थॉमस अल्वा एडिसन का जीवन परिचय Biography Of Thomas Alva Edison In Hindi

 

में असफल नही हुआ हूं। मेने 10000 हजार ऐसे तरीके खोज लिए है जो काम नही करते है। – एडिसन

Biography Of Thomas Alva Edison In Hindi के इस आर्टिकल में थॉमस अल्वा एडिसन का जीवन परिचय जानेंगे। थॉमस अल्वा एडिसन दुनिया के एक महान वैज्ञानिक थे जिन्होंने मानव जीवन को आसान बनाने के लिए हजारों आविष्कार किये।

Biography Of Thomas Alva Edison In Hindi थॉमस अल्वा एडिसन का जीवन परिचय

biography of thomas alva edison in hindi
thomas alva edison biography in hindi
थॉमस अल्वा एडिसन Thomas Alva Edison एक महान वैज्ञानिक और आविष्कारक के साथ ही एक सफल व्यवसायी थे जिन्होंने अपनी तेज बुद्धि के फलस्वरूप 14 कम्पनियों की स्थापना की। थॉमस अल्वा एडिसन का जन्म 11 फरवरी, 1847 को अमेरिका के ओहियो राज्य के मिलन शहर में हुआ था। थॉमस अल्वा एडिसन बचपन से ही कुशार्ग बुद्धि के थे लेकिन लोग उन्हें मंदबुद्धि कहते थे क्योंकि उन्होंने प्रारम्भिक शिक्षा स्कूल से नही की थी।
थॉमस अल्वा एडिसन को पढ़ना अच्छा लगता था, इसलिये उन्होंने विज्ञान की कई किताबें पढ़ी थी। एडिसन जिज्ञासु परवर्ती के थे और वो हमेशा नई चीजें जानने का प्रयास करते थे। एडिसन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा घर पर ही कि थी और उनके माता पिता ही उनके गुरु थे। एडिसन कभी भी कॉलेज नही गए।

जीनियस में 1 फीसदी प्रेरणा और 99 फीसदी पसीना है। – एडिसन

एडिसन के परिवार की आर्थिक स्थिति सही नही थी, इसलिए एडिसन माता पिता का घर खर्च में हाथ बटाने के लिए अखबार बांटा करते थे। थॉमस एडिसन ने अपने स्ट्रगल के दिनों में टेलीफोन ऑपरेटर की नौकरी भी की थी। एडिसन बहरेपन का शिकार थे और अंतिम समय तक वो अपनी श्रवण शक्ति खो बेठे थे लेकिन थॉमस एडिसन को अपने इस बहरेपन का कोई मलाल नही था। एडिसन बहुत ही परिश्रमी थे और अपनी अथक मेहनत से उन्होंने दुनिया के महान आविष्कार किये थे।

Thomas Alva Edison Information In Hindi थॉमस अल्वा एडिसन का जीवन परिचय

Thomas Alva Edison Inventions In Hindi – थॉमस अल्वा एडिसन का प्रथम आविष्कार विधुत मतदान गणक था जिसको 1869 में एडिसन ने पेटेंट करवाया था। थॉमस एडिसन ने 1875 के वर्ष में इथरीय बल पर एक लेख लिखा। 1878 में एडिसन ने फोनोग्राफ़ मशीन का आविष्कार किया था। 21 अक्टूबर 1879 में थॉमस एडिसन ने महान आविष्कार विधुत बल्ब की खोज की और 1883 में एडिसन प्रभाव की खोज की थी।

आविष्कार करने के लिए आपको एक अच्छी कल्पना और कूड़े के ढ़ेर की जरूरत होती है। – एडिसन

थॉमस अल्वा एडिसन Thomas Alva Edison एक अमेरिकी वैज्ञानिक थे। विधुत के क्षेत्र में उनके आविष्कार दुनिया मे क्रांति लाये जिनमे विधुत बल्ब का आविष्कार एक महान आविष्कार है। विधुत बल्ब के आविष्कार के दौरान एडिसन 10000 हजार बार फैल हुए लेकिन उन्होंने हारनही मानी और आखिरकार सफल हुए थॉमस  एडिसन ने डायनमो और मोटर में सुधार भी किये थे। एडिसन ने टेलीफोन में भी सुधार किए थे।
एडिसन ऐसे वैज्ञानिक थे जिन्होंने यंत्रो का मास प्रोडक्शन किया था और एक प्रयोगशाला बनाई जिसमे उनकी विशेष टीम काम करती थी। थॉमस अल्वा एडिसन के नाम हजारो आविष्कारों के पेटेंट थे जो पूरी दुनिया मे थे और केवल अमेरिका में ही एडिसन के 1093 पेटेंट थे। 18 अक्टूबर, 1931 को थॉमस अल्वा एडिसन ने दुनिया से अलविदा ली थी।
थॉमस अल्वा एडिसन का जीवन परिचय Biography Of Thomas Alva Edison In Hindi कैसी लगी और Thomas Alva Edison In Hindi अच्छी लगी हो तो शेयर करे।

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *