मिस्र के पिरामिड क्या है History Of Pyramids In Hindi

दुनिया मे कई अद्भुत चीजे है जिन्हें देखकर आश्चर्य होता है। History Of Pyramids In Hindi में ऐसी ही एक आश्चर्यजनक चीज पिरामिड Pyramids के बारे में बात करेंगे। कई सौ साल पहले बनाये गए यह पिरामिड बेजोड़ कारीगरी का नमूना है। तो दोस्तो जानते है पिरामिड क्या है Pyramids In Hindi

history of pyramids in hindi

पिरामिड क्या है Pyramids Information In Hindi –

1. मिस्र के राजाओं को उनकी मृत्यु के बाद उनके शरीर को एक खास लैप लगाकर ताबूत में रख दिया जाता था। इस ताबूत को एक मजबूत भवन में रखा जाता था जिन्हें पिरामिड Pyramids कहा गया। एक तरह से ये पिरामिड उन राजाओ की कब्रगाह थी।

2. राजाओ के इस तरह सुरक्षित रखे शरीर को ममी कहा जाता है। ममी के साथ ही जेवरात, बर्तन, सेवको को भी दफनाया जाता था क्यूंकि ऐसा माना जाता था की मौत के बाद भी जिंदगी होती है और ये सब चीजे उनके वह काम देगी।

3. पिरामिडों में सबसे फेमस गीजा के पिरामिड है जो आकार में बड़े और मजबूत होते है। पिरामिड की आकृति एक खास तरह की त्रिकोण होती है जिसमे पिरामिड Pyramids का बेस चौकोर होता है और ऊपरी भाग त्रिकोण या नोकदार होता है।

4. इतिहास में आता है कि पिरामिडों के निर्माण के समय लाखो मजदूर काम करते थे और उनको इस काम के बदले तनख़ाह मिलती थी।

5. मिस्र में अब तक 140 पिरामिड खोजे जा चुके है।

मिस्र के पिरामिड History Of Pyramids In Hindi –

6. मिस्र के पिरामिडों को बने हुए 4500 सालो से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है लेकिन ये अभी भी सही हालात में है क्योंकि इसको बनाने में मोर्टार पत्थर लिए गए थे जो बहुत मजबूत होते है।

7. गीजा का पिरामिड सबसे ऊंचा पिरामिड है जिसकी ऊंचाई 480 फ़ीट थी लेकिन इसके ऊपर का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो चुका है जिससे इसकी अब ऊंचाई 450 फ़ीट है। इस पिरामिड की टोटल 8 साइड्स है जिसे इसके ऊपर से देखा जा सकता है। इस पिरामिड के दरवाजे का वजन 18000 किलो है।

8. गीजा के पिरामिड को बनाने में 23 साल से ज्यादा का वक्त लगा था और करीब एक लाख लोगों ने काम किया था।

9. गीजा का पिरामिड उत्तर दिशा को बताता है जो बिल्कुल सटीक है यानीकि मिस्रवासियो को खगोल का ज्ञान था।History of pyramids in Hindi

मिस्र के पिरामिड और गीजा का पिरामिड Pyramids In Hindi –

10. गीजा का महान पिरामिड हजारो सालो तक विश्व की सबसे ऊंची इमारत थी लेकिन 19 वी सदी मेंबने ब्रिटेन के गिरजाघर ने इसकी उचाई को पीछे छोड़ दिया था।

11. गीजा के पिरामिड Pyramids के पास में दो और पिरामिड भी है। गीजा का पिरामिड विश्व के सात आश्चर्य में आता है।

12. गीजा के पिरामिड के प्रत्येक पत्थर का वजन कम से कम 2 टन है और कई पत्थर तो 30 टन तक भारी है। गीजा का महान पिरामिड मिस्र के राजा खुफू ने बनाया था।

13. पिरामिड के अंदर का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहता है जबकि बाहर का तापमान 50 डिग्री के आसपास हो जाता है।

14. सबसे ज्यादा पिरामिड मिस्र में ना होकर सूडान देश मे है।

15. वैज्ञानिको के मुताबिक पिरामिड Pyramids में एक ऊर्जा तरंग कार्य करती है जो संजीव और निर्जीव दोनों तरह की वस्तुओ पर अपना प्रभाव डालती है। इस ऊर्जा को पिरामिड पावर ऊर्जा कहते है। History of pyramids in Hindi

मिस्र के पिरामिड और गीजा का पिरामिड –

16. मिस्र के लोगो को उस वक्त भी गणित और ज्योमिति का ज्ञान था जिससे इतने बड़े पिरामिड बनाना सम्भव हुआ।

17. पिरामिड मिस्र के अलावा चीन, दक्षिण अमेरिका, सूडान, इंडोनेशिया जैसे देशों में भी मिले है जिससे यह ताज्जुब होता है कि पूरी दुनिया मे एक जैसी इमारते और वो भी एक ही समय कैसे बनी जबकि उस समय संचार व्यवस्था और इंटरनेट नही था।

18. वेसे तो पिरामिड Pyramids को मकबरे भी कहते है लेकिन इन पिरामिडों में अभी तक भी कोई ममी या ताबूत नही मिला है लेकिन कुछ वेज्ञानिको का अनुमान है कि ये ताबूत मकबरे में बने किसी रहस्यमयी कमरे में हो सकते है।

19. एक आश्चर्य यह भी है कि पिरामिड बनाने में जो पत्थर उपयोग किये गए थे उनको एक के ऊपर एक कैसे लगाया होगा क्योंकि एक ही पत्थर 2 से 30 टन तक के वजन का है। आज की अत्याधुनिक तकनीक से भी ऐसा पिरामिड बनाना मुश्किल है।

यह भी पढ़े –
तो दोस्तों, पिरामिड क्या है History Of Pyramids In Hindi का आर्टिकल कैसा लगा, हमे कमेंट करके जरूर बताना और “मिस्र के पिरामिड और गीजा का पिरामिड” Pyramids Information In Hindi के बारे में कोई अन्य जानकारी हो तो जानकारी शेयर करे।

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *