निकोला टेस्ला की जीवनी | Biography Of Nikola Tesla In Hindi

इस लेख Biography Of Nikola Tesla In Hindi में पूरी दुनिया को प्रकाश से रोशन करने वाले महान वैज्ञानिक निकोला टेस्ला की जीवनी है। निकोला टेस्ला का नाम महान वैज्ञानिको में शुमार किया जाता है। इनका विश्व विज्ञान को योगदान आइंस्टीन से कम नही है। निकोला टेस्ला ने अपने जीवन में कई महत्वपूर्ण आविष्कार किये थे।

आज हमारे घरों में A.C. (Alternative Current) याने की प्रत्यावर्ती धारा के रूप में बिजली पहुचाने का श्रेय निकोला टेस्ला को ही जाता है। तो आइये दोस्तों, निकोला टेस्ला का जीवन परिचय जानने का प्रयास करते है।

निकोला टेस्ला के बारे में कहा जाता है कि यह वो व्यक्ति है जिन्होंने पृथ्वी को प्रकाश से सजाया।

Biography Of Nikola Tesla In Hindi

निकोला टेस्ला का जीवन परिचय – Biography Of Nikola Tesla In Hindi

महान वैज्ञानिक निकोला टेस्ला (Nikola Tesla) का जन्म 10 जुलाई 1856 को क्रोएशिया में हुआ था। टेस्ला बचपन से ही गणित विषय में काफी होशियार थे। वे गणित के सवालों को मन ही मन में हल कर लिया करते थे। निकोला टेस्ला आजीवन अविवाहित रहे, उन्होंने कभी भी शादी नही की थी।

वर्ष 1981 में उन्होंने एक टेलीग्राफ कम्पनी में भी कार्य किया था। इसी कंपनी में रहते हुए टेस्ला ने टेलीफोन एम्पलीफायर में सुधार करके उसे नया रूप दिया था लेकिन इसका उन्होंने पेटेंट नही करवाया।

निकोला टेस्ला ने महान आविष्कारक थॉमस एडिसन के सहयोगी के रूप में भी काफी काम किया था। एडिसन के साथ में रहते हुए उन्होंने कई आविष्कार किये लेकिन बाद में उनका थॉमस एडिसन से विवाद हो गया और टेस्ला ने एडिसन की कम्पनी छोड दी। थॉमस एडिसन के काफी आविष्कारों में निकोला टेस्ला का भी हाथ था।

निकोला टेस्ला और थॉमस एडिसन का विवाद

एडिसन ने टेस्ला के सामने मोटर और जनरेटर को ज्यादा प्रभावी बनाने का प्रस्ताव रखा था। 50 हजार डॉलर देने का भी वादा किया था लेकिन जब टेस्ला अपने कार्य मे सफल हो गए तो एडिसन अपने वादे से मुकर गए थे। एडिसन ने कहा कि उसने तो केवल मजाक किया था। टेस्ला इस बात से काफी नाराज हुए और उन्होंने एडिसन की कम्पनी छोड़ दी।

प्रत्यावर्ती धारा की खोज (Invention Of Nikola Tesla)

निकोला टेस्ला ने खुद की एक कम्पनी शुरू की और फिर आविष्कार हुआ प्रत्यावर्ती धारा (Alternative Current) का जिससे दूर दराज तक बिजली पहुंचाना आसान हुआ। इस खोज के पहले केवल डायरेक्ट करंट (D.C.) द्वारा ही बिजली भेजी जाती थी।

DC सिस्टम में बिजली का करंट एक ही दिशा में बहता था लेकिन निकोला टेस्ला ने इसमे सुधार करके इस करंट को अल्टरनेट कर दिया। A.C. करंट को ट्रांसफार्मर के द्वारा कही पर भी पहुंचाना आसान हो गया था। इससे बिजली को कम खर्चे में दूर दराज तक पहुंचाना आसान हो गया। इसमे बिजली लगातार अपनी दिशा बदलती है।

प्रत्यावर्ती धारा के आविष्कार पर टेस्ला का एडिसन से फिर विवाद हुआ जो काफी मशहुर विवाद है। उस समय अमेरिका में D.C. करंट की व्यवस्था थी लेकिन टेस्ला ने इसमे सुधार करके A.C. करंट की खोज की जिससे दोनों महान वेज्ञानिको में टकराव उतपन्न हुआ था।
एडिसन D.C. धारा को सही बताते और A.C. धारा का विरोध करते लेकिन अंत मे दुनिया ने A.C. धारा को स्वीकारा क्योंकि यही बेस्ट बिजली व्यवस्था थी और DC से सस्ती भी थी। कई सालों बाद एडिसन ने टेस्ला के प्रति किये गए दुर्व्यवहार के लिए माफी भी मांगी थी।

निकोला टेस्ला के अन्य आविष्कार (Nikola Tesla Information In Hindi)

निकोला टेस्ला ने ही बिजली की मोटर का आविष्कार किया था। आज के पंखे, कूलर जैसे कई उपकरण विधुत मोटर से ही चलते है।

वैसे तो मार्कोनी ने रेडियो का आविष्कार किया था लेकिन इसके पीछे की थ्योरी निकोला टेस्ला की ही थी। Nikola Tesla के अनुसार वायुमण्डल के बाहरी आयनमंडल से रेडियो तरंगे पूरी दुनिया मे कही भी भेजी जा सकती है। रेडियो में लगाई जाने वाली टेस्ला रोड भी इन्होंने ही बनाई थी।

चुम्बकीय प्रभाव, रिमोट कंट्रोल और रडार की खोज निकोला टेस्ला ने ही कि थी। वायरलेस पावर सप्लाई का विचार टेस्ला के दिमाग की ही उपज थी जो बाद में लेज़र किरणों का आधार बना। निकोला टेस्ला के नाम करीब 300 आविष्कारों के पेटेंट दर्ज है।

निकोला टेस्ला की मृत्यु 7 जनवरी 1943 को हुई थी। निकोला टेस्ला को उनके 75 वे जन्मदिन पर टाइम मैग्ज़ीन के कवर पेज पर जगह दी गयी थी। मंगल और बृहस्पति के बीच मौजूद क्षुद्रग्रहो में से एक का नाम 2244 टेस्ला रखा गया था। चुम्बकीय प्रभाव की इकाई का नाम भी टेस्ला है।

निकोला टेस्ला की जीवनी Biography Of Nikola Tesla In Hindi और योगदान पर यह ज्ञानवर्धक आर्टिकल “Nikola Tesla Information In Hindi” कैसा लगा और अच्छा लगा हो तो इसे “Nikola Tesla Invention In Hindi” शेयर करे।

महान वैज्ञानिको की जीवनी – 

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment