टॉप 5 कैशलेस देशो के बारे में Top 5 Cashless Countries In Hindi

Cashless Countries In Hindi

Top 5 Cashless Countries In Hindi –

मास्टर कार्ड कैशलेस जर्नी (Master Card Cashless Journey) की एक रिपोर्ट ने विश्व (World) के सबसे ज्यादा कैशलेस (Cashless) लेन-देन (Transaction) करने वाले देशों (Countries) की लिस्ट जारी की है । नोटबंदी के बाद से ही भारत सरकार कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए प्रयास कर रही है। भारत कितना कैशलेस हो पाएगा ये एक अलग मुद्दा है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं विश्व के 5 सबसे ज्यादा कैशलेस देशों के बारे में। ( Top 5 Cashless Countries )

मास्टर कार्ड कैशलेस जर्नी ने सबसे कैशलेस देश की लिस्ट में 5वां स्थान स्वीडन को दिया है ।

Read This – संसार का सबसे पहला इंजन किसने बनाया? (Who Made The First Engine Of World) in Hindi

  • रिपोर्ट के मुताबिक स्वीडन (Sweden) में 89 प्रतिशत लेन-देन कैशलेस होता है।
  • कैशलेस देशों की लिस्ट में मास्टर कार्ड कैशलेस जर्नी ने चौथा स्थान ब्रिटेन (Britain) को दिया है. ब्रिटेन में 89 लेन-देन कैशलेस (Cashless) होता है लेकिन इस देश में स्वीडन के मुकाबले कम डेबिट कार्ड्स हैं, इसलिए ब्रिटेन को चौथे पायदान पर रखा गया है।
  • मास्टर कार्ड कैशलेस जर्नी ने अपनी लिस्ट में तीसरे पायदान पर कनाडा (Canada) को रखा है। इस रिपोर्ट के मुताबिक कनाडा में 90 प्रतिशत लेन-देन कैशलेस होता है।
  • विश्व के सबसे ज्यादा कैशलेस वाले देशों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर फ्रांस (France) ने कब्जा जमाया है। मास्टर कार्ड कैशलेस जर्नी की रिपोर्ट की मानें तो इस देश में 92 प्रतिशत लेन-देन कैशलेस होता है।
  • बेल्जियम (Beljium) विश्व का सबसे ज्यादा कैशलेस लेन-देन करने वाला देश है। बेल्जियम में 93 प्रतिशत लेन-देन पूरी तरह से कैशलेस होता है।
और भी खबरे और आर्टिकल Cashless Countries In Hindi पढ़ने के लिए हमे Subscribe करे

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *