तारों के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी – Amazing Facts About Stars In Hindi

about stars in hindi
about stars in hindi

तारों के बारे में रोचक तथ्य और जानकारी Stars Information In Hindi

दोस्तो, जब रात को आप आसमान में देखते है तो आपको टिमटिमाते हुए तारा दिखाई देता  है। About Stars In Hindi ये तारे बहुत छोटे दिखाई देते है लेकिन वास्तव में ये बहुत बड़े होते है। ये तारे हमारी धरती से लाखों प्रकाश वर्ष दूर है। यही एक कारण है कि हमे तारे छोटे दिखाई देते है।
आप यकीन नही करेंगे कि कई तारा तो हमारे सूरज से भी लाखो गुना बड़े है।

दोस्तो हमारे पिछले आर्टिकल “आकाशगंगा के बारे में रोचक बाते” में हमने बताया था कि हमारा ब्रह्मांड कितना विशाल है । वैज्ञानिक लगातार ब्रह्मांड में खोजे कर रहे है और इन खोजो से हम जितना ब्रह्मांड को जान पाए है उसको Observable Universe कहते है लेकिन वास्तव में ब्रह्माण्ड कितना बड़ा है हम नही जानते है। दोस्तो यह तो हुआ ब्रह्मांड , अब बात करते है ब्रह्मांड में मौजूद तारो के बारे में –

तारों के बारे में गजब के तथ्य हिंदी में Facts About Stars In Hindi –

1. ब्रह्मांड में असंख्य तारे Stars है और यह सब प्रकाश के स्रोत Source है। जैसे हमारा सूरज प्रकाश का स्रोत है। इन तारो में हाइड्रोजन गैस है जो लगातार जल रही है। हाइड्रोजन के जलने के कारण हीलियम गैस बनती है। इस क्रिया से ऊर्जा निकलती है जो तारे में प्रकाश का कारण है।
2. ये गैसे बहुत ज्यादा गर्म होती है। ज्यादातर तारा में यह गैसे बहुत पतली होती है। इसका कारण इन गैसों का प्रदार्थ है जिसके Particles बहुत दूर होते है। तारा में प्रदार्थ के रूप में हाइड्रोजन , हीलियम, आयरन, कैल्शियम होते है। इन तारो को प्रकाशमान तारे कहते है।
3. कुछ तारे ठंडे भी होते है क्योंकि इनका प्रदार्थ लिक्विड के रूप में होता है जैसे कि कोई लोहा भट्टी में पिघलता है। कुछ पुराने तारे है जिनके प्रदार्थ की Density ज्यादा होती है, इन तारो को Dead Stars या Dark Stars कहते है।
4. तारो के बारे में इस जानकारी को खगोलविद एक उपकरण के द्वारा निकालते है जिसका नाम स्पेक्ट्रोस्कोप Spectroscope  है। स्पेक्ट्रोस्कोप तारो के द्वारा दी गये प्रकाश का अध्ययन करते है और मालूम करते है कि तारा कोनसा प्रदार्थ रखता है और यह कितना गर्म है।
5. तारा का कलर अलग अलग होता है जैसे White, Blue, Yellow,Red। यह कलर बताते है कि तारे में कोनसा केमिकल एलिमेंट है।

किसी भी तारे का तापमान उस तारे के द्वारा निकलने वाले प्रकाश पर निर्भर करता है।

6. जब भी हम आसमान में तारों की तरफ देखते है तो हम कहते है कि यह असंख्य है लेकिन इनको काउंट किया जा सकता है जो तारे हम नंगी आखो से बिना किसी टेलिस्कोप Telescope के देखते है उनकी संख्या केवल 5000 है लेकिन इनमे से करीब 2500 स्टार्स को ही हम गिन सकते है। About Stars In Hindi
7. दुनिया के सबसे शक्तिशाली दूरबीन का इस्तेमाल करके 1000000000 तारो की फोटोग्राफ बनाई गई है।
8. हमारा सबसे नजदीकी तारा Proxima Centauri है जो हमसे 4.24 प्रकाश वर्ष Light Year दूर है। Sirius नाम का तारा हमसे 8 light Year दूर है। नंगी आखो से देखे जाने वाले तारो में से सबसे दूर का तारा 8000000 Light Year दूर है।
9. टेलिस्कोप की मदद से हम जो तारे देख सकते है ,उनसे आने वाला प्रकाश करोड़ो सालो बाद धरती तक पहुँचता है ।
10. तारे का खुद का प्रकाश होता है और इस प्रकाश का कारण बहुत ज्यादा गर्म गैसे होती है। ग्रहों का खुद का प्रकाश नही होता है ,तारे के प्रकाश के कारण वो प्रकाशमान दिखाई देते है।

11. ग्रह की चमक लगातार रहती है लेकिन तारा Twinkle करता है क्यों ? तारा टिमटिमाता क्यों है ?

इसका कारण तारे और धरती के बीच हवा में मौजूद प्रदार्थ है। तारे से आने वाले प्रकाश को हवा Bend कर देती है जिससे तारे टिमटिमाते हुए दिखते है।

12. हमारा सूरज भी चमकता है क्योंकि यह भी एक तारा है लेकिन आसमान में मौजूद तारो में से सबसे ज्यादा चमकीला नही है। अगर हम अन्य तारो से तुलना करें तो हमारा सूरज मध्यम  चमकीला है और ये तारे हमारे सूरज से भी ज्यादा प्रकाशमान है।
13. पूरे ब्रह्मांड में करोड़ो तारे है जो हमारे सूरज से छोटे है और कई तारे है जो हमारे सूरज से लाखों गुना बड़े है।
जब हम आसमान में तारे देखते है तो उन तारो में हमे ज्यादा असमानता नही दिखाई देती है। कुछ तारे बड़े दिखाई देते है तो कुछ ज्यादा चमकीले दिखाई देते है।
14. इन स्टार्स को स्पेक्ट्रम के द्वारा विभाजित कर सकते है। किसी भी तारे से निकलने वाले प्रकाश के स्पेक्ट्रम से उस तारे को ब्लू स्टार से रेड स्टार्स की रेंज में बांटा गया है। हमारा सुरज Yellow Stars में आता है।
Blue Stars आकार में बड़े और बहुत ज्यादा गर्म होते है और बहुत ज्यादा चमकीले होते है। इनका तापमान 27750 डिग्री या फिर इससे भी ज्यादा होता है। इसके बाद Yellow Stars  है जिनमे हमारा सूरज आता है जिनका तापमान 6000 डिग्री के करीब होता है। रेड स्टार्स थोड़े ठंडे होते है और इनका तापमान 1650 डिग्री के आसपास होता है। इसलिये एक तारा दूसरे तारे से ज्यादा चमकीला दिखाई देता है।

 

एक कविता जो हम सब ने सुनी है और बचपन मे गाई भी है –

Twinkle, Twinkle, Little Star,
How I Wonder, What You Are!

 

दोस्तो यह कविता बचपन की कविता है लेकिन ये स्टार्स छोटे नही है जैसे कि हम देखते है । यह हमारी धरती से भी काफी बड़े है और कई तो इतने बड़े है कि लाखों धरती इनमे समा जाए।
तो दोस्तो में आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिकल About Stars In Hindi जरूर पसंद आया होगा। आपका स्नेह हमेशा बना रहे।
अन्य ज्ञानवर्धक जानकारी यहाँ पढिये – 

You May Also Like

About the Author: Knowledge Dabba

Hindi Knowledge About Science, Animals, History, Biography, Motivational Story.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *