भेड़िया की जानकारी Essay and Information About Wolf In Hindi

भेड़िया एक मांसभक्षी जानवर है जो अक्सर झुंड में शिकार करता है और झुंड में बहुत ही खतरनाक होता है। कुत्ते के परिवार से ताल्लुक रखता है। तो आइए भेड़िया की जानकारी Wolf Information In Hindi जानते है।

भेड़िया की जानकारी Wolf Information In Hindi

wolf information in hindi
wolf information in hindi
यह एक सामाजिक प्राणी है जो झुंड बनाकर रहता है। यह शिकार भी झुंड में ही करता है। यह बड़े मवेशी का शिकार भी कर लेता है। भेड़िया Wolf का डीएनए कुत्तो से 99 फीसदी मिलता है। भेड़िया में 200 मिलियन गन्ध कोशिकाए होती है जबकि मनुष्य में 5 मिलियन होती है। भेड़िया 15 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक सूंघ सकता है। नर भेड़िया मादा भेड़िया से बड़ा और वजनदार होता है। नर भेड़िया का वजन 50 से 70 किलो तक हो जाता है।
मादा भेड़िया का गर्भकाल 65 दिनों का होता है। भेड़िया के बच्चे जन्म के समय अंधे होते है। भेड़िया की उम्र 15 से 20 साल होती है। भेड़िया तैरना भी जानता है और पानी मे तैरकर अपने शिकार का पीछा भी कर लेता है। भेड़िया एक चालाक जानवर है जो झुंड में किसी शिकार पर आक्रमण करता है। अकेला भेड़िया शिकार छोटे जानवरो का कडता है जैसे पक्षी, खरगोश, मछली। भेड़िया के झुंड में एक सरदार भेड़िया होता है जिसका आदेश बाकी भेड़िया मानते है। अगर कोई भेड़िया आदेश नही मानता है तो उसे दंड मिलता है।

Essay On Wolf In Hindi – Bhediya In Hindi

Wolf का भी शिकार किया जाता है क्योंकि इसकी खाल का उपयोग गर्म कोट बनाने में करते है। भेड़िया तरह तरह की आवाज निकाल सकता है जिससे वो अपने साथी भेड़ियों को बुलाता है। अमेरिका के अलास्का में भेड़ियों की संख्या बहुत ज्यादा है। भेड़िया अलास्का के अलावा कनाडा, पूर्वी यूरोप, एशिया में मिलता है अलास्का में पाये जाने वाले भेड़िया का रंग ग्रे होता है। दुनिया मे लाल कलर का भेड़िया भी होता है।
भेड़िया Wolf परिवार बनाकर रहता है। परिवार में बड़े भेड़िया, छोटे भेड़िया होते है। भेड़ियों के बच्चे अपने माता पिता के साथ रहते है। जब भेड़िये के बच्चे का जन्म होता है तब उसकी आंखें नीली होती है लेकिन इनके 8 महीने का होने पर आंखे पीली हो जाती है। Essay On Wolf In Hindi
यह एक शक्तिशाली प्राणी होता है और इसके दांत नुकीले होते है। भेड़िया पंजो पर दौड़ता है जिससे उसकी गति संतुलित और तेज होती है। इस तरह दौड़ने से भेड़िया आसानी से मुड सकता है। भेड़िया की सुनने की शक्ति बहुत तेज होती है और यह 6 मील दूर से भी आवाज को सुन लेता है। भेड़िया खतरनाक शिकारियों जैसे शेर की गिनती में आता है और यह खतरनाक इसलिये होता है कि भेड़िया झुंड में शिकार करता है जिससे इनकी ताकत ज्यादा होती है। भेड़िये अपने झुंड के दूसरे भेड़िये से संपर्क करने के लिए इशारों में बाते करते है।
कुत्ते भेड़िया से ही उतपन्न हुए है, भेड़िया को मनुष्य ने पालतू बनाया होगा जिससे समय के साथ भेड़ियों में परिवर्तन हुआ और ये कुत्तो में चेंज हो गए। भेड़िये कुत्ते की तरह भोंकते नही है ये शान्त रहते है और छुपकर रहते है। भेड़ियों के बारे में ऐसी किदवंती भी प्रचलित है कि इंसान को जब भेड़िया कांट ले तो वह भी भेड़िया बन जाता है।
भेड़िया की जानकारी Wolf Information In Hindi Or Bhediya In Hindi कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *