लिओनार्दो दा विंची की जीवनी Biography Of Leonardo Da Vinci In Hindi

लिओनार्दो दा विंची की जीवनी Leonardo Da Vinci Biography In Hindi

लिओनार्दो दा विंची Leonardo Da Vinci In Hindi इतिहास के एक महान चित्रकार और दूरदर्शी वैज्ञानिक थे। इस आर्टिकल Leonardo Da Vinci Biography in Hindi में लिओनार्दो की जीवनी जानेंगे। एक चित्रकार के रूप में उनके द्वारा बनाई गयी पेंटिंग “मोनालिसा” दुनिया की महान तस्वीर मानी जाती है।

Leonardo Da Vinci In Hindi

कला कभी खत्म नही होती, बस उसे त्याग दिया जाता है – लिओनार्दो दा विंची

लिओनार्दो दा विंची ने कई अभूतपूर्व आविष्कारों की डिज़ाइन तैयार की थी। उनके इन चित्रों में अलार्म घड़ी, पनडुब्बी, हेलीकॉप्टर, टैंक, पैरासूट जैसे इंजीनियरिंग उपकरणों की डिज़ाइन थी। यह लिओनार्दो की कल्पना भी कही जा सकती है की उन्होंने कई वर्ष पूर्व ही ऐसे उपकरणों का अनुमान लगा लिया था।

लिओनार्दो दा विंची (Leonardo Da Vinci) का जन्म 15 अप्रैल, 1452 को इटली के एक गांव में हुआ था। इस गांव का नाम विंसी था। लिओनार्दो के माता और पिता ने कई शादियां की थी। लिओनार्दो की माँ ने उन्हें जन्म देकर दूसरी शादी कर ली थी। लिओनार्दो बचपन से ही प्रकृति प्रेमी थे। वो प्रकृति के मनमोहक विचारों में डूबे रहते थे।

मोनालिसा पेंटिंग और लिओनार्दो दा विंची की पेंटिंग

विंची के बचपन के गुरु वेरोक्यो थे जिनसे उन्होंने चित्रकला, मूर्तिकला सीखी थी। उन्होंने दुनिया की सबसे फेमस पेंटिंग मोनालिसा बनाई थी। मोनालिसा दुनिया की सबसे महंगी और खूबसूरत चित्र माना जाता है। मोनालिसा पेंटिंग में मोनालिसा के मुस्कुराने का खूबसूरत चित्रण है। मोनालिसा पेंटिंग को बनाने में पूरे 3 साल का समय लगा था। विंसी ने मोनालिसा चित्र पर अपने हस्ताक्षर मोनालिसा की दाई आंख की पुतली पर किये थे।

Monalisa Painting
मोनालिसा पेंटिंग

मोनालिसा पेंटिग फ्रांस के म्यूसियम में रखी हुई है। इस पेंटिंग की कीमत 5000 हजार करोड़ से भी ज्यादा अनुमानित हैं। मोनालिसा पैंटिंग के अलावा लिओनार्दो की दूसरी मशहूर पेंटिंग “द लास्ट सपर” है। इसके अलावा “The Vitruvian Men” प्रमुख है।

मिलान शहर में रहकर वहां के शासक के लिए कई अभियांत्रिक डिज़ाइन तैयार की जिसमे पुल, नहर, सड़को, भवनों, तोप प्रमुख है। लिओनार्दो दा विंची (Leonardo Da Vinci) दुनिया के पहले इंसान थे जिन्होंने आसमान के नीले रंग का कारण बताया था। लिओनार्दो में दोनों हाथों से एक साथ कार्य कर सकने की काबिलियत थी। वो एक हाथ से ड्राइंग और दूसरे हाथ से लिख सकते थे।

विंची शब्दो को उल्टे क्रम में लिख सकते थे। लिओनार्दो दा विंची ने मानव शरीर के अंगों का भी चित्र बनाये थे। कैंची का आविष्कार विंसी ने ही किया था। 2 मई, 1519 को लिओनार्दो दा विंची का निधन हुआ था।

यह भी पढ़े  –

Note:- मोनालिसा पैंटिंग के चित्रकार लिओनार्दो दा विंची की जीवनी Biography Of Leonardo Da Vinci In Hindi के बारे में पढ़कर कैसा लगा और यह पोस्ट मोनालिसा पैंटिंग का इतिहास “Monalisa Painting History” अच्छी लगी हो तो शेयर करे। “Leonardo Da Vinci In Hindi” का इतिहास के बारे में आपके विचार सर्वोपरी है।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *