हंसी के जादूगर चार्ली चैपलिन का जीवन परिचय Charlie Chaplin Biography In Hindi

चार्ली चैपलिन के बारे में जानकारी About Charlie Chaplin In Hindi

चार्ली चैपलिन Charlie Chaplin Biography In Hindi एक जादुगर जादू दिखाकर लोगो का मनोरंजन करता है। वो ऐसे कारनामे दिखाता है कि लोग मंत्रमुग्ध हो जाते है। हास्य भी एक तरह का जादू है और इस जादू के आगोश में हम दुनिया की तमाम तकलीफों को भूल जाते है।

हास्य के कई जादुगर इतिहास में हुए है। ऐसा ही एक हास्य का महान जादुगर था चार्ली चैपलिन (Charlie Chaplin)।चार्ली चैपलिन को मूक फिल्मो का सुपरस्टार कहा जाता है और वो अपनी फिल्मों में शरीर के हाव भाव से सशक्त अभिनय करके लोगो को हँसाया करते थे।

Charlie Chaplin Biography In Hindi

चार्ली चैपलिन
का कहना था कि

जिस दिन आप हँसते नहीं है वो दिन आपका बेकार चला जाता है

तो आइये दोस्तों हंसी के इस महान जादूगर के बारे में Charlie Chaplin Biography In Hindi बात करते है  –

चार्ली चैपलिन का जीवन परिचय Charlie Chaplin Biography In Hindi

Charlie Chaplin का जन्म 18 अप्रैल 1989 को लंदन में हुआ था। चार्ली की माँ जानी मानी गायिका थी जिनका नाम हेन्ना चैपलिन Hannah Chaplin था और वो म्यूजिक होल में गाना गाया करती थी। एक दिन उसकी माँ की आवाज गाना गाते हुए बन्द हो गयी, तब स्टेज शो के मैनेजर ने चार्ली चैपलिन को स्टेज पर खड़ा कर दिया और उसने बड़ी मासूमियत से अपनी माँ की आवाज नकल की और चार्ली की यह Performance  दर्शको को काफी पसंद आई। इस समय चार्ली चैपलिन की उम्र महज 5 साल थी।

चार्ली चैपलिन के परिवार की आर्थिक हालात बहुत खराब थी। बचपन मे ही चार्ली के मां बाप अलग हो गए थे। चार्ली ने अपनी जिंदगी का कुछ समय यतीमखाने में भी गुजारा था। About Charlie Chaplin In Hindi

चैपलिन ने अपने बचपन मे काफी दुख झेले और कई बार भूखे भी रहे लेकिन उन्होंने हिम्मत नही हारी।
चार्ली ने घर का गुजारा चलाने के लिए फूलो के गुलदस्ते भी बेचे और कई जगहों पर नौकर का काम भी किया था।

Charlie Chaplin History In Hindi –

एक बार जब चार्ली से उनके दुखो के बारे में पूछा गया तो उनका जवाब था कि

मुझे बारिश में भीगना अच्छा लगता है, क्यूंकि तब कोई भी मेरे आंसू नही देख सकता है।

चार्ली चैपलिन को दुनिया एक महान हास्य कलाकार के रूप में जानती है लेकिन इस हास्य के पीछे काफी दुख छिपे है। चार्ली ने अपने जीवन मे कई फिल्में बनाई और उन सब फिल्मो में आम आदमी के जीवन को परदे पर दिखाया। चार्ली चैपलिन एक मंझे हुए अभिनेता के साथ एक महान लेखक और डायरेक्टर भी थे। उन्हें अभिनय में शेरलॉक होल्म्स नामक नाटक में बिली का किरदार निभाने का मौका मिला, इसी नाटक से चार्ली चैपलिन को प्रसिद्धि मिली। 1914 में चार्ली ने Making a Living नामक फ़िल्म में अभिनय किया। इसमे उन्होंने Little Trump का किरदार किया जो काफी पॉपुलर हुआ।

चार्ली चैपलिन के द्वारा अभिनीत फिल्मे About Charlie Chaplin In Hindi

चैपलिन की महान फिल्मो की लिस्ट में Modern Times, The Great Dictator, The Gold Rush और The Kid  जैसी फिल्में आती है। 1925 में उनकी फिल्म The Gold Rush को ऑस्कर भी मिला था। इस फ़िल्म में अभिनेता, निर्देशक, संगीतकार और कहानी लेखन सारा कार्य उनका खुद का था। 1928 में सर्कस नामक फ़िल्म ने बॉक्स आफिस के रिकॉर्ड बनाये और वो मूवी उस समय की सबसे बड़ी हिट थी।

1952 में एक फ़िल्म आयी थी जिसका नाम लाइमलाइट था और इस मूवी ने उस साल का ऑस्कर जीता था।

चार्ली चैपलिन ने अपने जीवन मे चार बार शादी की थी। उन्होंने चौथी शादी ऊना ओ नील से की थी और मरते दम तक वो साथ रहे थे। 25 दिसम्बर 1977 को चार्ली चैपलिन की मृत्यु हुई थी।

 
चार्ली चैपलिन ने बहुत बढ़िया कहा है –

जिंदगी करीब से देखने मे एक त्रासदी है। और दूर से देखने पर एक कॉमेडी है।

Note:- Charlie Chaplin Biography In Hindi चार्ली चैपलिन का जीवन परिचय कैसा लगा और About Charlie Chaplin In Hindi को शेयर करे। “Charlie Chaplin History In Hindi”

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment