बर्फ पानी पर क्यों तैरती है? Archimedes Principle in Hindi

Ice In Hindi

बर्फ पानी मे तैरती क्यों है?

बर्फ के बारे में रोचक तथ्य Interesting facts about Ice In Hindi –

बर्फ ठोस होती है और आप जानते ही है कि बर्फ पानी का ठोस रूप होती है। पानी तो तरल होता है और इसी पानी पर पानी का यह रूप तैरता है।
दोस्तो आपने सोचा तो होगा ही कि बर्फ इतनी ठोस होती है तो पानी मे डूबती क्यों नही है? इसके पीछे भी एक बहुत ही ठोस कारण है और वो कारण क्या है? आइये हम बताते है।

सबसे पहले तो पानी बर्फ Ice कैसे बनता है । जब पानी का तापमान O डिग्री से कम होता है तो पानी बर्फ में बदल जाता है। याने की मित्रो तरल प्रदार्थ ठोस प्रदार्थ में चेंज हो जाता है।

जब पानी जम जाता है तो यह फैलता है। उदाहरण के तौर पर 10 लीटर पानी को जमाने पर 11 लीटर ठोस बर्फ बनती है।

ओह तेरी! 1 लीटर बढ़ गया ना।

बर्फ पानी पर क्यों तैरती है What Makes Ice Float In Hindi-

तो चलिए यह तो हो गया बर्फ जमाना , अब बात बर्फ के पानी पर तैरने की। दोस्तो कोई भी वस्तु पानी पर तैरेगी या फिर डूब जाएगी, इसके पीछे एक Theory काम करती है। इस थ्योरी को एक ग्रीक गणितज्ञ जिनका नाम आर्कमिडीज था उन्होंने खोजा था। इसलिए इस थ्योरी को आर्कमिडीज Archimedes थ्योरी कहा जाता है।

 Archimedes Principle in Hindi – आर्कमिडीज की थ्योरी 

इस थ्योरी के अनुसार जब कोई वस्तु पानी या किसी तरल माध्यम में होती है तो उस पर एक बल लगता है जो उस वस्तु द्वारा विस्थापित तरल के भार के बराबर होता है। इस बल को उत्प्लावन बल Buoyant Force कहते है।
लकड़ी पानी से वजन में आधी होती है इसलिए आधा पानी लकड़ी को ऊपर रखता है। उसी तरह बर्फ भी पानी से हल्की होती है जिससे वह पानी के ऊपर तैरती है।
लेकिन दोस्तो बर्फ पूरी की पूरी पानी के ऊपर नही तैरती है उसका केवल कुछ हिस्सा ही पानी के ऊपर तैरता है बाकी का हिस्सा पानी में डूबा हुआ होता है।

हम समुन्द्र में जो iceberg देखते है वो वास्तव में हम जितना बड़ा देखते है उससे भी काफी बड़ा होता है।

जब बर्फ freezing पॉइंट के पास होती है तो उसे Pressure के द्वारा पिघला सकते है लेकिन Pressure हटाते ही वो वापस फ्रीज होना शुरू हो जाएगी।
जैसे कि आप किसी Snowball को Squeeze करते है तो बर्फ के कुछ क्रिस्टल को आप पिघला सकते है लेकिन जैसे ही Squeeze करना बंद करते है तो वो वापस जम जाती है क्योंकि पानी फेलता है जब वो जमता है।

बर्फ का घनत्व पानी के घनत्व से कम होता है जिससे बर्फ पानी पर तैरती है।

तो दोस्तो यह आर्कमिडीज ही थे जिन्होंने इस थ्योरी को दिया था। बड़े जहाज पानी पर तैरते है वो इसी थ्योरी Archimedes Principle In Hindi पर कार्य करते है।

विज्ञान से सम्बंधित अन्य आर्टिकल्स –

  1. रेलवे लाइन के बीच में पत्थर क्यों डाले जाते है?
  2. प्रकाश क्या है? प्रकाश के बारे में रोचक तथ्य
  3. हेलिकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था ?
  4. संसार का सबसे पहला इंजन किसने बनाया?

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *