जुगनू क्या है और जुगनू कैसे चमकता है Firefly In Hindi

रात के अंधकार में प्रकाश की चमक बिखेरता जुगनू Firefly आपने देखा होगा। हम प्यार से इसे लाइटेन भी कहते है। खासकर बरसात के बाद आमतौर पर Firefly Insect दिख जाता है। आज इसी कीट जुगनू के बारे Firefly In Hindi में बात करेंगे।

Firefly In hindi

जुगनू के बारे में रोचक जानकारी हिन्दी में Information About Firefly In Hindi

1. जुगनू का प्रकाश शीतलता देता है क्योंकि इस प्रकाश में उष्मा नही होती है।

2. जुगनु कीटो की श्रेणी में आता है। इसका वैज्ञानिक नाम फ्रोन्टाइनस पायरेलिन्स है। अंग्रेजी में इसे Firefly कहते है जिसका अर्थ आग का कीड़ा होता है।

3. जुगनु का रंग स्लेटी होता है। इनकी आंखे बड़ी लेकिन टांगे छोटी होती है। ये अंडे देकर बच्चे पैदा करते है।

4. इनका मुख्य भोजन पेड़ पौधों की वनस्पति होती है।

जुगनू के चमकने का कारण How Does Firefly Shine In Hindi

5. जुगनू के जिस अंग से प्रकाश निकलता है उस अंग की पीट पर चमकीली कोशिकाऐ होती है जो एक रिफ्लेक्टर की तरह कार्य करती है जबकि उसके पेट की तरफ दाने होते है। Jugnu Insect के पेट की तरफ दानों में श्वास नलियाँ होती है। इन्ही नलिकाओं से प्रकाश निकलता है जो पीट पर मौजूद चमकीली कोशिका से परावर्तित होता है। इन स्वास नलिकाओं में ल्युसिफेरिन नाम का जवनलशील प्रदार्थ होता है जो ऑक्सीजन के सम्पर्क में आते ही चमकने लगता है।

6. जुगनू की यह रोशनी लगातार नही होती है। यह रोशनी 1 सेकंड से भी कम समय तक रहती है लेकिन यह जलती और बुझती रहती है। जुगनू से निकलने वाले प्रकाश का रंग पीला, हरा, लाल हो सकता है।


7.
मादा और नर जुगनू अपने प्रकाश की चमक दिखाकर एक दूसरे को आकर्षित करते है।

Jugnu Insect In Hindi

8. हैरान कर देने वाली बात यह है कि जुगनू की रोशनी में ऊष्मा नही होती है और इसकी यह रोशनी ठंडी होती है जो शीतलता का अनुभव करवाती है। ऐसा क्यों होता है इसका जवाब वैज्ञानिको के पास भी नही है ओर यह शोध का विषय है। Jugnu In Hindi

9. मादा जुगनुओं के पर नही होते है और वो एक जगह पर ही रहकर रोशनी देती है जबकि नर जुगनू उडकर रोशनी देते है।

10. दुनिया के कई इलाकों में Jugnu Insect को बोतल में बंद कर रोशनी को प्राप्त किया जाता है।  एक अकेले जुगनु की रोशनी काम नही करती है लेकिन जुगनुओ का झुंड ज्यादा रोशनी पैदा करता है।

जुगनू के बारे में हमारी यह जानकारी Firefly In Hindi केसी लगी, अच्छी लगी हो तो इसे Jugnu In Hindi शेयर करे।
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

2 thoughts on “जुगनू क्या है और जुगनू कैसे चमकता है Firefly In Hindi”

  1. only male firefly gives light not a female firfly male use of this light female firefly attraction for mating.. and also reproduction

    Reply

Leave a comment