू के नुकसान (Side Effects Of Lemon)

1. नींबू (Lemon Fruit) का रस पीने से फायदे के साथ नुकसान भी है। अधिक मात्रा में नींबू के रस का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

2. नींबू के रस के ज्यादा सेवन से दांतों में सेंसिटिविटी हो जाती है। इससे दांतों में तेज झनझनाहट होती है।

3. नींबू अधिक मात्रा में लेने से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है।

4. नींबू का रस ज्यादा पीने से सीने में जलन की समस्या हो सकती है।

नींबू के बारे में जानकारी (Lemon Information) और नींबू के फायदे (Benefits Of Lemon In Hindi) पर यह आर्टिकल “Lemon Fruit In Hindi” आपको कैसा लगा? अगर अच्छा लगा हो तो इसे “Lemon Information In Hindi” को शेयर करे।

यह भी पढ़े – 

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *