क्या आप जानते है किस देश में कोनसी भाषा बोली जाती है – Interesting facts and information about World Speaking language In Hindi

दुनिया में किस जगह कोनसी भाषा बोली जाती है Most Spoken Language In World In Hindi

most spoken languages in the world

World Language In Hindi – जैसे की हमारे देश भारत मे हिंदी विशेष रूप से बोली जाती है, ठीक उसी तरह हर देश की अपनी एक राष्ट्रभाषा होती है। हिंदी हम हिन्दुस्तानियो की राष्ट्रभाषा है और हम हिन्दुस्तानियो को इस पर गर्व है। अब बात करते है दुनिया के बाकी देशों में कोनसी भाषाए बोली जाती है। वेसे तो दोस्तो दुनिया मे कई भाषाए बोली जाती है लेकिन इनमें से कुछ ही राष्ट्रभाषा का दर्जा प्राप्त किये हुए है।

जानिये किस देश में कोनसी भाषा बोली जाती है – Interesting Facts And Information About Countries Language In Hindi –

अगर विश्व की सबसे प्राचीन बोली जाने वाली भाषा की बात करे तो चीनी भाषा Chinese Language सबसे पुरानी है। इस भाषा का 6000 साल से भी पुराना इतिहास है। वर्तमान में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा चीनी ही है।
बात करे अंग्रेजी English की तो यह विश्व के ज्यादातर देशो में बोली जाती है लेकिन दुनिया मे सबसे ज्यादा लोग चीनी भाषा (मंदारिन) बोलने वाले ही है।

सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषाओ में चीनी के बाद अंग्रेजी का स्थान है। अंग्रेजी भाषा मे 4 लाख 90 हजार शब्द है जो किस भाषा से ज्यादा है। सबसे पहले बात अंग्रेजी की तो भाई अंग्रेजी विश्व के लगभग हर देश मे बोली जाती है और कई देशो की यह आधिकारिक भाषा है l

उन देशों के नाम जहा अंग्रेजी मुख्य भाषा के रूप में प्रचलित है – English Speaking Countries In The World Hindi –

अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जमैका, दक्षिणी अफ्रीका, नजीरिया, सूडान , न्यूजीलैंड, घाना, यूगांडा जैसे देशों में अंग्रेजी मुख्यतः बोली जाती है। वेसे इन देशों के अलावा कई और देश भी है जहाँ की यह आधिकारिक भाषा तो नही है लेकिन वहां बोली जाती है जैसे भारत मे भी यह बोली जाती है। इस भाषा को पूरी दुनिया मे 500 मिलियन से भी ज्यादा लोग बोलते है। World Language In Hindi

दुनिया में बोली जाने वाली भाषाए Countries and Their Language In Hindi –

  • चीनी भाषा वेसे तो दुनिया मे सबसे ज्यादा लोग  बोलते है लेकिन वो ही लोग बोलते है जो चीनी है। तो भाइयो यह दुनिया की आम भाषा ना होकर किसी देश की खास भाषा है। चीनी भाषा को 1 अरब से भी ज्यादा लोग बोलते है।
  • विश्व की सबसे लंबी वर्णमाला कंबोडिया भाषा की है और सबसे छोटी वर्णमाला रोटोकास भाषा की है जो की मध्य बोगनविले द्वीप की है। इस भाषा मे कुल 11 अक्षर है।
  • हम भारतीयों की मातृभाषा हिंदी भाषा विश्व की सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषाओ में तीसरे नम्बर पर आती है हिंदी भाषा को पूरे भारतवर्ष में बोला जाता है खासकर नार्थ इंडिया में और विश्व के कई देशो में भी इसे बोला जाता है।
  • अरबी भाषा मुस्लिम देशों में बोली जाती है और इन देशों में सऊदी अरब, कुवैत, यूएई, ओमान, यमन, बहरीन, सीरिया, जॉर्डन, लेबनान, मिश्र जैसे देश आते है। इजरायल में भी अरबी भाषा बोली जाती है।
  • रशियन भाषा पूरे यूरोप में बोली जाती है। पूरी दुनिया मे 20 करोड़ से भी ज्यादा लोग रशियन बोलते है। रशियन रूस के अलावा पोलेंड, कजाकिस्तान, बेलारुस में भी बोली जाती है।
  • स्पेनिश भाषा यूरोपीय देशों में बोली जाती है। मध्य और दक्षिण अमेरिका,क्यूबा,चिली, वेनेजुएला, मेक्सिको में भी यह बोली जाती है।
  • फ्रेंच भाषा फ्रांस, बेल्जियम, कनाडा, कैमरून आइवरी कोस्ट, मेडागास्कर, सेनेगल जैसे देशों में बहुत बोली जाती है।
  • पुर्तगाली भाषा पुर्तगाल की आधिकारिक भाषा है और यह पुर्तगाल के अलावा ब्राजील में भी बोली जाती है।
  • बंगाली भाषा ना केवल हिंदुस्तान बल्कि विश्व के और भी कई देश है जहाँ बोली जाती है जैसे कि बांग्लादेश। 200 मिलियन से भी ज्यादा लोग इसे बोलते है।
  • अगर और देशो की बात करे तो मलेशिया और इंडोनेशिया में मलय भाषा बोली जाती है। मालदीव में मलद्वीपीय, वियतनाम में वियतनामी, श्रीलंका में सिंहली, मंगोलिया में मंगोली भाषा बोली जाती है।
  • म्यामांर में बर्मिश, फिनलैंड में फिनिश, ग्रीस में ग्रीक, नेपाल में नेपाली, पाकिस्तान में उर्दू, भूटान में जोंका, आयरलैंड में आयरिश भाषा बोलते है। उत्तर और दक्षिण कोरिया में कोरियाई भाषा बोली जाती है। अफगानिस्तान और ईरान में फारसी भाषा का चलन है। डेनमार्क में डेनिश, तुर्की में तुर्की और जापान में जापानी, थाईलैंड में थाई भाषा बोली जाती है।
तो दोस्तों आपको दुनिया की विभिन्न भाषाओ के बारे में जानकारी कैसी लगी World Language In Hindi
अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करे

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *