साइकिल का आविष्कार व इतिहास History Of Bicycle In Hindi

साइकिल का आविष्कार Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya

यह पोस्ट Bicycle In Hindi साइकिल का आविष्कार किसने किया (Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya) और इसके इतिहास के बारे में है। साइकिल को आम आदमी (Common Man) का वाहन भी कहते है और आपने साईकल तो चलाई ही होगी। आज के दौर में साईकल Bicycle की उपयोगिता कम जरूर हो गयी है लेकिन खत्म नही हुई है।

पेट्रोल और डीज़ल से चलने वाले वाहनों की वजह से दुनिया मे प्रदूषण (Pollution) बहुत ज्यादा बढ़ रहा है और इसी वजह से साइकिल की उपयोगिता वापस बढ़ी है। नीदरलैंड जैसे देश मे साइकिल को काफी बढ़ावा दिया गया है।Bicycle In Hindi

साइकिल का इतिहास History Of Bicycle In Hindi

  • साइकिल Bicycle का आविष्कार Invention एक लुहार ने किया था जिसका नाम किर्कपैट्रिक मैकमिलन (Kirkpatrick Macmillan) जो स्कॉटलैंड का रहने वाला था।
  • ऐसा नही है कि इससे पहले साइकिल का अस्तित्व नही था लेकिन साइकिल को आगे बढ़ाने के लिए पैरो से जमीन को पीछे धकेला जाता था। किर्कपैट्रिक ने ऐसी व्यवस्था की जिससे साइकिल को पैरों के Effort से चलाया जा सके।
  • सबसे पहले बनाई गई साइकिल लकड़ी  (First Bicycle of world made by Wooden) की बनी हुई थी। इस साइकिल को हॉबी हॉर्स कहा गया लेकिन यह साइकिल चलाने में बहुत ज्यादा Effort लगता था जिससे इसको चलाने पर थकावट होती थी।
  • पेडल से घुमाये जाने वाले पहिये Wheel का आविष्कार 1865 ई. में पेरिस में हुआ था। इस अविष्कारक का नाम Lallement था। इस पहिये को वेलोसिपीड कहा गया। अपने समय मे यह बहुत ज्यादा लोकप्रिय हुआ आगे चलकर इसमे काफी सुधार किया गया और लोहे के पहिये लगाए गए जो कम Effort पर भी आसानी से चलते थे। इसमे आगे का पहिया बड़ा और पीछे का छोटा था और इसमे ब्रेक भी दिया गया था।

भारत में साइकिल का इतिहास Cycle Ka Avishkar History In India

  • साइकिल Bicycle भारत मे भी काफी लोकप्रिय हुई और आजादी के बाद से 90 के दशक तक भारतीय लोगो मे इसका व्यापक इस्तेमाल होता था। यह मुख्य व्यापारिक और व्यक्तिगत साधन थी जो हर क्षेत्र में इस्तेमाल होती थी। चाहे वो घर घर जाकर दूध बेचना हो या फिर डाकिये का डाक बाटना हो। इसका इतना लोकप्रिय होने का मुख्य कारण इसका किफायती होना था।
  • आज भी कूरियर बाटने वाले इसका इस्तेमाल करते है और हाँ साइक्लिंग रेस भी दुनिया मे काफी लोकप्रिय है।
  • 1990 में देश मे आर्थिक उदारीकरण Economic Liberalization का दौर था और इसी दौर में भारत मे मोटरसाईकिल Motorcycle का प्रवेश हुआ।
  • उस दौर में स्कूटर भी आया और मध्यम वर्ग में बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया ।
  • युवाओ को मोटरसाइकिल ज्यादा भाई और युवा मोटरसाईकिल को ज्यादा इस्तेमाल करने लगे।

भारतीय शहरो में साइकिल Bicycle तो एक दम बन्द ही हो गयी थी और गावो में भी बाइक्स ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए थे। यह राजदूत और बजाज का दौर था लेकिन बदलते वक्त के साथ यह भी बदलना था और हीरो होंडा देश की धड़कन बन गया। अब दौर आया चार पहियो Four Wheeler के वाहन का याने की मोटर कार का। यह नही है कि मोटरकार Motorcar का दौर पहले नही था,यह पहले भी था लेकिन मोटरकार केवल अमीरो तक सीमित थी लेकिन आज मध्यम वर्ग भी मोटरकार afford करता है।

चलो बहुत हुआ मोटरसाइकिल और मोटरकार, अब बात करते है आम आदमी के वाहन साइकिल की –

Cycle Ka Itihas साइकिल का आविष्कार व इतिहास

आज वर्तमान में भी साइकिल की उपयोगिता खत्म नही हुई है, हाँ कम जरूर हुई है लेकिन दोस्तो आपको पता है चीन के बाद सबसे ज्यादा साइकिल Bicycle का निर्माण भारत मे होता है।
अब में आपको साइकिल के पार्ट्स के बारे में बताता हूं याने की इसके वो भाग जिनके बिना ये चलने वाली नहीं है – तो भाइयो इसके 4 मुख्य भाग होते है –
1. फ्रेम 2. पहिया 3. सीट 4. हैंडल
अब यह मत कहना कि आपने साइकिल नही देखी है।

साइकिल के बारे में कुछ रोचक तथ्य Interesting Facts about Bicycle In Hindi

  • दुनिया मे हर साल 10 करोड़ से ज्यादा साइकिल बेची और बनाई जाती है।
  • चीन में सबसे ज्यादा साइकिल Bicycle इस्तेमाल होती है और अपना भारत नम्बर 2 पर आता है।
  • आपको पता है नीदरलैंड में साइक्लिंग बहुत लोकप्रिय है।

और हाँ सबसे खास बात साइकिल चलाने के लिए पेट्रोल और डीज़ल की आवश्यकता नही है केवल पैरो की आवश्यकता है तो दोस्तो साइकिल चलाइये और पर्यावरण को बचाइये और साथ ही साथ कसरत भी हो जाएगी।

आपको यह पोस्ट Bicycle In Hindi में साइकिल का आविष्कार किसने किया (Cycle Ka Avishkar Kisne Kiya) की जानकारी कैसी लगी, हमे कमेंट में जरूर बताना। यह आर्टिकल “साइकिल का इतिहास History Of Bicycle In Hindi” अच्छा लगा हो तो इसे शेयर भी करे।

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment