नारियल के फायदे और नुकसान Benefits Of Coconut Oil In Hindi

Benefits Of Coconut Oil In Hindiइस आर्टिकल में नारियल के फायदे Benefits of Coconut oil In Hindi जानेगे। सेहत (Health) और सुंदरता (Beauty) के लिए नारियल (Coconut) का उपयोग संदियो से होता रहा है। इसका इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है। नारियल का पानी Coconut Water, तेल Oil और उसकी गुदा का उपयोग अलग अलग तरह से होता है। Nariyal Ke Fayde

नारियल के फायदे Benefits Of Coconut Oil In Hindi

1. नारियल त्वचा के लिए – Coconut For Skin In Hindi

शरीर की त्वचा skin की सुंदरता के लिए नारियल का इस्तेमाल किया जाता है। नारियल त्वचा के छिद्रों में समां जाता है और त्वचा skin को कोमलता प्रदान करता है। त्वचा को नम रखने के लिए भी नारियल का USE किया जाता है।
नारियल रूखी और खुरदरी त्वचा को नया निखार देता है। त्वचा Skin को सुंदरता प्रदान करता है और त्वचा को चिकना बनाता है।
नारियल तेल (Coconut Oil) में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो त्वचा को फ्री रेडिकल से सुरक्षा देते है जिससे त्वचा Skin में लचीलापन बना रहता है।

2. नारियल बालो के लिए – Coconut Oil For hair In Hindi

बालो Hair के लिए नारियल का तेल Coconut Oil बहुत उत्तम होता है। नारियल का तेल (Coconut Oil) बालों को घना,मजबूत ,लम्बा और काला बनाता है। नारियल के तेल से बालों की जड़ो में मालिश करने से बालों का असमय गिरना कम होता है। बालो की ग्रोथ (Hair growth) में भी यह उपयोगी है।
नारियल के तेल को गर्म करके स्कैल्प Scalp पर लगाने पर यह ज्यादा फायदेमंद है। रात को सोने से पहले इस तेल की मालिश बहुत फायदा करती है।

3. नारियल का गुदा Coconut Face Mask In Hindi

चेहरे पर फेस मास्क के रूप में नारियल का गुदा भी आप इस्तेमाल कर सकते है। चेहरे पर नारियल के गुदा का लेप करीब आधे घण्टे तक लगाकर रखना चाहिए। इससे त्वचा हमेशा तरोताजा रहेगी।

4. नारियल तेल की मालिश Coconut Oil For Body Massage In Hindi

नहाने से पहले पुरे शरीर पर नारियल के तेल की मालिश करने से थकान दूर होती है और मन एकाग्र होता है। सप्ताह में एक बार नारियल तेल की मालिश अवश्य करे।

नारियल के और भी उपयोग – Uses Of Coconut Oil In Hindi –

सर्दियों में होंठ खुरदरे हो जाते है या फट जाते है। होंटो पर नारियल का तेल लगाने से होंठ मुलायम हो जाते है।
आपकी एड़ियों की ख़ूबसूरती के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा साबित हो सकता है।
यह भी पढ़े –
यह आर्टिकल Nariyal Ke Fayde नारियल के फायदे और नुकसान Benefits of Coconut oil In Hindi केसा लगा,हमें जरुर बताना ….  और हाँ फॉलो करना मत भूलना ….
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment