ड्रैगन की रोचक जानकारी (Amazing Facts) Dragon In Hindi

Information About dragon in hindi

ड्रैगन क्या है? What is Dragon in Hindi

Dragonheart, How To Train Your Dragon, Eragon, Hobbit, Harry Potter जैसी Hollywood Movies में आपने ड्रैगन (Dragon) देखा होगा जिसके एक लम्बी पूँछ और साँप जैसा मुंह वाला जीव आपने देखा होगा। What is Dragon in Hindi पोस्ट में इस प्राणी की बारे में बात करेंगे। मुंह से आग उगलता हुआ यह भयानक जानवर बहुत ही डरावना लगता है। फिल्मो में Dragon को उड़ता भी दिखाया जाता है।

Movies में ड्रैगन को बहुत ज्यादा डरावना और भयानक दिखाया जाता है लेकिन दोस्तो क्या Dragon वास्तव में होते है या फिर केवल फिल्मो में ही Dragon को दिखाया जाता है।

Dragon का इतिहास History Of Dragon In Hindi

चीन की लोककथाओं में ड्रैगन का ज़िक्र मिलता है। वेसे Dragon को डायनासोर (Dinosaur) के काल का माना जाता है जो सरीसृप (Reptile) कि प्रजाति में आता है।

जानिये कुछ प्राचीन Dragon के बारे में Dragons in Mythology and Folklore –

  • प्राचीन काल का सबसे Famous ड्रैगन Hydra को माना जाता है जिसके 9 सर थे। सोचिये यह Dragon कितना भयानक होगा जिसके 9 सर थे।
  • यह Hercules के समय का था। यह Dragon जवान लड़कियों को अपना शिकार बनाता था और इन्हें निगल जाता था। इस ड्रैगन को Hercules ने मारा था। अब Hercules कौन था इसके बारे में किसी और आर्टिकल में बात करेंगे।
  • एक और Famous Dragon था जिसका नाम Chimera था जो एक चीनी योद्धा के हाथों मारा गया था। इस योद्धा का नाम Bellerophon था जिसके पास पंख वाला घोड़ा था जो उड़ता था, इसका नाम Pegasus था।
  • लोक कथाओं में ड्रैगन के बारे में यह आता है कि Dragon खजाने की रक्षा करते थे।
दोस्तो क्या आपने Golden Fleece के बारे में सुना है ? एक सुनहरा ऊनी कपड़ा जो अधिकार और kingship का प्रतीक था। एक हीरो जिसका नाम जैसन (Jason) था उसने Golden Fleece खोजा था। इस Story को गूगल पर सर्च कर सकते हो लेकिन यह English में मिलेगी। इसलिए हिंदी में पढ़ने के लिए हमारे The Golden Fleece आर्टिकल का इंतज़ार कीजिये।

ड्रैगन की जानकारी Dragon Information In Hindi

अब बात करते है Dragon की तो दोस्तो Golden Fleece की पहरेदारी भी ड्रैगन करता था जिसके 100 आंखे थी। लोक कथाओं में यह आया है कि महान योद्धाओं ने ड्रैगन से लड़ाई की थी और उन्हें हमेशा हराया था।

प्राचीन योद्धा अपने दुश्मनो को युद्ध (War) में डराने के लिए अपनी ढाल पर ड्रैगन का चित्र बना लेते थे। वेसे Dragon को प्राचीनकाल से ही बुराई का प्रतीक माना जाता है।

एक समय ऐसा था कि लोग Dragon में विश्वास करते थे। पुराने समय मे जब जहाजी समुंदर में सफर करते थे तो वो मानते थे कि समुंदर में Dragon रहते है और अधिक दूर जाने पर ड्रैगन उनके जहाज पर हमला कर देंगे।

वेसे देखा जाए तो Dragon केवल किस्से और कहानियों में ही मिलते है और वास्तविक दुनिया मे इनका कोई वजूद नही था लेकिन कुछ का विश्वास है कि ड्रैगन एक समय होते थे जैसे डायनासोर होते थे।

Dragon की उत्त्पति Origin Of Dragon

ड्रैगन

जब से पृथ्वी पर इंसान का वजूद है तब से ड्रैगन कोई अस्तित्व नही है लेकिन इंसानो से पहले जब डायनासोर धरती पर राज करते थे तब इनका अस्तित्व हो सकता है । यह जुरासिक काल था जब ये भीमकाय सरीसृप धरती पर थे। धीरे धीरे ड्रैगन किस्से कहानियों में आ गए लेकिन इससे इनकार भी नही कर सकते कि इनका अस्तित्व नही रहा होगा।

वेसे भारतीय संस्कृति और इतिहास में ड्रैगन का जिक्र कम या नही के बराबर मिलता है। वैदिक ग्रंथो में ड्रैगन जैसे प्राणी का जिक्र जरूर है जो बुराई का प्रतीक था और इंद्रा का दुश्मन सूखे का प्रतीक था। यह एक सर्प जैसा प्राणी था।
चीन की संस्कृति और इतिहास में ड्रैगन का बहुत बार जिक्र है और Dragon को चीन का प्रतीक भी माना जाता है।

Dragon In Hindi ड्रैगन कोरी कल्पना हो सकती है या फिर सच भी हो सकता है। तो दोस्तों आपको हमारी यह पोस्ट About Dragon In Hindi केसी लगी? कमेन्ट करके बताना जरुर और हाँ शेयर करना मत भूलना ।

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *