What Is X-Ray In Hindi एक्स रे के बारे में रोचक जानकारी

दोस्तो, आपने एक्स रे X-Ray के बारे में सुना होगा और आपको यह भी पता होगा कि एक्स रे तकनीक का इस्तेमाल टूटी हुई हड्डी या रोगग्रस्त अंग का पता लगाने में किया जाता है। इस आर्टिकल What Is X-Ray In Hindi में X Ray का इतिहास और यह कैसे कार्य करता है पर चर्चा करेंगे।

what is x-ray in hindi

 

एक्स रे क्या है What Is X-Ray In Hindi

1. X Ray एक इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरण है जिसे X रेडिएशन भी कहा जाता है। शार्ट में इसको X Ray कहते है।

2. एक्स रे की खोज 1895 में जर्मनी के विलहम रोटजन ने की थी। विलहम वुट्सबर्ग विश्वविद्यालय के अध्यापक थे। इन किरणों की खोज अचानक हुई थी दरसल विलहम वेक्यूम ट्यूब के साथ कुछ प्रयोग कर रहे थे, तभी उनको इन किरणों के बारे में पता लगा।

3. एक्स रे की खोज के लिए विलहम रोटजन को 1901 का नोबेल प्राइस भी मिला था।

4. एक्स रे की तरंगदेध्य पराबैंगनी विकिरणों से कम होती है जिससे ये ज्यादा शक्तिशाली होती है।

5. एक्स रे X-Ray के ज्यादा संपर्क में रहने पर शारीरिक नुकसान हो जाता है जैसे केंसर का खतरा हो सकता है।

6. जब ये किरणे मनुष्य के शरीर से गुजरती है तब कुछ विकिरणों को शरीर के अंग रोक लेते है जबकि कुछ विकिरणें शरीर के अंदर से गुजर जाती है। इस कारण हमारे शरीर के उस अंग की तस्वीर X-Ray ग्राफ पर बन जाती है।

7. एक्स रे तकनीक में शरीर के अंदरूनी अंगों की इमेज ली जाती है जिससे रोग का पता चलता है।

What Is X-Ray In Hindi

8. गर्भवती महिला का एक्स रे नही करवाना चाहिए क्योंकि ये विकिरण भ्रूण के लिए कैंसर कारक होती है।

9. X-Ray में इलेक्ट्रोन्स का उत्सर्जन होता है जो हमारी कोशिका के सम्पर्क में आकर डीएनए तोड़ सकता है जिससे कोशिका रोगग्रस्त हो सकती है।

10. पहले ब्लैक&व्हाइट एक्स रे आयी थी और उसके बाद रंगीन एक्स रे का चलन हुआ था।

11. शरीर की हड्डी और अंगों की तस्वीर काले या सफेद रंग की दिखाई देती है इसका कारण विभिन्न टिश्यू में एक्स रे विकिरणों का अवशोषण अलग अलग मात्रा में होता है।

12. एक्स रे में हड्डिया सफेद दिखाई देती है क्यूंकि हड्डियों का कैल्शियम ज्यादा मात्रा में विकिरणों को अवशोषित करता है। फेफड़ो में हवा होती है और हवा कम विकिरन अवशोषित करती है जिससे फेफड़े काले दिखाई पड़ते है।

Note:- तो दोस्तों एक्स रे तकनीक के बारे में रोचक जानकारी What Is X-Ray In Hindi कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो इसे “X-Ray In Hindi” शेयर करे।
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment