ज्वालामुखी क्या है What Is Volcano In Hindi

दोस्तो, हमारी इस सुंदर धरती पर कई प्राकृतिक चीजे है जो बड़ी ही रोचक है और इनमे से एक ज्वालामुखी है। What is Volcano In Hindi ज्वालामुखी क्या है और धरती पर इसकी उत्पत्ति का क्या इतिहास है को जानने का प्रयास करते है।

what is volcano in hindi
ज्वालामुखी क्या है

What Is Volcano In Hindi ज्वालामुखी क्या है

1. पृथ्वी के धरातल के नीचे पिघली हुई चट्टाने है जिन्हें मैग्मा कहा जाता है। जब यह मैग्मा धरती से बाहर आता है, तब यह ज्वालामुखी Volcano कहलाता है। जमीन पर आया हुआ यह मैग्मा लावा कहलाता है। लावा का तापमान बहुत ज्यादा होता है और यह तरल अवस्था मे होता है।

2. यह एक प्राकतिक छेद है जिससे मैग्मा यानीकि लावा निकलता है। यह मैग्मा लाल रंग का होता है। जब लावा ठंडा हो जाता है तब वह ठोस और काला हो जाता है। लावा के साथ राख और गैसे भी निकलती है।

3. ज्वालामुखी पृथ्वी के निर्माण के समय से है।

4. लावा पृथ्वी की उस परत से निकलता है जो सबसे कमजोर होती है।

5. पृथ्वी का केंद्रीय भाग तरल रूप में है। लावा यही से निकलता है। यह पिघली हुई चट्टाने होती है।

6. ज्वालामुखी को तीन भागों में बांटा गया है। पहला सक्रिय या जीवित ज्वालामुखी जिसमे से लावा निकलता रहता है। पूरी दुनिया मे 1500 सक्रिय ज्वालामुखी है। हवाई द्वीप का मोना लोवा, इटली का विसूवियस जैसे ज्वालामुखी सक्रिय ज्वालामुखी है। भारत के अंडमान निकोबार के बारेन आइलैंड पर एक सक्रिय ज्वालामुखी है।

Volcano In Hindi – ज्वालामुखी क्या है

7. दूसरा है निष्क्रिय ज्वालामुखी Volcano जिसमे से बहुत समय तक लावा नही निकलता है लेकिन भविष्य में लावा निकलने की पूरी संभावना होती है। ये ज्वालामुखी सबसे खतरनाक होते है क्यूंकि ये कभी भी फट पड़ते है जापान में फ़्यूजियामा नामक ज्वालामुखी, फिलीपींस का मेयन जैसे ज्वालामुखी निष्क्रिय है।

8. तीसरा प्रकार का ज्वालामुखी मृत होता है जो 10000 सालो तक निष्क्रिय होता है। बर्मा का पोपा, हवाई द्वीप का मिनाको, ईरान का कोह सुल्तान जैसे मृत ज्वालामुखी है।

9. जब ज्वालामुखी फटता है तब भूकम्प आता है और जिस पहाड़ से यह लावा निकलता है उस पहाड़ के आसपास धुंए और राख के बादल छा जाते है।

10. ज्यादातर सक्रिय ज्वालामुखी प्रशांत महासागर के तटीय इलाकों में है। ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप पर एक भी ज्वालामुखी नही है।

11. दुनिया का सबसे ऊंचा ज्वालामुखी का पर्वत कोटोपैक्सी है जो इक्वाडोर में है। इसकी ऊंचाई 19613 फ़ीट है।

यह भी पढ़े – 
ज्वालामुखी क्या है What is Volcano In Hindi Or What Is Jwalamukhi पोस्ट कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट Volcano In Hindi को शेयर करे।
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment