कौआ के बारे में जानकारी Information About Crow In Hindi

Information About Crow In Hindi कौआ के बारे में जानकारी

इस आर्टिकल में कौआ के बारे में जानकारी Information About Crow In Hindi जानते है। कौआ पूरी दुनिया मे पाया जाता है। कौवे की मुख्य पहचान उसकी कर्कश काँव काँव की आवाज और उसका काला रंग होता है।

information about crow in hindi
Crow Information In Hindi

1. कौआ Crow की बोली कठोर होती है और यह काँव काँव की आवाज करता है।

2. कौवा का रंग काला होता है बिल्कुल एक कोयल की तरह लेकिन कोयल की बोली मीठी होती है।

3. कौआ को पर्यावरण का सफाई कर्मी भी कहते है क्योंकि यह गन्दगी को खाकर पर्यावरण को साफ करता है। कौआ मरे हुए जानवर का मांस भी खाता है।

4. कौआ Crow के दो पैर होते है जिसके पँजे बहुत मजबूत होते है जो पेड़ो की टहनियों को आसानी से पकड़ लेते है कौआ के पंख उसकी उड़ने में सहायता करते है और इसकी एक मजबूत चोंच भी होती है।

5. कौआ झुंड में पाया जाता है और इसको जब भी खतरा महसूस होता है वो काँव काँव करने लग जाता है और ऐसा करके वो दूसरे कौवो को खतरे की सूचना देता है।

6. कौआ Crow एक बुद्धिमान पक्षी होता है। कौवा को चोर पक्षी भी कहते है क्योंकि यह चुपके से किसी के भी यहां से खाने की चीजें उठा ले आते है। यहां तक कि खाने की थाली से रोटी भी छीन कर भाग जाता है।

Essay On Crow In Hindi – About Crow In Hindi

7. दुनिया का सबसे छोटा कौवा मैसिस्को में पाया जाता है जो केवल 40 ग्राम वजन का है। दुनिया का सबसे बड़ा कौआ इथोपिया देश मे मिलता है जिसकी लम्बाई 65 सेंटीमीटर और वजन 1.5 किलो तक था।

8. ऐसी मान्यता है कि अगर घर की छत पर कौआ काँव काँव करे तो इसका मतलब यह है कि घर पर कोई मेहमान आने वाला है।

9. कौआ Crow अपने जीवनसाथी के साथ हमेशा रहता है और जब मादा कौआ अंडे को सहती है तब नर कौवा उसकी रक्षा करता है। नर और मादा कौआ दोनों मिलकर अपने बच्चे को पालते है।

10. कौवा का निवास स्थान पेड़ होते है। एक रोचक बात यह भी है कि जब कौआ अपने अंडों को सहता है तब कोयल अपने अंडों को कौआ के अंडों में मिला देती है। कोयल और कौआ के अंडों में समानता होती है जिससे कौवा उन अंडों को नही पहचान पाता है। कोयल इस तरह कौए को मूर्ख बना देती है।

11. कौआ की औसत उम्र 10 वर्ष से अधिक होती है।

12. कौआ की बुद्धिमत्ता पर एक प्रसिद्ध कहानी है जिसमे एक प्यासा कौआ के मटके में कंकड़ डालकर पानी पीने किस्सा है। यह कहानी स्कूल में बच्चो को पढ़ाई जाती है।

यह भी पढ़े –
Note:- कौआ के बारे में जानकारी Information About Crow In Hindi का आर्टिकल कैसा लगा और “Essay On Crow In Hindi” को शेयर जरूर करे। “Crow Bird Information In Hindi”.
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

11 thoughts on “कौआ के बारे में जानकारी Information About Crow In Hindi”

  1. ‌‌‌कौआ कैद के अंदर 30 साल तक आसानी से जी सकता है। जबकि जंगल मे तो सिर्फ 10 साल ही जीता है।बहुत अच्छा लगा ।

    Reply

Leave a comment