बरमूडा ट्रायंगल के रोचक तथ्य About Bermuda Triangle In Hindi

बरमूडा ट्रायंगल क्या है About Bermuda Triangle In Hindi

About Bermuda Triangle In Hindi

इस पोस्ट में About Bermuda Triangle In Hindi के बारे में जानेगे। इस दुनिया मे कई अनसुलझे रहस्य भरे पड़े है, जहा आधुनिक विज्ञान भी उलझ कर रह जाता है। अमेरिका के दक्षिणी पूर्वी तट पर मौजूद बरमूडा ट्रायंगल किसी रहस्य से कम नही है।

बरमूडा ट्रायंगल क्या है What Is Bermuda Triangle In Hindi

1. बरमूडा ट्रायंगल 7 लाख वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है। बरमूडा ट्राइएंगल एक त्रिकोण है जो फ्लोरिडा, प्यूटरीको और बरमूडा से बनता है।

2. बरमूडा ट्रायंगल Bermuda Triangle के बारे में यह कहा जाता है कि इसके आसपास आने वाले जहाज अजीब तरीके से गायब हो जाते है।

3. इस ट्रायंगल के पास आने वाले हवाई जहाज या समुंद्री जहाज गायब हो जाते है।

4. 4 दिसंबर 1872 को मैरी सलिस्ती नामक एक व्यापारिक समुंद्री जहाज बरमूडा ट्राइएंगल की चपेट में आ गया था। इस जहाज पर मौजूद किसी भी यात्री का पता नही चल पाया।

5. 1881 में एलिन ऑस्टिन नामक जहाज भी यहाँ गायब हो गया था।

6. जहाजो के इस तरह से गायब होने का क्या कारण था इस पर कई शोध हुए। बरमूडा ट्रायंगल के बारे में एक बहुत बड़ी अफवाह यह भी है कि इस क्षेत्र में एलियंस है जो इन जहाजो को पानी मे खींच लेते है।

बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य Bermuda Triangle Kya Hai –

7. एक शोध के अनुसार बरमूडा ट्रायंगल के आस पास घना कोहरा है जिसके वजह से जहाज यहां खो जाते है।

8. एक थ्योरी के मुताबिक वहां चुम्बकीय प्रभाव है इसलिये ऐसी दुर्घटनाए आम बात है। चुम्बकीय प्रभाव की वजह से वहां इलेक्ट्रॉनिक उपकरण कार्य नही करते है।

9. बरमूडा ट्रायंगल कितना रोचक और रहस्यमय है कि इसके बारे में कई किताबें लिखी जा चुकी है। बरमूडा ट्राइएंगल पर कई सारी मूवीस और डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है।

10. वेसे बरमूडा ट्रायंगल के आसपास के समुंद्री क्षेत्र में यातायात बहुत ज्यादा है और यह दुनिया  के व्यस्ततम समुंद्री यातायात मे आता है।

Note:- बरमूडा ट्रायंगल की जानकारी About Bermuda Triangle In Hindi कैसी लगी और अच्छी लगी हो तो इसे What Is Bermuda Triangle In Hindi शेयर तो कर ही सकते हो। “बरमूडा ट्रायंगल का रहस्य, Bermuda Triangle Kya Hai”

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment