इन्सुलिन क्या है? खोज | What Is Insulin In Hindi

इन्सुलिन क्या है? What Is Insulin In Hindi

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए इन्सुलिन (Insulin) एक रामबाण इलाज है। What Is Insulin In Hindi के इस पोस्ट में इन्सुलिन क्या है? और फायदे के बारे में रोचक बाते करेंगे। इन्सुलिन को जीवन रक्षक रसायन भी कहते है। लाखो लोग इन्सुलिन से फायदा उठा रहे है।

आसान भाषा में कहे तो इन्सुलिन क्या है? निचे एक लाइन में दिया गया है।

इन्सुलिन Insulin शरीर में शर्करा Sugar की मात्रा को नियंत्रित Control करता है।

इन्सुलिन (Insulin) एक तरह का हार्मोन है। हमारे शरीर में इस हार्मोन का निर्माण अग्नाशय (Pancreatic) नामक ग्रन्थि (Gland) करती है जो शरीर में अमाशय (Stomach) के पीछे होती है। अग्नाशय गुलाबी रंग की ग्रन्थि है जो जीभ के आकार की होती है।

शरीर में मधुमेह (Diabetes) होने पर अग्नाशय Pancreatic कार्य करना बंद कर देता है। इस कारण शरीर में इन्सुलिन का निर्माण बन्द हो जाता है। शरीर में ग्लूकोस Glucose का नियंत्रण होना भी बंद हो जाता है। इस कारण शरीर Human Body में शर्करा Sugar की मात्रा बढ़ने लग जाती है। शरीर की यही अवस्था मधुमेह (Diabetes) कहलाती है। इसी मधुमेह से लोगो को बचाने के लिए इन्सुलिन का उपयोग किया जाता है।

What Is Insulin In Hindi

इन्सुलिन का इतिहास History Of Insulin In Hindi

इन्सुलिन की खोज किसने की थी – 20 वी शब्ताब्दी में इन्सुलिन (Insulin) की खोज हुई थी। पहले मधुमेह Diabetes एक लाइलाज बीमारी थी लेकिन इन्सुलिन की खोज से इसका इलाज संभव हो पाया। इसकी खोज कनाडा के वैज्ञानिक फ्रेडरिक ग्रांट बैंटिंग (Frederick Grant Banting) ने किया था। फ्रेडरिक कनाडा के विश्वविद्यालय में ह्यूमन साइंस Human Science के प्रोफ़ेसर थे।

फ़्रेडरिक ने अपने प्रयोग में पाया कि अग्नाशय (Pancreatic) से तीन प्रकार के रस निकलते है। ये रस प्रोटीन, स्टार्च और एक्स्ट्रा फैट को पचाते है। फ़्रेडरिक ने यह प्रयोग कुत्ते पर किया था (Frederick Perform this test on A Dog)। उन्होंने कुत्ते के शरीर से अग्नाशय Pancreatic ग्रन्थि Gland निकाल दी और पाया कि इस ग्रन्थि के निकाले जाने से वह कुत्ता मधुमेह से प्रभावित हो गया।

इस प्रयोग से वो इस निष्कर्ष पर पहुचे की अग्नाशय Pancreatic में ही शर्करा के नियंत्रण Control Of Sugar का राज छुपा होता है। प्रोफ़ेसर मेकलियाड जो की टोरेंटो विश्वविद्यालय में प्रोफ़ेसर थे। उनका उन दिनों कही पर जाना हो गया। इस वजह से फ़्रेडरिक को मेकलियाड की लैब में प्रयोग करने का अवसर मिल गया।

फ्रेडरिक ग्रांट बैंटिंग का प्रयोग Frederick Grant Banting In Hindi

फ़्रेडरिक ने 1921 को अपने एक साथी चार्ल्स हरबर्ट बेस्ट (Charles Herbert Best) के साथ प्रयोगों की शुरुआत की थी। फ़्रेडरिक ने कुत्ते का ऑपरेशन कर केटगट (धागा) से उसकी अग्नाशय नलिका को बांध दिया। 7 हफ़्तों के बाद कुत्ते का पेट खोला गया लेकिन केटगट के गल जाने पर प्रयोग विफल हो गया। फ़्रेडरिक इससे मायूस नही हुए और लग गये अपने नये प्रयोग में।

इस बार उन्होंने नलिका को रेशम की डोरी से बांधा। इसके 4 सप्ताह बाद उन्होंने कुत्ते के पेट को खोलकर देखा तो पाया कि ग्रन्थि काफी सूख चुकी थी लेकिन कुत्ता मघुमेह से पीड़ित नही था। फ़्रेडरिक समझ गए की अग्नाशय ग्रन्थि में ही कोई सीक्रेट रसायन बन रहा है जो नलिका में Flow नही होता है। यह रसायन खून में मिलकर शर्करा को नियंत्रित (Sugar Control) करता है।

फ़्रेडरिक ने उस कुत्ते की ग्रन्थि को निकाल के रसायन Chemical बनाया और उसे एक मधुमेह से पीड़ित कुतिया में इंजेक्ट कर दिया। कुत्तिया पर किये इस प्रयोग से उसका शर्करा का स्तर गिरने लगा। इंजेक्शन के Through यह रसायन कुत्तिया के शरीर में पहुँचता रहा और माजोरी नामक कुत्तिया एक दिन पूरी तरह से ठीक हो गई। यह मेडिकल साइंस में मिरेकल था।

इन्सुलिन की खोज के लिए नोबेल अवार्ड

लाइलाज बीमारी मधुमेह का इलाज मिल गया था। फ़्रेडरिक ग्रांट बेटिंग (Frederick Grant Banting) को अपनी इस खोज के लिए नोबेल पुरष्कार  भी मिला। नोबेल पुरष्कार के दौरान एक विवाद भी उठा था। प्रोफ़ेसर मैकलियाड ने इस खोज पर दावा ठोका की यह उनकी खोज है और फ़्रेडरिक उनके सहायक है।

फ़्रेडरिक ने कहा कि मेकलियाड का इन्सुलिन की खोज में कोई योगदान नही है। यह खोज मेरी और बेस्ट की है। फ़्रेडरिक ने पुरष्कार लेने से मना कर दिया। इसके बाद नोबेल वालो ने फ़्रेडरिक को पहले स्थान पर रखा और मेकलियाड को दूसरे स्थान पर रखा। फ़्रेडरिक ने अपने नोबेल की आधी राशि बेस्ट को दे दी।

इन्सुलिन (Insulin) मेडिकल साइंस Medical Science में एक क्रांतिकारी खोज है और फ़्रेडरिक को अपनी इस खोज के लिए हमेशा याद रखा जाएगा।

दोस्तों अगर आपको मेरी यह पोस्ट इन्सुलिन क्या है? What Is Insulin In Hindi पसंद आई हो तो इसे Share जरुर करे। फ्रेडरिक ग्रांट बैंटिंग (Frederick Grant Banting In Hindi) के प्रयोग और इन्सुलिन की खोज पर आपके विचारों का कमेंट बॉक्स में स्वागत है। और हां subscribe करना मत भूलना …. थैंक्स

Share on:

नॉलेज डब्बा ब्लॉग टीम आपको विज्ञान, जीव जंतु, इतिहास, तकनीक, जीवनी, निबंध इत्यादि विषयों पर हिंदी में उपयोगी जानकारी देती है। हमारा पूरा प्रयास है की आपको उपरोक्त विषयों के बारे में विस्तारपूर्वक सही ज्ञान मिले।

Leave a comment