Space In Hindi! अंतरिक्ष के 25 अमेजिंग फैक्ट्स

दोस्तो ब्रह्मांड जितना अनन्त है, उतने ही रहस्य अपने मे समेटा हुआ है। Facts And Information About Space In Hindi पोस्ट में अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य पर जानकारी देने का प्रयास है। अगर मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको रोचक लगे तो एक शेयर जरुर कर देना।

Information About Space In Hindi

अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य Facts And Information About Space In Hindi

1. आप अतंरिक्ष (Space) में रो नही सकते है क्योंकि आपके आंसू नीचे नही गिरेंगे। अंतरिक्ष मे गुरुत्वाकर्षण नही है।

2. क्या आप जानते है की एक अंतरिक्ष यात्री के सूट को बनाने में 12 मिलियन डॉलर का खर्च आता है।

3. अंतरिक्ष मे यात्री की लंबाई 2.25 इंच बढ़ जाती है क्योंकि अन्तरिक्ष में गुरुत्वाकर्षण का दबाव नही है और जब अंतरिक्ष यात्री अपनी रीड की हड्डी को सीधा करता है तो उनकी यह लम्बाई बढ जाती है।

4. अंतरिक्ष मे विचरण करने वाला पहला इंसान अमेरिका के अंतरिक्ष यात्री Bruce Mccandless 11 थे। उन्होंने साल 1984 में अंतरिक्ष यान से बाहर निकलकर करीब 300 फुट तक चहल कदमी की थी।

5. अन्तरिक्ष यात्रा के दौरान मरने वाले पहले अंतरिक्ष यात्री सोवियत के कॉस्मो नॉट व्लादिमीर थे। वो धरती पर वापस आते समय स्पेसक्राफ्ट के क्रैश हो जाने की वजह से मारे गए थे।

6. 13 नवम्बर 1957 में लाइका नामक कुतिया ने स्पेसयान में बैठकर धरती का चक्कर लगाया था लेकिन वो जीवित नही लौट पाई थी।

7. अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन मनाव द्वारा निर्मित सबसे महंगी वस्तु है और इसे बनाने में 150 बिलियन डॉलर का खर्चा आया था। इसका आकार एक बड़े फुटबॉल मैदान जितना है।

अंतरिक्ष के रोचक तथ्य Amazing Space Facts

8. 20 जुलाई 1969 के दिन मानव ने चांद पर पहला कदम रखा था। जिस अंतरिक्ष यात्री ने पहला कदम रखा था उनका नाम नील आर्मस्ट्रॉन्ग था और उन्होंने अपना बायाँ पैर पहले रखा था। इस मिशन का नाम अपोलो 11 था।

9. अन्तरिक्ष में एक तैरता हुआ जलाशय भी है जिसमें पृथ्वी पर मौजूद पानी से भी ज्यादा जल है। यह पानी पृथ्वी पर मौजूद पानी से 140 ट्रिलियन गुना ज्यादा है। – Facts About Space In Hindi

10. अंतरिक्ष स्टेशन पर इंसानो के मूत्र को फ़िल्टर करके पीने योग्य पानी मे बदला जाता है।

11. अंतरिक्ष में अगर आप गला फाड़कर भी चिल्लाए तो भी आपकी आवाज कोई नही सुनेगा क्यूंकि अंतरिक्ष में आपकी आवाज को एक जगह से दूसरी जगह पहुचाने के लिए कोई भी माध्यम नही है।

12.  अंतरिक्ष यात्री भोजन को तरल के रूप में ग्रहण करते है क्योंकि ठोस भोजन हवा में तैरने लगते है जिससे वो किसी की भी आंख, कान, नाक में घुस सकता है। इसका कारण अंतरिक्ष मे गुरुत्वाकर्षण का नही होना है।

13. अंतरिक्ष मे बिना स्पेस सूट के आप शरीर के फटने से मर जायेंगे क्यूंकि वहां पर हवा का दबाव नही है।

14. स्पेस में धातु के दो दुकड़े अगर पास आये तो वो आपस मे जुड़ जाते है।

15. रोचक बात यह है कि दुनिया की सबसे बड़ी दीवार चीन की दीवार अंतरिक्ष से दिखाई नही देती है क्यूंकि चीन में प्रदूषण की मात्रा बहुत ज्यादा है।

16. अंतरिक्ष स्टेशन पर हर 90 मिनट में सूर्योदय होता है जिससे अंतरिक्ष यात्रियों को सोने में परेशानी हिती है।

17. धरती पर सूरज नीला दिखाई देता है लेकिन अंतरिक्ष में सूर्य काला दिखाई देता है।

18. अंतरिक्ष Space मे मनुष्य बिना किसी स्पेससूट के केवल 2 मिनट ही जिंदा रह सकता है और इसके बाद शरीर के फटने के कारण मृत्यु हो जाती है।

अंतरिक्ष की रोचक जानकारी Space Information In Hindi

19. अंतरिक्ष मे पले बढ़े कॉकरोच , पृथ्वी पर मौजूद कॉकरोच से बड़ा और ताकतवर होता है।

20. किसी भी अन्तरिक्ष यात्री ने पहली बार वर्ष 10 अगस्त 2015 को अंतरिक्ष मे विशेष रूप से उगे खाने को खाया था।

21. पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण से किसी भी अंतरिक्ष यान को स्पेस में भेजने के लिए 11.2 Km/sec की स्पीड चाहिये।

22. सोवियत के नागरिक यूरी गागरिन अंतरिक्ष मे जाने वाले पहले इंसान थे। 12 अप्रैल 1961 का समय था जब यूरी गागरीन ने वोस्तोक 1 से धरती का पूरा एक चक्कर लगाया था।

23. अंतरिक्ष Space यात्रियों के अनुसार अंतरिक्ष मे वेल्डिंग के धुएं जैसी बदबू आती है।

24. साल 1963 में अमेरिका ने अंतरिक्ष मे हाइड्रोजन बम फेंखा था जो हिरोशिमा पर फेंखे गए बम से भी 100 गुना ज्यादा शक्तिशाली था।

25. साल 1977 में अंतरिक्ष से एक सिग्नल मिला था जो पूरे 72 सेकंड तक प्राप्त हुआ था लेकिन अभी तक यह अबूझ पहेली बनी हुई है कि यह सिग्नल किसने भेजा था।

Note:- दोस्तों अंतरिक्ष के बारे में रोचक तथ्य Facts And Information About Space In Hindi कैसे लगे, इस पोस्ट “Space Information In Hindi” पर कमेंट करके जरुर बताना और इस पोस्ट “Space Facts In Hindi” को शेयर करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 thought on “Space In Hindi! अंतरिक्ष के 25 अमेजिंग फैक्ट्स”

Leave a comment