दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है World Tallest Men In Hindi

दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है (Duniya Ka Sabse Lamba Aadmi Kaun Hai)? इस प्रश्न का उत्तर इस रोचक आर्टिकल World Tallest Man In Hindi में दिया गया है। आपने अमिताभ बच्चन की कूली मूवी का गाना “लम्बुजी लम्बुजी” जरूर सुना होगा। जिसमे ऋषि कपूर जी अमिताभ बच्चन जी को लम्बुजी कहकर सम्बोधित करते है। एक अच्छी कद काठी सभी को चाहिए। छोटी कद काठी के लोग सोचते है कि उनकी लम्बाई भी कुछ ज्यादा होती तो कितना अच्छा होता।

एक अच्छी कद काठी (Height) इंसान की पर्सनालिटी को दर्शाती है। एक लम्बे इंसान का कद कितना होता है 6 फुट.. 7 फुट .. या 8 फुट लेकिन क्या आपको पता है की दुनिया के सबसे लम्बे इंसान (World Tallest Man In Hindi) का कद 9 फुट है। जी हां हम सही कह रहे है। तो आइये दोस्तों, दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है? जानने का प्रयास करते है।

World Tallest Men In Hindi

दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है World Tallest Man In Hindi –

tallest men in hindi
रोबर्ट वाडलो

 

 

 

 

 

 

1. रोबर्ट वाड़लो (Robert Wadlo) – अमेरिका (America) निवासी रोबर्ट वाड़लो 9 फुट के थे। इनका जन्म 22 फरवरी,1918 को हुआ था और इनकी मृत्यु 1940 में हुई थी। रोबर्ट वाड़लो इतना लम्बा कैसे हुआ था ,इसके पीछे भी एक कहानी है। जब वो मात्र 2 वर्ष के थे तब उनका ऑपरेशन हुआ था। इस ऑपरेशन के बाद उनका कद बढ़ता ही गया। जब रोबर्ट वाड़लो की मौत हुई तब उनकी लम्बाई 8 फुट 11 इंच थी।

2. जॉन केरोल (John Carroll) – यह शख्श अमेरिका का निवासी था। इसका कद भी काफी लम्बा था। 8 फुट 7 इंच का यह आदमी 1932 में जन्मा था और इसकी मौत 1969 में हुई थी। इस शख्श की कमर में कोई बीमारी थी जिससे यह झुगकर चलता था।

3. मुहम्मद आलम चन्ना (Muhammad Alam Channa) –  पाकिस्तान का रहने वाला यह शख्श 8 फुट 3 इंच का था। इसकी भी असामान्य तरीके से बढी थी। मुहम्मद आलम चन्ना पाकिस्तान का अपने समय का सबसे लम्बा व्यक्ति था।

Vishwa Ka Sabse Lamba Aadmi –

4. एडम रेनर (Adam Reiner) –  ऑस्ट्रेलिया के निवासी एडम का जन्म 1899 में हुआ था। इसकी भी लम्बाई उम्र के साथ बढ़ती ही गई। मरने से पहले इसकी लम्बाई 8 फुट के करीब हो गई थी। इस असामान्य कद के कारण उसे चलने फिरने में दिक्कत का सामना करना पड़ता था। इसकी मृत्यु 4 मार्च 1950 को हुई थी।

5. जी शुंग (Ji Shung) –  चीन के जी शुंग का कद भी 7 फुट 9 इंच के करीब था। शुंग का कद प्राकतिक रूप से बढा था। यह शख्श चीन की सेना में शामिल था। गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी इसका नाम शामिल है।

6. सुल्तान कोसेन (Sultan Kosen) –  तुर्की निवासी सुल्तान पेशे से किसान था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकोर्ड्स में इसका नाम सबसे लम्बे व्यक्ति के तौर पर दर्ज था। इसकी पिट्यूटरी ग्रन्थि में ट्यूमर हो जाने के कारण सुल्तान की लम्बाई में असामान्य व्रद्धि हुई थी।

Sultan Kosen In Hindi

वर्तमान में कोसेन का कद 8 फुट 3 इंच है। सन 2009 में कोसेन को सबसे लम्बे जीवित व्यक्ति के रूप में गिनीज बुक में दर्ज किया गया था और सबसे लम्बे हाँथो का रिकॉर्ड भी कोसेन के नाम दर्ज है।

Duniya Ka Sabse Lamba Aadmi Kaun Hai –

world tallest women in hindi
Siddika Parveen

 

  • वर्तमान में सबसे लम्बे जीवित व्यक्तियों में चीन के वांगफेगजुन Wangfangjun की लम्बाई 8 फुट 4 इंच है।
  • सबसे लम्बे बच्चे का खिताब भारत में मेरठ के रहने वाले करन सिंह के नाम दर्ज है। 5 वर्षीय यह बच्चा दुनिया का सबसे लम्बा बच्चा है।
  • भारत की सिद्दीका परवीन Siddika Parveen विश्व की सबसे लम्बी महिलाओं में से है। पश्चिम बंगाल निवासी यह महिला 7 फुट 8 इंच है। 2013 में इनका नाम गिनीज बुक में दर्ज किया गया था।
  • विश्व की सबसे लम्बी महिला का खिताब चीन निवासी शांन चुन लीन के नाम था। इनका जन्म 26 जून,1864 को हुआ था। इनकी मृत्यु 1932 में हुई थी। इसकी लंबाई 8 फुट 3 इंच थी।

यह भी पढ़े – 

दोस्तों इस पोस्ट World Tallest Man In Hindi में दुनिया का सबसे लंबा आदमी कौन है (Duniya Ka Sabse Lamba Aadmi Kaun Hai) के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी। इसे शेयर जरूर करे और रोचक पोस्ट्स के लिए हमें फॉलो कीजिये …….. Subscribe Us
Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment