प्रकाश क्या है? जानकारी | What Is Light In Hindi

प्रकाश क्या है? What is Light In Hindi

यह दुनिया के सबसे बड़े रहस्यो में से एक है कि प्रकाश क्या है? What Is Light In Hindi इस प्रश्न का सही जवाब क्या है? यह हम अभी भी पूरे तरीके से नही जानते है लेकिन वैज्ञानिकों ने इसके गुणधर्मों को समझाने की कोशीश की है। हम जानते है कि प्रकाश (Light) एक तरह की ऊर्जा का प्रकार है जैसे कि Heat, Radio Waves, X Ray etc. प्रकाश की Speed, Frequencyऔर लंबाई मापी जाती है। तो आइये समझने की प्रयास करते है की Light क्या है? उससे पहले प्रकाश वर्ष पर थोड़ी रौशनी डालते है।

What Is Light In Hindi

प्रकाश वर्ष क्या है? What Is Light Year In Hindi

दोस्तो, अगर हम बात करे प्रकाश की गति की तो यह 1 सेकंड में 186,000 मील की दूरी तय करता है। अगर हम पूरे 1 साल की बात करे तो यह 5880,000,000,000 मील की दूरी तय करता है जिसे 1 प्रकाश वर्ष कहा जाता है।

ब्रह्माण्ड में किसी भी तारे की पृथ्वी से दूरी प्रकाश वर्ष (Light Year) में मापी जाती है।

प्रकाश गति कैसे करता है?


प्रकाश
के व्यवहार को समझने के लिए काफी Theories है लेकिन सबसे ज्यादा माने जाने वाली थ्योरी में Sir Isaac Newton और Christian Huygens Devel की थ्योरी है। Newton की थ्योरी के अनुसार प्रकाश “Corpuscles” का बना होता है। Newton ने यह थ्योरी 1704 में दी थी और वो इस Theory से प्रकाश का व्यवहार समझाने में सफल हुए। Corpuscles क्या है? आगे पढ़े –

इसके अनुसार प्रकाश बहुत ही छोटे कणों से मिलकर बनता है। ये Tiny Particles “Corpuscles” कहलाते है।

प्रकाश छोटे कणों में Travel करता है और इस थ्योरी को Theory Of Light भी कहते है।

Corpuscles थ्योरी के कुछ बिंदु

  • प्रकाश छोटे कणों से मिलकर बना होता है जिन्हें Corpuscles कहते है।
  • यह कण पूरी तरह से Elastic प्रवत्ति के होते है।
  • ये Corpuscles प्रकाश के स्रोत्र से लगातार निकलते रहते है। ये स्रोत्र प्रकाशमान होते है जैसे कि सूरज, lamp Etc
  • ये कण सभी दिशाओं में हमेशा Straight line में ट्रेवल करते है।
  • प्रत्येक कण जब Move करता है तो kinetic Energy रखता है।
  • इन कणों की Velocity बहुत ज्यादा high होती है।

Corpuscles Different size में होते है और प्रकाश के अलग अलग कलर का होना Corpuscles के size पर निर्भर करता है।

प्रकाश का तरंग सिद्दांत (Wave Theory Of Light) क्या है?

ये तो हुई न्यूटन की थ्योरी की बात, अब बात करते है प्रकाश की दूसरी थ्योरी पर जो Christian Huygens Devel ने दी थी जिसके अनुसार प्रकाश तरंगों के रूप में ट्रेवल करता है। इसे प्रकाश का तरंग सिद्दांत “Wave Theory Of Light” भी कहते है। इसको इस तरीके से भी समझ सकते है कि जैसे एक कंकड़ पानी में फेखा जाता है तो वह पानी मे Wave पैदा करता है। ये प्रकाशमान पार्टिकल्स Waves उतपन्न करते है।

चाहे Wave Theory Of Light हो या फिर Corpuscles Theory Of Light हो। वैज्ञानिक इस बात पर सहमत है कि प्रकाश Particles और Wave दोनों तरीके से व्यवहार करता है। लेकिन वैज्ञानिक अभी तक भी इस निष्कर्ष पर नही पहुचे है कि वास्तव में प्रकाश क्या है?

तो दोस्तो, आपको यह हमारा ज्ञानवर्धक आर्टिकल प्रकाश क्या है? What Is Light In Hindi कैसा लगा? हमें कमेंट सेक्शन में जरुर बताना। प्रकाश वर्ष क्या है? प्रकाश का तरंग सिद्दांत और Corpuscles Theory Of Light  क्या है? इन प्रश्नो के उत्तर भी आपको मिल गए होंगे।

ज्ञान अर्जित करने के लिए ये भी पढ़ें –

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

2 thoughts on “प्रकाश क्या है? जानकारी | What Is Light In Hindi”

  1. आप प्रकाश के ऊपर रोशनी डाल रहे है ,प्रकाश सोच रहा होगा मै खुद प्रकाश हूं मेरा ऊपर तू रोशनी क्या डाल रहा है।😂😉

    Reply

Leave a comment