पेड़ पौधों का इतिहास [History] Tree Information In Hindi

पेड़ और पौधों का इतिहास Tree History And Information In Hindi

इस आर्टिकल Tree Information In Hindi में पेड़ों का इतिहास और जानकारी जानने का प्रयास करेंगे। साइंस की थ्योरी के अनुसार,एक समय धरती पर कोई भी वृक्ष (Tree) नही था। लाखो साल पहले प्रोटोप्लास्म (Protoplasm) के छोटे पौधे (Tiny Specks) धरती पर विकसित हुए थे।

Protoplasm – Protoplasm एक तरह का living Material है जो वृक्ष (Plants) और जानवरो (Animals) में पाया जाता है।

Tree Information In Hindi

ये छोटे प्रोटोप्लास्म (Protoplasm) के कण ही सभी Plants और Animals की उत्पति का आरम्भ माने जाते है। Protoplasm के कण ही आगे जाकर बड़े Plants में परिवर्तित हुए जिन्हें आज हम देखते है। आगे जाकर इनमे तना बना और ये एक जगह पर Settle हो गए। इनमे एक प्रकार का हरा रंग का प्रदार्थ बना जिसे क्लोरोफिल (Chlorophyll) कहते है।

इसके कारण पौधों में खाना food बनाने की प्रवर्ति उत्पन हुई। पौधों ने यह खाना Air, Water और Soil (मिटटी) से बनाया था। जो शुरुआत के पौधे थे उनमें केवल एक कोशिका (cell) थी। समय के साथ यह कोशिका कई कोशिकाओ के समूह में परिवर्तित हो गयी।

वृक्ष का इतिहास और जानकारी (Plants Information)

उस समय ये पौधे केवल पानी में रहते थे क्योंकि उन पर सूखने से बचने को कोई Protection नही था। आज भी इस तरह के पौधे महासागरों और नदियों में पाए जाते है। जिनको हम “algae” एलगी कहते है।पौधे का एक ऐसा समूह भी है जो बिना क्लोरोफिल के खाना बनाता है। यह बिना हरे रंग के पौधे होते है जिन्हें “fungi” फुंगी कहते है।

आज के ज्यादातर Plants जो धरती पर मौजूद है वो algae से बने हुए है। इनमे से कुछ महासागरो से आये है और मिट्टी में इनकी जड़ लगी है। इन पर छोटी पत्तियां भी बनी जिन पर बाहरी परत निर्मित हुई जो उन्हें सुखने से बचाती है।

ये प्लांट अब Morse’s और फर्न्स बने। सभी शुरूआती पौधे Simple कोशिका (Cell) या Spores के द्वारा बने थे। Spores छोटी cells की तरह होते है जैसे की बीज (seeds) लेकिन इन cells में फ़ूड नही होता है जैसा की सामान्य बीज (Seeds) में होता है।

समय गुजरने के साथ इनमे से कुछ प्लांट्स में फूल (flowers) विकास हुआ। इन फूल के द्वारा True Seeds बने। आगे चलकर 2 प्रकार के Plants का विकास हुआ। एक वो प्लांट जो बाहरी परत के द्वारा सुरक्षित थे और दूसरे वो जो बिना किसी आवरण के थे।

Plants की उत्पति और धरती पर इनके विकास पर आधारित यह आर्टिकल Tree Information In Hindi केसा लगा। हमे जरूर बतायेगा और हां हमे Subscribe करना मत भूलियेगा।

विज्ञान से सम्बंधित अन्य आर्टिकल्स

  1. रेलवे लाइन के बीच में पत्थर क्यों डाले जाते है?
  2. आकाशगंगा के बारे में रोचक बाते
  3. प्रकाश क्या है? प्रकाश के बारे में रोचक तथ्य
  4. बर्फ पानी पर क्यों तैरती है

About the Author: Knowledge Dabba

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *