बन्दर के बारे में जानकारी Information About Monkey In Hindi

Information About Monkey In Hindi बन्दर की जानकारी हिंदी में

बन्दर (Monkey) एक रोचक प्राणी है जो अपनी शारीरिक बनावट और स्वभाव के कारण बहुत पसंद किया जाता है। इस पोस्ट में बन्दर के बारे में जानकारी और निबंध Information About Monkey In Hindi की बात करेंगे।

information about monkey in hindi

1. एक जगह से दूसरी जगह पर उछलते और कूदते ये बन्दर वाकई में कमाल के होते है। बन्दर शरारती और बुद्धिमान प्राणी होता है जिसको आसानी से पालतू बनाया जा सजता है।

2. बंदर प्राणी पूरी दुनिया मे पाये जाते है चाहे वो अफ्रीका हो या एशिया। नवीन बंदर जो एशिया और अफ्रीका के बन्दरो से अलग है वो अमेरिका में पाये जाते है।

3. बन्दर जंगलों और पहाड़ो पर मिलते है लेकिन कभी कभी ये शहरो की तरफ भी आ जाते है। चिड़ियाघर और मदारी के पास भी बन्दर आपको दिख जाएंगे।

4. एशिया और अफ्रीका के प्राचीन बन्दरो के 32 दांत होते है और अमेरिका के बन्दरो के 36 दांत होते है।

5. अब तक बन्दरो की 264 प्रजातियों को खोजा गया है।

6. बंदर का मुख्य भोजन फूल, फल और पत्तियां होती है। वेसे तो यह शाकाहारी प्राणी है लेकिन कीड़ो को भी खा जाता है। Information About Monkey In Hindi

7. मनुष्य के अलावा बन्दर Monkey ऐसा प्राणी है जो केले का छिलका उतार के खाता है।

 

8. मानवों और बन्दरो का डीएनए 98% तक मिलता है।

9. एक सामान्य बन्दर 15 से 35 वर्ष तक जीता है।

10. बड़ी अजीब बात यह है कि जब नर बन्दर मादा बन्दर को सेक्स के लिए बुलाते है तब हाथों पर पेशाब करते है और उसे पूरे शरीर पर रगड़ लेते है।

11. बंदर Monkey भी एक सामाजिक जीव है जो झुंड में रहता है।

12. बन्दरो का रंग अलग अलग होता है। यह अलग अलग आकार में भी मिलता है।

बन्दर के बारे में जानकारी Essay Points On Monkey

13. हर साल 14 दिसम्बर को वर्ल्ड मंकी डे मनाया जाता है।

14. वेसे तो बंदर के चार टांगे होती है लेकिन यह अपनी आगे की दोनों टांगो का इस्तेमाल हाथों की तरह करता है। फिर चाहे खाना तोड़कर खाना हो या फिर एक डाली को पकड़कर दूसरी डाली पर छलांग लगानी हो।

15. क्या आप जानते है कि बन्दर गिनती करना सीख सकते है।

16. वेसे तो बन्दर के चार टांगे होती है लेकिन यह अपनी आगे की दोनों टांगो का इस्तेमाल हाथों की तरह करता है। चाहे खाना तोड़कर खाना हो या फिर एक डाली को पकड़कर दूसरी डाली पर छलांग लगानी हो।

17. बंदर अपनी चारो टांगो से तेज भागता भी है लेकिन इसको पेड़ो पर उछलना अच्छा लगता है।

18. चार्ल्स डार्विन के अनुसार मनुष्य पहले बन्दर ही था। क्रमिक विकास के चलते उसमे शारीरिक और मानसिक परिवर्तन हुआ और मनुष्य बना। इनके अनुसार बन्दर हमारे पूर्वज है।

बन्दर के रोचक तथ्य Monkey Facts And Information In Hindi

19. बन्दर मनोरंजन के लिये भी इस्तेमाल किये जाते है चाहे वो सर्कस का खेल हो या फिर सड़क किनारे मदारी का खेल हो।

20. बन्दर Monkey की आंखे भी समय के साथ कमजोर होती जाती है बिल्कुल एक आम मनुष्य की तरह। जापान के एक रेस्टोरेंट में बन्दर वेटर का काम करते है।

 

21. बंदर एक दूसरे से बात इशारों में करते है।

22. दुनिया का सबसे छोटा बन्दर का नाम “Pygmy Marmoset” है जो इतना छोटा है कि हमारी हथेली पर आ सकता है। इस बन्दर की लंबाई 4 इंच और वजन 100 ग्राम होता है।

 

23. Howler नामक बन्दर की चीख 5 किलोमीटर दूर तक सुनी जा सकती है।

Note:- इस पोस्ट में बन्दर के बारे में जानकारी और निबंध Information About Monkey In Hindi पर आपके विचार बताइये। Essay On Monkey In Hindi अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment