आकाशगंगा क्या है? रोचक तथ्य Milky Way Galaxy In Hindi

Milky Way Galaxy In Hindi

यह आर्टिकल What Is Milky Way Galaxy In Hindi आकाशगंगा क्या है? और आकाशगंगा के बारे में जानकारी पर है जहा हमारा घर पृथ्वी है। तो चलिए आकाशगंगा को समझने की कोशिश करते है और शुरू करते है अपने प्यारे ग्रह पृथ्वी से जो सूर्य के सोलर सिस्टम में मौजूद है।

आकाशगंगा क्या है? रोचक जानकारी What Is Milky Way Galaxy In Hindi

Milky Way Galaxy In Hindi – अभी तक खोजे गए तमाम ग्रहों में से पृथ्वी (Earth) ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहाँ जीवन की मौजूदगी है। अपनी घरती जिस सौरमण्डल (Solar System) में है उसमें कुलमिलाकर 8 ग्रह है और एक सूर्य है।

  • हमारा सौरमण्डल जिस आकाशगंगा में है उसे “Milky Way” कहा जाता है। Milky Way में करोड़ों सौरमण्डल है और इन करोड़ों सौरमण्डल में से एक हमारा सौरमण्डल है जिसमे हमारी धरती है।
  • मिल्की वे जैसी अरबो गैलेक्सी (Galaxy) मिलकर एक कलस्टर (Cluster) बनाती है और अरबो कलस्टर मिलकर एक सुपर कलस्टर (Super Cluster) का निर्माण करते है और दोस्तो आप यकीन नही करेंगे कि पूरे ब्रह्मांड में करोड़ो की संख्या में Super Cluster है।
  • अब सोचिये दोस्तो इतने बड़े ब्रह्मांड में हमारी धरती केसी दिखाई  देती होगी। रेत का बहुत बड़ा रेगिस्तान है और इस रेगिस्तान में किसी कण की तरह दिखाई देती है हमारी धरती। क्या आप उस कण को देख सकते है?
रात को अंतरिक्ष मे दूध सी सफेद चादर जो दिखाई देती है उसे ही आकाशगंगा (Milky Way Galaxy In Hindi) कहते है।

दोस्तो हमारा सौरमण्डल इस आकाशगंगा में कहा पर है? – हमारा सौरमण्डल आकाशगंगा के केंद्र से 30 हजार प्रकाश वर्ष की दूरी पर है।

प्रकाश वर्ष (Light Year) क्या है? इसको जानने के लिए निचे की पोस्ट पर Click करे।

Click Here – प्रकाश क्या है? प्रकाश के बारे में रोचक तथ्य

तो चलिए दोस्तो आकाशगंगा (Milky Way Galaxy In Hindi) के बारे में कुछ रोचक बातें जानते है।

आकाशगंगा के बारे में रोचक तथ्य Milky Way Galaxy Facts In Hindi

  • हमारी आकाशगंगा तस्तरी की भांति गोल और चपटी है जिसके सर्पिल भुजाए है।
  • इस आकाशगंगा के एक सिरे से दूसरे सिरे तक कि दूरी 1 लाख प्रकाश वर्ष है और हाँ दोस्तो हमारा सौरमण्डल हमारी आकाशगंगा के साढे 33 करोड़ वे हिस्से के बराबर है।
  • हमारी आकाशगंगा मिल्की वे में 400 अरब के आसपास तारे है और इन तारो में से एक हमारा सूरज है।
  • हमारी मिल्की वे के केंद्र में एक विशालकाय ब्लैक होल (Black Hole) है। इसका द्रव्यमान 40 लाख सूर्य के बराबर है। इसकी गुरुत्वाकर्षण की शक्ति इतनी प्रबल होती है कि प्रकाश की किरण भी इसमें से नही गुजर पाती इसीलिए ब्लैक होल काला होता है क्योंकि इसमें प्रकाश नही होता है।

ब्लैक होल क्या है? What Is The Black Hole In Universe?

ब्लैक होल (Black Hole) – ब्रह्माण्ड में स्थित एक विशालकाय छेद होता है जिसका अपना कोई प्रकाश नही होता और यह काला दिखाई देता है। जब कोई तारा अपना जीवन पूरा कर लेता है यानी कि उसका प्रकाश खत्म हो जाता है तो वह अपने आस पास के सितारों और ग्रहों को अपनी तरफ खिंचता है और यह बहुत ज्यादा Gravity के कारण होता है। इसे सुपरनोवा कहते है।

Black Hole के बारे में और अधिक जानकारी के लिए ब्लैक होल के बारे में

यह आर्टिकल पढ़े – ब्लैक होल क्या है?

सोचिये अगर हमारा सौरमण्डल भी इसके पास होता तो यह हमारे सौरमण्डल को भी निगल लेता लेकिन चिंता मत कीजिये अपनी घरती ब्लैक होल से बहुत दूर है जहाँ इसकी गुरुत्वाकर्षण शक्ति नही पहुँच पाती।

मिल्की वे क्या है? Milky Way Information In Hindi

ब्रह्माण्ड में असंख्य आकाशगंगाये है। ब्रह्माण्ड की बड़ी आकाशगंगा छोटी आकाशगंगा को गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से निगल लेती है। हमारी आकाशगंगा भी कई छोटी आकाशगंगाओ को निगक चुकी है और इतनी विशाल इन्ही आकाशगंगाओ से बानी है।

अब दोस्तो में आपको बताने जा रहा हूँ एक अनोखी और रोचक घटना के बारे में जो इस ब्रह्मांड में घटित होने वाली है। सोचिये दोस्तो जब दो समान बड़ी आकाशगंगाए आपस मिल जाये तो क्या होगा ?

हमारी आकाशगंगा जैसी ही एक गैलेक्सी है जिसका नाम देवयानी है। भविष्य में दोनों आपस मे मिलने वाली है। इनके आपस मे भिड़ने के कारण नए तारो का जन्म होगा और पूरे आसमान में आतिशबाजी जैसा माहौल होगा। लेकिन दोस्तो आपको घबराने की जरूरत नही है यह घटना अरबो साल बाद होगी।

हमारी आकाशगंगा कितनी बड़ी है?

  • हमारी आकाशगंगा का द्रव्यमान 200 अरब सूर्य के बराबर है इस द्रव्यमान में तारे,गैस और कॉस्मिक धूल के बादल आते है।
  • इस द्रव्यमान में केवल वो ही आते है जिनको हम देख सकते है यानी कि light जो पूरे द्रव्यमान का 10 % भी नही है बाकी 90 % में आता है अंधेरा जिसे “Dark Matter” भी कहा जाता है। डार्क मैटर के बारे में वैज्ञानिक भी ज्यादा नही जानते तो में क्या बताऊँ। डार्क मैटर एक पहेली है जिसको अभी तक Solve नही किया जा सका है।
  • Milky Way के 4 सर्पिल भुजायें है ,इनमे से हमारा सौरमण्डल ओरियन नामक भुजा में है।
  • हमारी आकाशगंगा में 200 अरब तारे है फिर भी यह ब्रह्माण्ड की सबसे बड़ी आकाशगंगा नही है।
  • अब तक जितनी भी आकाशगंगाओ को वेज्ञानिको ने खोजा है उनमें से सबसे बड़ी आकाशगंगा आईसी 1101 मानी जाती है। इस आकाशगंगा में 100 ट्रिलियन तारे है।
  • आकाशगंगा में तारों के बीच मे कॉस्मिक धूल के बादल और हाइड्रोजन गैस होती है। तारे हाइड्रोजन गैस से बनते है।

ज्ञान अर्जित करने के लिए ये भी पढ़ें –

नोट – आकाशगंगा क्या है? What Is Milky Way Galaxy In Hindi और आकाशगंगा के बारे में रोचक जानकारी आपको कैसी लगी। मिल्की वे गैलेक्सी क्या है? पर आपकी राय सर्वोपरि है। यह पोस्ट “Milky Way Galaxy Information And Facts In Hindi” पसंद आयी हो तो इसे शेयर भी करे।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

4 Comments

  1. @आकाशगंगा मिल्की वे के बारे में रोचक बाते Milky Way Galaxy In Hindi

    -हमारी आकाशगंगा मिल्की वे में 400 अरब के आसपास तारे है…
    -हमारी आकाशगंगा में 200 अरब तारे है …

    ….. ek hi article ke 2 sentences men itna difference…sahi kya maanein…!?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *